विशेष

ब्लॉकचेन इंजीनियरिंग में करियर, यह आपके लिए हो सकता है एक बेहतर करियर विकल्प

By: Jan 23rd, 2024 9:31 pm

अगर आप इंजीनियरिंग में करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह एक बेहतर करियर विकल्प हो सकता है। इंजीनियरिंग उन कुछ करियर में से एक है, जो दुनिया में स्टेबल हैं। कई पेशेवरों को टेक्नोलॉजी में अपग्रेडेशन के साथ अपने स्किल को अपग्रेड करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन इंजीनियरों को ऐसे बदलावों का आनंद मिलता है। यदि आप इंजीनियरिंग में ही कुछ अलग ढूंढ रहे हैं, तो इनमें से एक है ब्लॉकचेन इंजीनियर…

इस डिजिटल ट्रांसफॉर्मिंग दुनिया में, ब्लॉकचेन नई उभरती हुई तकनीक है, जो दुनिया भर में प्रचार कर रही है। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी से निपटने वाले प्रत्येक उद्योग में विशेषज्ञ ब्लॉकचेन इंजीनियरों की कमी है। अत:सीधे शब्दों में, ब्लॉकचेन इंजीनियर्स उच्च मांग में हैं। ब्लॉकचेन इंजीनियर को काम पर रखने से पहले हर कंपनी बुनियादी कौशल और आवश्यक योग्यताओं की जांच करती है। ब्लॉकचेन इंजीनियर के रूप में आप एक आकर्षक करियर बना सकते हैं। ब्लॉकचेन, जिसे डिजिटल क्रिप्टोकरंसी की रीढ़ के रूप में भी जाना जाता है, कुछ दशकों में जबरदस्त प्रचार किया है और यह धीरे-धीरे ऑनलाइन मार्केट्स पर कब्जा कर रहा है। इस क्षेत्र में प्रतिभाशाली ब्लॉकचेन इंजीनियर की भारी मांग है। ब्लॉकचेन इंजीनियर अपनी कंपनियों में कम्प्यूटर नेटवर्क, डाटा स्ट्रक्चर और एल्गोरिथम के एक्सपट्र्स होते हैं। ये प्रोफेशनल्स बिजनेस सॉल्यूशंस के लिए एक डिजिटल ब्लॉकचेन को बनाने और एक्जीक्यूट करने पर काम करते हैं। ब्लॉकचेन डोमेन में, कोई ब्लॉकचेन डिवेलपर, ब्लॉकचैन इंजीनियर, ब्लॉकचैन आर्किटेक्ट या ब्लॉकचैन एक्सपर्ट के रूप में काम कर सकता है। हालांकि, ब्लॉकचेन डिवेलपर्स और इंजीनियर की इंडस्ट्री में उच्च मांग हैं।

इसलिए चुनें यह राह…

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नौकरी की संभावनाएं बढ़ रही हैं। कंपनियां अब ऐसे संभावित कर्मचारियों की तलाश कर रही हैं, जिनके पास ब्लॉकचेन की वैल्यू को समझने और कम्युनिकेट करने की क्षमता हो, इसलिए हाल के दिनों में ब्लॉकचेन इंजीनियर्स की मांग काफी बढ़ गई है। भले ही ब्लॉकचेन आज की नवीनतम तकनीक है, किंतु यह उच्च मांग में है और यदि आप एक कुशल ब्लॉकचेन इंजीनियर हैं, तो यह आपको अन्य संभावित कर्मचारियों की तुलना में अधिक लाभ देती है। एक ब्लॉकचेन इंजीनियर के रूप में आपको नौकरी की सुरक्षा भी मिलती है। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की कुछ और वर्षों में और बढऩे की उम्मीद है, इसलिए आपको इस क्षेत्र में स्टेबल नौकरी की गारंटी है।

जरूरी स्किल्स… टेक्निकल स्किल्स सॉफ्ट स्किल्स

कुछ महत्त्वपूर्ण टेक्निकल और सॉफ्ट स्किल्स, जो प्रत्येक ब्लॉकचेन इंजीनियर के पास होनी चाहिए, जैसे…

