OTA के बाद CBT से होंगे दो और एग्जाम, एडसिल को सिलेबस भेजेगा हेल्थ, एजेंसी तैयार करेगी पेपर

By: Jan 3rd, 2024 9:08 pm

एडसिल को सिलेबस भेजेगा हेल्थ, पेपर एजेंसी ही तैयार करेगी

सीईटी पर फैसले के बाद ही राज्य चयन आयोग फंक्शनल होगा

जेओए आईटी 817 का रिजल्ट घोषित करने पर निर्णय जल्द होगा

राज्य ब्यूरो प्रमुख-शिमला

हिमाचल सरकार राज्य चयन आयोग के माध्यम से कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आधारित दो एग्जाम अभी और लेगी। ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट के बाद दो और परीक्षाएं पायलट आधार पर होंगी। इनके जरिए यह अनुभव लिए जाएंगे कि सीबीटी को लागू करने में दिक्कतें क्या हैं? यह जानकारी मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने दी है। मुख्य सचिव ने बुधवार को राज्य चयन आयोग और ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट एग्जाम को लेकर बैठक बुलाई थी। इस बैठक में स्वास्थ्य सचिव एम सुधा देवी और राज्य चयन आयोग के चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर राजकृष्ण परुथी भी शामिल हुए। बैठक में तय हुआ है कि स्वास्थ्य विभाग ओटीए का सिलेबस भर्ती एजेंसी एडसिल को देगा और एडसिल इसका क्वेश्चन पेपर बनाएगी। फरवरी के अंतिम सप्ताह में यह परीक्षा सीबीटी पर होगी और 3 दिन के भीतर रिजल्ट भी आ जाएगा। इसके बाद दो और भर्ती परीक्षाएं सीबीटी माध्यम से होंगी।

जहां तक राज्य चयन आयोग को पूरी तरह फंक्शनल करने का सवाल है तो इसके जवाब में मुख्य सचिव ने बताया कि दीपक सानन कमेटी की रिपोर्ट के दो हिस्से हैं। एक कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट और दूसरा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट में एक ही बार में डेढ़ लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों के बैठने की संभावना है। जिसने यह टेस्ट पास कर लिया तो वह 3 साल के लिए वैलिड होगा, लेकिन इस बारे में राज्य सरकार के उच्च स्तर पर फैसला होना अभी बाकी है। इस फैसले के बाद ही राज्य चयन आयोग को पूरी तरह फंक्शनल किया जाएगा। हालांकि आयोग को करीब 15 कर्मचारी दे दिए गए हैं, जो सानन कमेटी की सिफारिश के अनुसार काफी हैं। रूल्स ऑफ़ बिजऩस बनाने पर काम चल रहा है। मुख्य सचिव ने बताया कि जूनियर ऑफिस अस्सिटेंट पोस्ट कोड 817 का रिजल्ट घोषित करने को लेकर बहुत जल्द फैसला हो रहा है। हालांकि इस संबंध पोस्ट कोड 556 में हाई कोर्ट में दायर हुई नई याचिकाओं की जानकारी उन्हें अभी मिली है।

इसलिए इन याचिकाओं को देखने के बाद सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आधार पर विधि विभाग से सलाह मांगी जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश हैं की पोस्ट कोड 817 को लेकर प्रक्रिया को तेज किया जाए। मुख्य सचिव ने एक अन्य सवाल के जवाब में बताया कि राज्य सरकार लोक सेवा आयोग को भी रिजल्ट घोषित करने के लिए कह सकती है, लेकिन अभी यह फैसला लिया जाना बाकी है।

सीबीटी सिस्टम देखने हरियाणा गए डॉ. परुथी

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट की सिस्टम को देखने राज्य चयन आयोग के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी राजकृषण परुथी हरियाणा गए हैं। हरियाणा ने पहले से ही यह सिस्टम लागू कर दिया है। हालांकि इसके बाद भी वहां पेपर लीक का एक मामला आया था। राज्य चयन आयोग में इस सिस्टम को लागू करने से पहले सभी तरह की प्रक्रिया को समझा जा रहा है। राज्य चयन आयोग ने ही विजिलेंस ब्यूरो से एफआईआर से बाहर की भर्तीयों को लेकर पत्र भेज कर जानकारी मांगी है, जो अभी तक नहीं मिली है।

—राजेश


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App