शिक्षा के साथ छात्रों का सर्वांगीण विकास आवश्यक

By: Jan 12th, 2024 12:55 am

घरेड़ के सालाना समारोह में बतौर मुख्यातिथि सीपीएस चौधरी राम कुमार रहे मौजूद, मेधावी छात्रों को नवाजा
दिव्य हिमाचल ब्यूरो-बीबीएन
सीपीएस चौधरी राम कुमार ने कहा कि छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियां भी आवश्यक हैं। राम कुमार दून विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घरेड़ में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने से जहां छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है वहीं नशे से दूर रहने में भी सहायता मिलती है। उन्होंने कहा कि शिक्षक और अभिभावक छात्र के क्रमबद्ध विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए उन्हें नैतिक मूल्यों से परिचित करवाएं। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के युग सफलता प्राप्त करने के लिए अंग्रेजी भाषा का ज्ञान अहम है। इसके दृष्टिगत राज्य सरकार आगामी सत्र से पहली कक्षा से अंग्रेजी मीडियम में शिक्षा आरंभ करने जा रही है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

राम कुमार ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के स्तर को विश्व स्तरीय बनाने के लिए सरकार द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल आरंभ किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दून विधानसभा क्षेत्र में भी राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल बनाने के लिए भूमि चिंहित की जा चुकी है। मुख्य संसदीय सचिव ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के प्रबंधन समिति को ऐच्छिक निधि से 10 हजार रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घरेड़ में दो शौचालय निर्मित करवाने का आश्वासन दिया।

राम कुमार ने विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया। इस अवसर पर स्कूल के छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर ग्राम पंचायत नालका के प्रधान प्रेमचंद, उप-प्रधान मस्तराम, पूर्व प्रधान दिलाराम, वार्ड सदस्य पूजा देवी, हरिराम, हरिचंद, रामलोक, पूर्व वार्ड सदस्य चेतराम, समाजसेवी गिरधारी, कैलाश, दुर्गा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घरेड़ की प्रधानाचार्य सीमा चौहान, एसएमसी की प्रधान सुमन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित अन्य उपस्थित थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App