ब्लॉकचेन आर्किटेक्चर : ब्लॉकचेन इंजीनियरों को ब्लॉकचेन आर्किटेक्चर और इसकी कार्यप्रणाली की आवश्यक समझ होनी चाहिए। उन्हें कंसेंसस, हैश फंक्शन आदि जैसे शब्दों से परिचित होना चाहिए।
कोडिंग लैंग्वेज : एक ब्लॉकचेन इंजीनियर के पास इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट्स में उपयोग की जाने वाली प्रमुख प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए। अधिकांश ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट्स को बनाने के लिए जावास्क्रिप्ट, पायथन और क्लोजर कुछ प्रमुख प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं।
डाटा स्ट्रक्चर : ब्लॉकचेन इंजीनियर वांछित डाटा प्राप्त करने के लिए मौजूदा डाटा स्ट्रक्चर्स में लगातार बहुत सारे बदलाव करते हैं। इस प्रकार, उन्हें डाटा स्ट्रक्चर्स की गहन समझ होनी चाहिए। पेट्रीसिया ट्री और मर्केल ट्री कुछ ऐसे डाटा स्ट्रक्चर्स हैं, जिनका उपयोग आमतौर पर ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में किया जाता है।
क्रिप्टोग्राफी : एक ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट कोड, प्रोग्रामिंग और विशाल डाटा के इर्द-गिर्द घूमता है, इसलिए एक ब्लॉकचेन नेटवर्क की सुरक्षा आवश्यक है, क्योंकि एक छोटी सी त्रुटि के कारण पूरा प्रोजेक्ट फेल हो सकता है। क्रिप्टोग्राफी का ज्ञान ब्लॉकचेन इंजीनियरों को बिना किसी खामियों के डाटा एन्क्रिप्शन सुनिश्चित करने में मदद करता है।
ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म : एक प्रभावी और व्यावहारिक सॉल्यूशन बनाने के लिए, एक ब्लॉकचेन इंजीनियर को विभिन्न प्रकार के प्लेटफॉर्मों की गहरी समझ होनी चाहिए। सार्वजनिक, अनुमति, निजी, अनुमति रहित और फेडरेटेड विभिन्न प्रकार के ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म हैं।
ब्लॉकचेन इकोसिस्टम : ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म के अलावा, ब्लॉकचेन इंजीनियर के लिए विभिन्न मानकों या इकोसिस्टम के काम का ज्ञान आवश्यक है। ब्लॉकचेन इकोसिस्टम के कुछ उदाहरण हैं, हाइपरलेगर, एथेरियम, कॉर्डा, कोरम इत्यादि।
डिवेलपमेंट टूल्स : विभिन्न ब्लॉकचेन डिवेलपमेंट टूल्स (मेटामास्क, रीमिक्स, ट्रफल, आदि) की समझ तेजी से सॉल्यूशन बनाने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करती है।
कम्युनिकेशन : ब्लॉकचेन इंजीनियर के जीवन में रिपोर्ट तैयार करना और प्रस्तुत करना कुछ मुख्य गतिविधियां हैं। रिपोर्ट इक_ा करने और दूसरों को कठिन डाटा समझाने के लिए आपको उत्कृष्ट लिखित और मौखिक कम्युनिकेशन स्किल्स की आवश्यकता होती है।
रचनात्मकता : प्रभावी डाटा एनालिसिस के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करने के लिए एक ब्लॉकचेन इंजीनियर को क्रेटिविटी की आवश्यकता होती है।
टीम वर्क : ब्लॉक चैन इंजीनियर्स को अन्य विशेषज्ञों जैसे शोधकर्ताओं, स्टेटिस्टीसिन
और आईटी विशेषज्ञों के साथ काम करना पड़ सकता है। अत: टीम वर्क स्किल्स होना आवश्यक है।

इनका काम…

आमतौर पर, ब्लॉकचेन इंजीनियर टेक्नोलॉजी और डाटा सर्विस फर्मों के लिए काम करते हैं। कंपनी के आधार पर ब्लॉकचेन इंजीनियरों की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां अलग-अलग हो सकती हैं। मार्केट स्टैंडर्ड्स के अनुसार अधिकांश आवश्यक जिम्मेदारियां निम्न हैं-
– ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट्स के लिए हाई क्वालिटी वाले डाटा की खोज करना।
– ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को नियोजित करके एप्लिकेशन डिवेलप करना।
– स्टेटिस्टिकल डाटा का उपयोग करके ब्लॉकचेन सिस्टम आर्किटेक्चर को डिफाइन करना।
– मोबाइल एप्लिकेशन के लिए बैक-एंड ब्लॉकचेन कार्यक्षमता का निर्माण करना।
– ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट्स में टेस्टिंग और ट्रबल शूटिंग इरर ठीक करना।
– किसी एप्लिकेशन के बैक एंड और फं्रट एंड का रखरखाव करना।
– एप्लिकेशन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कोड लिखना और लागू करना।
– लेटेस्ट चेंजेस को इक_ा करने के लिए ब्लॉकचेन इकोसिस्टम डिवेलमेंट के कार्यों में शामिल होना।
– मौजूदा ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के लिए बेहतर सॉल्यूशन तैयार करने के लिए प्रोजेक्ट्स के लिए डाटा तैयार करना और टीम को ट्रेनिंग देना।

