तीन महीने में कुल्लू में बांटा 17.50 करोड़ रुपए का राशन

By: Nov 15th, 2023 12:17 am

मंगलवार को उपायुक्त अशुतोष गर्ग ने जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की बैठक की अध्यक्षता की, जिला में 452 उचित मूल्य की दुकानें हैं क्रियाशील

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू
कुल्लू जिला में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत बीती तिमाही के दौरान 452 उचित मूल्य की दूकानों के माध्यम से उपभोक्ताओं को कुल 17.50 करोड़ रुपये मूल्य की आवश्यक वस्तुएं व खाद्यान्न सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाए गए हैं। उपायुक्त अशुतोष गर्ग ने मंगलवार को जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए इस इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला में कुल 117247 राशनकार्ड हैं, जो 4,38,022 की आबादी को कवर करते हैं। जिला में विकास खंडवार इनकी 26 शाखाएं भी उपभोक्ताओं को सस्ता राशन उनके घर-द्वार के समीप वितरित कर रही हैं।

उपायुक्त ने कहा कि जिला में आधार सीडिंग का कार्य 99.78 प्रतिशत पूरा कर लिया है और जल्द ही यह आंकड़ा शत-प्रतिशत हो जाएगा। इसी प्रकार जिला में उपभोक्ताओं के राशन कार्ड डाटाबेस में किए गए मोबाइल सीडिंग की यदि बात करें तो आनी खंड में 65.42 प्रतिशत, बंजार में 73.46 प्रतिशत, कुल्लू में 67.70 प्रतिशत, नग्गर में 62 प्रतिशत, निरमंड में 65 प्रतिशत किया गया है। इस पर तेजी के साथ काम चला है और अगले कुछ महीनों में यह सौ फीसदी कर लिया जाएगा। सभी 452 उचित मूल्य की दुकानों पर बायोमेट्रिक प्रणाली के माध्यम से पीओएस मशीनों द्वारा खाद्यान्नों की बिक्री करवाई जा रही है। जिला के दूरवर्ती क्षेत्रों में उचित मूल्य की दुकान जरूरत अनुसार खोली जा रही हैं। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिला में मई से अक्तूबर के दौरान 4600 मीट्रिक टन आटा और 1981 मीट्रिक टन चावल उपभोक्ताओं को सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाए गए हैं।

खाद्यान्न दुकानों में किया जाता है निरीक्षण
उपायुक्त अशुतोष गर्ग ने बताया कि विशेष अनुदान योजना के तहत 1201 मीट्रिक टन चीनी, 329 मीट्रिक टन उड़द, 417 मीट्रिक टन मलका दाल, 203 मीट्रिक टन दाल चना, 305 मीट्रिक टन मूंग दाल, 394 मीट्रिक टन आयोडीन युक्त नमक,761299 लीटर सरसों तेल, 238047 लीटर रिफाइंड तेल उपभोक्ताओं में वितरित किया है। जिला में खाद्यान व आवश्यक वस्तुओं की दुकानों में गुणवत्ता को सुनिश्चित बनाने के लिए विभाग समय-समय पर निरीक्षण व खाद्यान्नों के नमूनों की जांच करवाता है। जिला में इस दौरान 648 दुकानों के निरीक्षण किये गए हैं जिनमें 60 में अनियमितताएं पाई गई। 43 दुकानदारों को चेतावनी जारी की गई। 1 लाख 44 हजार रुपए की प्रतिभूति राशि जब्त की गई जबकि खाद्यान्नों की मूल्यांतर राशि 50 हजार पांच रुपये वसूली गई। नमूने प्राय: गंदम आटा, चावल, चीनी, सरसों तेल व दालों के एकत्रित किए जाते हैं।

105 उपभोक्ता शिविरों में लोगों को किया जागरूक
उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि खाने-पीने की वस्तुओं में किसी प्रकार की मिलावट अथवा दोष न होए इसके बारे में प्रत्येक उपभोक्ता को जानकारी होना जरूरी है। विभाग ने 105 उपभोक्ता शिविरों का आयोजन जिला के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में किया है। शिविरों में विभाग की योजनाओं की जानकारी भी लोगों को प्रदान की जा रही है। उपभोक्ताओं को सुचारू तौर पर एलपीजी गैस उपलब्ध हो, इसके लिए जिला में 13 गैस एजेंसियां कार्यरत हैं, जिनमें 1.62 लाख उपभोक्ता पंजीकृत हैं। लोगों की मांग पर घर-द्वार गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। बैठक में नई उचित मूल्य की दुकान खोलने तथा पुर्नावंटन के मामलों को भी मंजूरी दी गई। बैठक का संचालन जिला उपभोक्ता एवं आपूर्ति नियंत्रक शिव राम ने की बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अश्वनी कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App