जेल वार्डर के भरे जाएंगे 91 पद, शिमला-धर्मशाला-पंडोह पुलिस लाइन में होगा ग्राउंड टेस्ट

By: Jan 8th, 2024 9:18 pm

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

प्रदेश कारागार एवं सुधार सेवा विभाग में अनुबंध आधार पर वार्डर पुरुष और वार्डर महिला के पदों पर भर्ती के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। प्रदेश में जेल वॉर्डर के 91 पदों पर अनुबंध आधार भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। जेल पुलिस में वार्डर के पदों के लिए ग्राउंड टेस्ट का शेड्यूल जारी किया गया है। इसमें शिमला के पुलिस लाइन भराड़ी में सुबह नौ बजे से शिमला के अभ्यर्थियों का 17 जनवरी, सिरमौर का 18 को, सोलन और किन्नौर का 19 को ग्राउंड टेस्ट लिया जाएगा। इसके अलावा 20 जनवरी की रिर्जव डेट रखी गई है। इसके अलावा मंडी की थर्ड आईआरबीएन पंडोह में सुबह नौ बजे से मंडी का 23 , बिलासपुर का 25, हमीरपुर का 26 , कुल्लू का 27 जनवरी को ग्राउंड टेस्ट होगा। इसके अलावा धर्मशाला पुलिस लाइन में सुबह नौ बजे से कांगड़ा का चार से सात फरवरी, चंबा का आठ फरवरी और ऊना का नौ फरवरी को ग्राउंड टेस्ट होगा। जबकि दस फरवरी का शेडयूल रिर्जव रखा गया है। ग्राउंड टेस्ट में जेल वार्डर की भर्ती के लिए पुरुषों के लिए 1500 मीटर रेस छह मिनट 30 सेकेंड, 1.25 मीटर हाई जंप और चार मीटर बरोड जंप अधिकतम तीन प्रयासों में पास करना होगा।

वहीं, महिलाओं के लिए 800 मीटर रेस चार मिनट 15 सेकेंड, एक मीटर हाई जंप और तीन मीटर बरोड जंप अधिकतम तीन प्रयासों में पास करना होगा। वार्डर पुरुषों के 77 और वार्डर महिला के 14 पदों पर भर्ती की जाएगी। वार्डर पुरुषों के 77 पदों में जरनल के 24, होमगार्ड जरनल के 11, जरनल वार्ड ऑफ फ्रीडम फाइटर के दो, ईडब्लयू के सात, एससी यूआर के नौ, एससपी बीपीएल, आईआरडी के चार, एससी होमगार्ड के तीन, एसटी के दो, एसटी होमगार्ड का एक, ओबीसी यूआर के नौ, ओबीसी बीपीएल, आईआरडी के दो, ओबीसी होमगार्ड के तीन पद भरे जाएंगे। वहीं, महिलाओं के 14 पदों में जरनल यूआर के छह, जरनल वार्ड ऑफ एक्स सर्विसमैन का एक, जरनल ईडब्लयूएस का एक, एएससी यूआर के दो, एससी बीपीएल, आईआरडीपी का एक, एसटी यूआर का एक, ओबीसी यूआर का एक, ओबीसी बीपीएल, आईआरडीपी का एक पद भरा जाएगा।

पीडब्ल्यूडी में भरे जाएंगे दिव्यांगों के 37 पद

शिमला- लोक निर्माण विभाग में दिव्यांगजनों के लिए भर्तियों का पिटारा खुल गया है। विभाग ने तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के 37 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इनमें 29 पद तृतीय श्रेणी में भरे जाएंगे। जबकि आठ पद चतुर्थ श्रेणी के हैं। इस संबंध में पीडब्ल्यूडी ने अधिसूचना जारी कर दी है। भर्ती में 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग ही भाग ले पाएंगे। इसके अलावा हिमाचल का स्थायी प्रमाणपत्र भी भर्ती प्रक्रिया के लिए देना होगा। भर्ती में नौ पद कनिष्ठ अभियंता के भरे जाएंगे। जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल) के दो पद, जूनियर ड्राफ्टमैन के चार, जेओए आईटी के 12 पद, स्टेनो टाइपिस्ट के दो पद, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ग्रुप डी के तीन पद और चौकीदार के पांच पद भरे जाएंगे। प्रमुख अभियंता अजय गुप्ता ने बताया कि जेओए आईटी के लिए दस जमा दो या दसवीं के साथ आईटीआई का डिप्लोमा अनिवार्य रहेगा। आवेदन करने की अंतिम तारीख पांच फरवरी तय की गई है। जबकि जनजातीय क्षेत्रों में दस दिन की अतिरिक्त मोहलत दी जाएगी। जनजातीय क्षेत्रों में इन पदों के लिए 15 फरवरी तक आवेदन किए जा सकेंंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App