– ब्लॉकचेन से जुड़े किसी भी साइबर सिक्योरिटी इश्यू का मूल्यांकन करना।

ब्लॉकचेन इंजीनियर की सैलरी

ब्लॉकचेन इंजीनियर के रूप में, आप सार्वजनिक या निजी क्षेत्र में काम कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इन-हाउस टीम या सुरक्षा परामर्श कंपनी की आउटसोर्स टीम के हिस्से के रूप में काम कर सकते हैं। जैसे-जैसे अधिक भारतीय कंपनियां और संगठन ब्लॉकचैन कम्युनिटी में शामिल हो रहे हैं, भारत में एक ब्लॉकचेन इंजीनियर का औसत वार्षिक वेतन एक व्यापक स्पेक्ट्रम है। आमतौर पर, भारत में एक ब्लॉकचेन इंजीनियर का सालाना वेतन पांच लाख से 30 लाख के बीच कहीं भी होता है।

ऑफलाइन कोर्सेज

– B.Sc Computer Science – Artificial Intelligence
– Masters of Science in Data Analytics
– B.Sc Computer Science, Economics and Data Science
– M.Sc Statistics – Data Science
– B.Sc Statistics and Data Science
– M.Sc Applied Analytics
– B.Sc Data Science
– MS Artificial Intelligence and Innovation
– B.Sc Artificial Intelligence
– MBA Data Analytics
– Blockchain Development Certification
– Master’s Program in Computer
– Communication and Information Sciences- Computer Science
– Post Graduate Diploma in Computer and Information
– Computing with International Business
– Master of Science Cyber Security
– MSc Financial Technology and Market
– MSc Information Systems and Digital Innovation
– Master of IT Innovation
– Master in Finance and Fintech

ऑफलाइन कोर्सेज

– Blockchain A-Z: Learn How to Build Your First Blockchain
– Blockchain Fundamentals
– Learn the Basics of Blockchain with Python
– Blockchain for Business: The New Industrial Revolution
– How Blockchain will change Business
– Become a Blockchain Developer
– Professional Certificate in Blockchain Fundamentals
– Professional Certificate in Blockchain for Business
– Blockchain Revolution Specialization
– Blockchain Specialization

स्टेप बाई स्टेप गाइड

बैचलर्स डिग्री हासिल करें : ज्यादातर एम्प्लॉयर्स को कैंडीडेट्स से न्यूनतम बैचलर्स डिग्री की आवश्यकता होती है। संबंधित डिग्री में कम्प्यूटर, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम और कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग शामिल हैं।

मास्टर्स डिग्री का चयन करें : व्यापार, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कम्प्यूटर सिस्टम्स में मास्टर्स डिग्री आपको इन-डेप्थ एक्सपीरियंस और एजुकेशन प्रदान करती है। वहीं साथ ही आपको महत्त्वपूर्ण स्किल्स डिवेलप करने में भी मदद करती है।

टेक्निकल सर्टीफिकेशन्स प्राप्त करें : टेक्निकल सर्टीफिकेशंस प्राप्त करने से कैंडीडेट्स के पास लाभ रहता है। ब्लॉकचेन इंजीनियर पोस्ट्स के लिए आवेदन करते समय टेक्निकल सर्टीफिकेशंस आपको अन्य कैंडीडेट्स से अलग दिखने में मदद करते हैं।

इंडस्ट्री एक्सपीरियंस प्राप्त करें: कई ब्लॉकचेन इंजीनियर पोजीशन के लिए आवश्यक है कि आपके पास इंडस्ट्रियल एक्सपीरियंस हो। आवश्यक अनुभव उस इंडस्ट्री पर डिपेंड करता है, जिसमें आप काम करते हैं। उदाहरण के लिए, आईटी इंडस्ट्री में ब्लॉकचेन इंजीनियर को आईटी डाटा के बारे में जानने की आवश्यकता हो सकती है।

करियर स्कोप

ब्लॉकचेन तकनीक सिर्फं 10 साल पहले बनाई गई थी। और फिर भी इस छोटी सी अवधि के भीतर इसने उद्योगों में एक अलग ही क्रांति ला दी है। बहुत से लोग सोचते हैं कि ब्लॉकचेन और बिटक्वॉइन पर्यायवाची हैं, लेकिन ऐसा नहीं हैं। भले ही बिटक्वॉइन की खराब प्रतिष्ठा हो, लेकिन इंडस्ट्री लीडर्स ब्लॉकचेन की उपयोगिता को नजरअंदाज नहीं कर सकते। भारत में, हालांकि, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी एक प्रारंभिक अवस्था में है, इसलिए प्रतिस्पर्धा अभी कम है, लेकिन इसकी उपयोगिता की बहुत जल्द बढऩे की उम्मीद है। ब्लॉकचेन सीखने वाले लोग एक ब्लॉकचैन इंजीनियर के रूप में आने वाले वर्षों में उच्च मांग का आनंद लेंगे। आईबीएम, वीजा, माइक्रोसॉफ्ट और डेलॉइट कंसल्टिंग एलएलपी आदि ब्लॉकचेन इंजीनियर को हाईपे करने वाले टॉप रिक्रूटर्स हैं।

