बारिश से लुढक़ा पारा, चोटियों पर चांदी

By: Dec 1st, 2023 12:56 am

सराज घाटी के शिकारी देवी और शैटाधार बर्फबारी की चपेट में, बागबानों ने ली राहत की सांस
निजी संवाददाता-थुनाग
मंडी जिला के सराज घाटी के धार्मिक व पर्यटक स्थल शैटाधार माता शिकारी में गुरुवार को हिमपात पडऩा शुरु हो गई। जिसके चलते घाटी में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। सराज घाटी की ऊंची पहाडिय़ों में हुई बर्फबारी के चलते पूरी घाटी ठंड की चपेट में आ गई है। सराज घाटी के माता शिकारी, शौटाधार, स्पौहनीधार, तुंगासीगढ इत्यादि ऊंची पहाडिय़ों में रूक-रूक कर हिमपात हो रहा है। वहीं निचले क्षेत्रों में हल्की हल्की बारिश होने के चलते किसानों व बागबानों ने राहत की सांस ली है। क्योंकि सराज घाटी के निचले इलाकों में बारिश होने से किसान मटर की बिजाई नहीं कर सकें थे। लेकिन अब बारिश होने से मटर की बिजाई किसान कर सकेंगे। घाटी में जहां ऊंची पहाडिय़ों पर बर्फबारी होने के चलते पूरी घाटी में कड़ाके की ठंड बढ़ गई है। वहीं निचले क्षेत्रों में हल्की हल्की बारिश होने के चलते किसानों व बागवानों ने चैन की सांस ली है। क्योंकि सराज घाटी के निचले इलाकों में बारिश होने से किसान मटर की बिजाई नहीं कर सकें थे लेकिन अब बारिश होने से मटर की बिजाई किसान कर सकेंगे । वहीं माता शिकारी मंदिर की पहाडिय़ों के आसपास हिमपात हुआ है। वहीं प्रशासन की ओर से एसडीएम थुनाग ललित कुमार ने बताया कि सराज घाटी के माता शिकारी और शैटाधार में गुरुवार को हल्की-हल्की बर्फबारी हुई है। उन्होंने बताया कि माता शिकारी की तरफ न जाए कोई पर्यटक व श्रद्धालु उन्होंने कहा कि माता शिकारी जाने के लिए प्रशासन की ओर से पाबंदी लगा दी है। अगर कोई इसके बावजूद भी माता शिकारी की तरफ जाता है। तो उसके खिलाफ कानून कार्रवाई की जाएगी।

छोटा भंगाल में 2 से 6 सेंटीमीटर हिमपात
बरोट। चौहारघाटी व छोटा भंगाल के सभी गावों में बुधवार रात से लगातार बारिश होने के कारण ठंड बढ़ गई है। छोटा भंगाल के उंचाई वाले गांव पलाचक, पनयारटु, डुमानी में 2 से 6 सेंटीमीटर तक ताजा हिमपात हुआ है। जबकि बड़ा भंगाल के 18 हजार फुटे ऊंचे थमसर जोत में 2 फु ट तक हिमपात हुआ है। बड़ा भंगाल अब 6 महीनों के लिए अन्य अन्य क्षेत्रों के संपर्क से कट गया है। सीता राम, लछमन, बीरी सिंह, राम सिंह, मेहर चंद, मोहन, प्यार चंद, रामचंद, घनश्याम ने बताया कि किसान कई दिनों से बारिश होने की मंाग देवताओं से कर रहे थे। बारिश लहुसन, सरसों, गदंम व अन्य फ सलों के लिए बहुत ही लाभदायक है।

शीत लहर से कंपकंपाए अवाहदेवी-टीहरा
अवाहदेवी। उपमंडल भर में दोपहर बाद अचानक रूक-रूक कर बारिश का दौर जारी रहा। वहीं बारिश से हिमाचल के किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। ऐसे में गेहूं की बिजाई के बाद मौसम की बेरुखी पेश आ रही थी। ऐसे में राहत की फुहारों से फसल को संजीवनी साबित हुई है। वहीं किसानों का मानना है की बारिश से बेहतर फसल की उम्मीद की जा सकती है। वहीं सर्दी की दस्तक के बाद बाजार में गर्म कपड़ों की खरीददारी होना शुरू हो गई है। बाजारों में ऊनी वस्त्रों की जमकर खरीदारी हो रही है। वहीं मौसम विशेषज्ञ ने बदलते मौसम में स्वास्थ्य में सावधानी बरतने की सलाह दी है।

चौहारघाटी में दुर्गम गांवों में बर्फबारी का दौर, ठंड बढ़ी
स्टाफ रिपोर्टर- पद्धर
उपमंडल पद्धर के चौहारघाटी तथा छोटा भंगाल घाटी में बुधवार देर रात से बारिश तथा हिमपात का क्रम शुरू हो गया है। प्राप्त जानकारी अनुसार घाटियों बरोट, मुल्थान तथा इनके आसपास के गांवों में बुधवार देर शाम से बारिश के साथ हिमपात का क्रम जारी है। घाटियों के दुर्गम गांवों सहित ऊंची ऊंची पर्वत शृंखलाओं के हाथीमथा, भूभूजोत, थमसर, लोलर, फुंगणी और लांघा जोत में डेढ़ से दो फु ट ताजा हिमपात हुआ है, हिमपात का क्रम जारी है । जिस कारण घाटियों के दुर्गम गाँवों में सुबह तक अगर मौसम का मिजाज इसी तरह रहा तो निचले क्षेत्रों में बर्फ बारी होने के आसार पूरे हैं । अब तक बरोट के ऊपरी कुछ गांव में एक इंच से आधा फ ुट ताजा हिमपात होने के समाचार हैं । वहीं ऊंची ऊंची पर्वत शृंखलाओं में हिमपात के ढेर दिखाई दे रहें है। यहाँ पर हो रही बारिश तथा हिमपात के कारण तापमान में भारी गिरावट आ जाने से निचले क्षेत्र पद्धर में कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई है । वहीं इन घाटियों में आए सभी पर्यटक भी प्रचंड ठंड के कारण हिमापात का दीदार करने के बजाय ज्यादातर अपने बुकिंग किए हुए कमरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App