इजरायली खुफिया एजेंसी के लिए जासूसी करने के आरोप में ईरान ने चार को दी सजा-ए-मौत

By: Dec 29th, 2023 5:41 pm

तेहरान। ईरान ने इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के लिए जासूसी करने के आरोप में चार आरोपियों को फांसी दे दी गई है। यह जानकारी ईरान की समाचार एजेंसी फार्स ने ने शुक्रवार को दी। ईरानी समाचार एजेंसी ने कहा कि इस मामले में छह अन्य प्रतिवादियों को 10 साल जेल की सजा सुनाई गई है।

ईरान के पश्चिम अजरबैजान प्रांत के मुख्य न्यायाधीश नासिर अताबाती को यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि आरोपियों को 24 अक्तूबर को ईरानी खुफिया कर्मचारियों की पहचान करने और अपहरण, धमकी देने और टोही कर्मचारियों की पिटाई करने और उनसे जानकारी एकत्र करने के लिए इन आरोपियों को हिरासत में लिया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि बंदियों ने तेहरान, होर्मोजग़न और पश्चिमी अजरबैजान प्रांतों में अभियान चलाया और ईरानी खुफिया कर्मचारियों के वाहनों और संपत्ति में आग लगा दी, रिपोर्ट में कहा गया है कि एक कर्मचारी की हत्या का प्रयास किया गया।

ईरान इजरायल को मान्यता नहीं देता है और यहूदी देश पर तोडफ़ोड़ के हमलों का आरोप लगाता है। दिसंबर की शुरुआत में ईरान में मोसाद के लिए काम करने के आरोप में एक व्यक्ति को फांसी दे दी गई थी। इससे पहले चार दिसंबर, 2022 को मोसाद से संबंध रखने के जुर्म में चार लोगों को फांसी भी दी गई थी। ईरानी न्यायपालिका प्राधिकरण के अनुसार चारों ने सरकार के खिलाफ दंगों कराने में भाग लिया, जो 16 सितंबर को नैतिकता पुलिस की हिरासत में महसा अमिनी की मौत के बाद पूरे ईरान में भडक़ उठे थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App