JOA-IT 817: सरकार नौकरी दे या जहर: शिमला में सचिवालय के बाहर गरजे JOA-IT 817 के अभ्यर्थी

By: Jan 18th, 2024 4:15 pm

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला

सर्वोच्च न्यायलय के आदेश जारी होने के बावजूद भी जेओए आईटी पोस्ट कोड 817 का रिजल्ट जारी नहीं हो पाया है। इसी बात से नाराज होकर गुुरुवार को अभ्यर्थियों ने सचिवालय के समीप सरकार के खिलाफ नारे लगाए। गुरुवार को अभ्यर्थियों ने जेओए आईटी 817 के 1800 पदों पर रिजल्ट घोषित करने व नियुक्तियां देने की मांग सरकार से उठाई।

अभ्यर्थी सौरव शर्मा ने कहा कि 21 मार्च, 2021 को इन पदों के लिए परीक्षा हुई थी, लेकिन परिणाम अब तक नहीं निकला। पढ़े लिखे होने के बावजूद भी अभ्यर्थियों को प्रताडि़त होना पड़ रहा है। बेरोजगार युवा उम्र के उस पड़ाव में हैं, जहां उन्हें अपने घर भी संभालने हैं, लेकिन सरकार टेस्ट क्लियर करने के बाद भी नौकरी नहीं दे रही है। कुछ महिला अभ्यर्थियों ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि या सरकार उन्हें जहर दे या नौकरी दे। जेओए आईटी पोस्टकोड के अभ्यर्थियों ने 31 मार्च 2024 से पहले इन पदों पर नियुक्ति देने की मांग उठाई है। गौरतलब है कि मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका था।

नौ नवंबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने 2020 के नियमों के आधार पर अभ्यर्थियों के पक्ष में फैसला सुनाते हुए रिजल्ट जल्द घोषित करने के आदेश सरकार को दिए थे, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। युवाओं का कहना है कि पिछले चार वर्षों से रिजल्ट घोषित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। जेओए आईटी-817 के 1800 पदों के लिए पांच हजार के करीब अभ्यर्थी इतंजार कर रहे हैं। सरकार उनकी इस मांग को पूरा नहीं करती है, तो अभ्यर्थी अब भूख हड़ताल के लिए विवश होंगे। सौरभ ने कहा कि मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा किया था, जिसमे उन्होंने वचन दिया था कि कांग्रेस की सरकार बनते ही रिजल्ट घोषित किए जाएंगे, लेकिन सत्ता मिलने पर सभी नेता अपना वादा भूल गए। पोस्ट कोड 817 समेत अन्य पोस्ट कोड के अभ्यर्थियों को भी अब आचार संहिता का डर सता रहा है। अभ्यर्थियों का मानना है कि यदि एक बार आचार संहिता लग जाएगी, तो फिर इन सभी के रिजल्ट फिर लटक जाएंगे। बेरोजगार युवाओं के सब्र का बांध अब टूट रहा है। इसलिए उन्होंने मांग उठाई है कि आचार संहिता लगने से पहले इनका रिजल्ट घोषित किया जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App