देश की 31 फीसदी आबादी के पास टॉयलेट नहीं; चौंका रहे नीति आयोग के आंकड़े, इस योजना की खुली पोल

By: Jan 17th, 2024 12:08 am

चौंका रहे नीति आयोग के आंकड़े, दस साल से चल रही प्रधानमंत्री आवास योजना की खुली पोल

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

देश के हर नागरिक को अपना घर और स्वच्छता के लिए शौचालय बनाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्त्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना पिछले 10 सालों से चल रही है। बहरहाल अब भी देश में 41.3 फीसदी लोगों के पास अपना मकान नहीं है, जबकि 31 फीसदी लोग ऐसे हैं, जिनके पास टॉयलेट नहीं है। नीति आयोग की विस्तृत रिपोर्ट में ये चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। गौरतलब है कि सोमवार को जारी नीति आयोग की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि मोदी सरकार के नौ साल के कार्यकाल (2014-23) में 24.82 करोड़ लोग बहुआयामी गरीबी से बाहर निकले। उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में गरीबी दर में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। पहली नजर में यह आंकड़ा काफी ज्यादा प्रभावित करता है और इस संबंध में खुशी जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक्स पर एक ट्वीट में कहा कि बहुत उत्साहजनक, समावेशी विकास को आगे बढ़ाने और हमारी अर्थव्यवस्था में परिवर्तनकारी बदलावों पर ध्यान केंद्रित करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

हम सर्वांगीण विकास की दिशा में काम करना जारी रखेंगे और हर भारतीय के लिए समृद्ध भविष्य सुनिश्चित करेंगे। हालांकि नीति आयोग की रिपोर्ट में जब विस्तार से जाते हैं, तो देश में गरीबी के हालात की सच्चाई सामने आ जाती है। नीति आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि अब भी देश में 41.3 फीसदी लोगों के पास अपना मकान नहीं है, जबकि 31 फीसदी लोग ऐसे हैं, जिनके पास टॉयलेट नहीं है। इसके अलावादेश के 44 फीसदी लोगों के पास रसोई गैस कनेक्शन नहीं है। नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक गरीबी के मामले में बिहार सबसे टॉप पर है। यहां 26.59 फीसदी आबादी गरीब है, जो देश में सबसे ज्यादा है. इसके बाद आता है झारखंड का नंबर। झारखंड में 23.34 फीसदी लोग गरीब हैं। वहीं केरल का प्रदर्शन पूरे देश में सबसे अच्छा है। केरल में सबसे कम गरीब लोग हैं।

गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी को जान से मारने की धमकी

नई दिल्ली। खालिस्तानी आतंकी संगठन सिख फॉर जस्टिस प्रमुख आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जान से मारने की धमकी दी है। इसके लिए उसने एक वीडियो जारी किया है। उसने पीएम नरेंद्र मोदी को चुनौती दी है कि वह 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में बिना किसी भी सुरक्षा के आकर दिखाएं। इसके साथ ही पन्नू ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और पुलिस प्रमुख गौरव यादव को भी जान से मारने की धमकी दी है। आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने कहा है कि वह 26 जनवरी को पीएम मोदी को मारकर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का बदला लेगा।

ज्ञानवापी टैंक की सफाई का सुप्रीम कोर्ट का आदेश

वाराणसी। वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में बने टैंक की सफाई होगी। मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस बारे में आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा टैंक की सफाई डीएम वाराणसी की देख-रेख में होगी। इस दौरान टैंक में बनी शिवलिंग जैसी संरचना से छेडख़ानी नहीं होनी चाहिए। ज्ञानवापी परिसर केस में हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने कथित शिवलिंग को लेकर दो जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इसमें ज्ञानवापी परिसर में मिले कथित शिवलिंग के सील वाले इलाके की साफ-सफाई को लेकर मांग की थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App