भाटकीधार की प्रधान निलंबित

By: Jan 3rd, 2024 12:02 am

पंचायत के लोगों की शिकायत के बाद विभाग ने लिया फैसला बीपीएल में थी शामिल

निजी संवाददाता-थुनाग
सराज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत भाटकीधार प्रधान की कुर्सी पर गाज गिरी है। पंचायत के कुछ लोगों ने पंचायत के प्रधान पर पंचायत में गड़बड़ी मामले को लेकर पंचायती राज विभाग और प्रशासन तथा अन्य उच्च अधिकारियों के पास इसकी शिकायत दर्ज की थी। इसके बाद पंचायती राज विभाग की ओर से कार्रवाई करते हुए भाटकीधार की पंचायत की प्रधान को निलंबित किया गया है। विभाग की ओर से प्रारंभिक जांच करते हुए भाटकीधार पंचायत की प्रधान लीला देवी प्रधान पद पर बने रहने के साथ बीपीएल सूची में शामिल थी। जिसको लेकर पंचायती राज विभाग ने उन्हें प्रधान पद से हटाया गया है। विभाग ने भाटकीचार प्रधान को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। जिसमें पंचायत प्रधान संतोषजनक उत्तर देने में भी विफल रही हैं।

जिस पर कार्रवाई करते हुए पंचायत अधिकारी जिला मंडी ने पंचायती राज अधिनियम 1994 के प्रावधानों के तहत प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए भाटकीधार पंचायत की प्रधान लीला देवी को अपने कर्तव्यों के निर्वहन में अवचार के लिए दोषी पाए जाने पर उन्हें प्रधान ग्राम पंचायत भाटकीधार के पद से निलंबित कर दिया है। उन्हें यह भी निर्देश जारी किए गए हैं कि यदि उनके कब्जे में ग्राम पंचायत का कोई अभिलेख, धनराशि, चल या अचल संपत्ति हो, तो उसे तुरंत पंचायत सचिव ग्राम पंचायत को सौप दें। वहीं प्रशासन की ओर से बीडीओ सराज प्रियंका वर्मा ने बताया कि प्रधान के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद विभाग ने कार्रवाई करते हुए प्रधान को प्रधान पद से निलंबित किया गया है क्योंकि प्रधान प्रधान पद होने के साथ बीपीएल परिवार की सूची में शामिल थी।

पंचायत में किए गए काम की भी हो जांच
वहीं भाटकीधार पंचायत के समाजसेवी को आरटीआई एक्टिविस्ट तुलेश कुमार ने कहा पंचायत के अन्य कार्यों में भी धांधली हुई है। जिसको लेकर उन्होंने संबधित विभाग के अधिकारियों को लिखित रूप में दे दिया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि तीन वर्ष के कार्यकाल में भी प्रधान बीपीएल सूची होने के बावजूद कार्य करती रही।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App