एमसी चुनाव में भाजपा-आप-कांग्रेस में जंग, मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरे

By: Jan 14th, 2024 12:06 am

तीनों पार्टियों के उम्मीदवारों ने मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरे

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — चंडीगढ़

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए इस महीने 18 जनवरी को होने जरे चुनाव को लेकर शनिवार को नामांकन भरने की आखिरी तारीख को भाजपा सहित कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की और से घोषित उम्मीदवारों ने अपने अनपे नामांकन पत्र भरे। नगर निगम के इतिहास में यह पहली बार है जब मेयर चुनाव में तीन तीन पार्टियों के उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हो। उधर, चंडीगढ़ के मेयर चुनाव से पहले पहले राजनीतिक उठापटक चरम सीमा पर है। कुछ दिन पहले ‘आप’ के एक पार्षद भाजपा में शामिल हुए थे और शनिवार को भाजपा पार्षद गुरचरणजीत सिंह काला ने आप का दामन थाम लिया। कांग्रेस ने मेयर पद के लिए पार्षद जसबीर को अपना उम्मीदवार बना कर चुनाव मैदान में उतारा है। इसके साथ ही सीनियर डिप्टी मेयर के लिए गुरप्रीत सिंह गाबी और डिप्टी मेयर के लिए निर्मला देवी चुनाव मैदान में होंगी।

आज सभी ने नामांकन भर दिया है। उधर, आप ने भी मेयर चनाव लडऩे के फैसले के तहत अपने पार्षद कुलदीप टीटा को मेयर पद का उम्मीदवार बनाया है। इसी तरह नेहा मुसावत को सीनियर डिप्टी मेयर और पूनम को डिप्टी मेयर के लिए प्रत्याशी बनाया गया है। इन तीनों उम्मीदवारों ने भी आज अपना नामांकन भर दिया है। भाजपा ने मेयर पद के लिए मनोज सोनकर को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए कुलजीत संधू और डिप्टी मेयर पद के लिए राजिंदर शर्मा का नाम घोषित किया गया है। सभी प्रत्याशियों ने पार्टी के नेताओं तथा वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के साथ नगर निगम कार्यालय जाकर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय नेतृत्व के निर्देशानुसार व अधिकारियों की सहमति से वार्ड नंबर सात से पार्षद मनोज कुमार सोनकर को मेयर पद का प्रत्याशी घोषित किया है।

वार्ड नंबर 14 से पार्षद कुलजीत सिंह संधू को वरिष्ठ उप महापौर तथा वार्ड नंबर 35 से पार्षद राजेंद्र शर्मा को उपमहापौर पद के लिए प्रत्याशी घोषित किया है। इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र पाल मल्होत्रा ने सभी प्रत्याशियों को शुभकामनाएं देते हुए उनकी जीत की आशा व्यक्त की तथा कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश लगातार तरक्की कर रहा है तथा इसी तरक्की को जारी रखने में सहयोग के लिए शहर में भाजपा का मेयर बनना आवश्यक है। हमें पूरी आशा है कि भाजपा तीनों पदों पर विजय हासिल करेगी तथा भाजपा नए मेयर के नेतृत्व में नगर निगम शहर वासियों की सेवा करेगी व नई ऊंचाइयां प्राप्त करेगी। 18 जनवरी को सेक्टर 17 स्थित नगर निगम कार्यालय में सुबह 11 बजे से मेयर चुनाव की कार्यवाही शुरू होगी। सबसे पहले मेयर पद के लिए मतदान होंगे और उसके बाद सीनियर डिप्टी मेयर और फिर डिप्टी मेयर के लिए वोट डाले जाएंगे। वोटिंग बैलेट पेपर के माध्यम से कराई जाएगी।

उपायुक्त चंडीगढ़ से मतपत्र में ‘नोटा’ की रखी मांग

निगम में शिरोमणि अकाली दल के पार्षद हरदीप सिंह बुटेरला ने कहा कि उन्होंने चंडीगढ़ के उपायुक्त से मेयर चुनाव में मतपत्र में ‘नोटा’ प्रदान करने का अनुरोध किया था। उन्होंने कहा कि वे मेयर चुनाव में नोटा का उपयोग करेंगे। चुनाव में यदि मतपत्र में नोटा का प्रावधान नहीं हुआ तो, वे मौके पर ही दूसरा निर्णय लेंगे। उन्होंने कहा कि मेयर के चुनाव के दिन वे निगम सदन में जरूर जाएंगे और मौके के मुताबिक फैसला लेंगे।

किंग मेकर की भूमिका में रहेगी कांग्रेस

इस बार कांग्रेस ने भी उम्मीदवार खड़े कर दिए हैं। अगर 18 जनवरी से पहले वह नाम वापस नहीं लेते हैं, तो त्रिकोणीय मुकाबला होगा। ऐसी स्थिति में मेयर चुनाव के लिए दो बार वोटिंग होगी। पहली बार में अगर कोई पार्टी 19 के आंकड़े को नहीं छू पाती है, तो सबसे कम वोट पाने वाली पार्टी मेयर चुनाव के रेस से बाहर हो जाएगी और दोबारा मेयर के लिए बाकी बची दोनों पार्टियों के लिए वोटिंग होगी। इस स्थिति में किंग मेकर कांग्रेस होगी। कांग्रेस के पार्षद जिसे वोट देंगे वह मेयर बन जाएगा और अगर कांग्रेस ने वोट नहीं देने का फैसला किया तो भी वर्तमान आंकड़ों के अनुसार भाजपा का मेयर बन जाएगा।

बीजेपी के 14 पार्षदों संग स्थानीय सांसद का एक वोट

चंडीगढ़ नगर निगम में निर्वाचित पार्षदों की संख्या 35 है। आज की ताजा स्थिति के मुताबिक सबसे बड़ी पार्टी के रूप में बीजेपी के पास 14 पार्षद हैं और स्थानीय सांसद के एक वोट के साथ बीजेपी के पास कुल 15 वोट हैं। इसके बाद आम आदमी पार्टी के पास 13, कांग्रेस के पास सात और शिरोमणि अकाली दल के पास एक पार्षद का वोट है। 18 जनवरी को होने वाले मेयर चुनाव के लिए नगर निगम के मनोनीत पार्षद अनिल मसीह को पीठासीन अधिकारी बनाया गया है। बता दें कि नगर निगम के चुनाव पांच साल के लिए होते हैं, जिसमें शहरवासी अपने वार्ड के लिए पार्षद चुनते हैं। इसके बाद हर साल नगर निगम के पार्षद एक साल के लिए शहर में मेयर टीम का चुनाव करते हैं। वर्तमान मेयर का कार्यकाल 17 जनवरी को समाप्त हो रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App