असम रायफल्स में भर्ती, 28 जनवरी तक करें आवेदन

असम रायफल्स ने रायफलमेन और रायफल्सवूमन व अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। अभ्यर्थी असम राइफल्स की ऑफिशियल वेबसाइट assamrifles. gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। असम रायफल्स भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन की अतिम तिथि 28 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हें। असम राइफल्स भर्ती रैली का आयोजन चार मार्च, 2024 को महानिदेशालय मुख्यालय, असम रायफल्स, लाटीकोर, शिलॉन्ग (मेघालय) एनआरएस- (गुवाहाटी) को होगी। जो अभ्यर्थी असम रायफल्स की इस वैकेंसी में अनुकंपा नियुक्ति के तौर पर आवेदन करना चाहेंगे उन्हें लिखित परीक्षा में शामिल होना जरूरी नहीं होगा।

रिक्तियों का ब्यौरा : इस भर्ती अभियान में कुल 44 रिक्तियों पर योग्य और इच्छुक अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

अभ्यर्थियों को असम रायफल्स भर्ती में शैक्षिक प्रमाणपत्रों, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, डिप्लोमा या आईटीआई सर्टिफिकेट या डिप्लोमा आदि की स्वप्रमाणित प्रतियां आवेदन पत्र के साथ यहां दिए जा रहे पते पर भेज दें। महानिदेशक, असम राइफल्स, भर्ती शाखा, लैटोकोर, शिलॉन्ग, मेघालय – 793010

अभ्यर्थी आवेदन पत्र और सभी जरूरी दस्तावेजों की स्कैन्ड प्रतियां ई-मेल आईडी rectbrdgar@gmail.com पर भेज दें।

ऑयल इंडिया में नौकरी

ऑयल इंडिया लिमिटेड ने सीनियर ऑफिसर और अन्य पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार ऑयल इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट oil-india.com के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधीक्षक मेडिकल अधिकारी (आर्थोपेडिक्स), अधीक्षक मेडिकल अधिकारी (रेडियोलोजी) समेत कई पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। इस भर्ती के माध्यम से कुल 102 पदों को भरा जाएगा। आवेदन करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट oil-india.com पर एक्टिव है। उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। बता दें, आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 जनवरी 2024 तय की गई है।

आवेदन फीस : जनरल/ओबीसी (एनसीएल) कैटेगरी उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 500 रुपए है। एससी/एसटी/ पीडब्ल्यूबीडी/ ईडब्ल्यूएस/एक्स सर्विस कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के भुगतान से छूट दी गई है। बता दें, एक बार जमा करने के बाद आवेदन फीस किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं की जाएगी। ।

ऐसे होगा सिलेक्शन

आवेदन करने के बाद सभी पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) और पसर्नल इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा। पहले चरण की परीक्षा 100 माक्र्स के लिए आयोजित की जाएगी। दूसरे चरण में पसर्नल इंटरव्यू होगा। स्क्रीनिंग और सिलेक्शन उम्मीदवारों की ओर से दिए गए डिटेल्स के आधार पर होगा।

रिक्ति विवरण
ग्रेड सी 4 पद
ग्रेड बी 97 पद
ग्रेड ए 1 पद

ऐसे करें अप्लाई
सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट oil-india.com पर जाएं।
इसके बाद भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
अब लॉग इन करें और फॉर्म भरें।
फीस का भुगतान करें।
डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में असिस्टेंट बनने का मौका, एक लाख तक होगी सैलरी

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने जूनियर असिस्टेंट और सीनियर असिस्टेंट पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जो भी उम्मीदवार एयरपोर्ट अथॉरिटी से जुडऩा चाहते हैं, उनके लिए अच्छा मौका है। इस भर्ती के जरिए कुल 119 पदों को भरा जाएगा। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वे आखिरी तारीख से पहले अपना फॉर्म भर दें। इस लेख में वैकेंसी से जुड़ी जरूरी जानकारी शेयर की गई है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में असिस्टेंट पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को 26 जनवरी तक का समय मिलेगा। उम्मीदवार आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.aai.aero पर विजिट कर सकते हैं।

योग्यता : इस भर्ती के लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट युवा अप्लाई कर सकते हैं।

उम्र :आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से 30 साल होनी चाहिए। आयु की गणना 20 दिसंबर 2023 को होगी। रिजव्र्ड कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

एप्लीकेशन फीस : जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 1,000 रुपए देने होंगे। महिला, एससी, एसटी और एक्ससर्विसमैन अभ्यर्थी, जिन्होंने एएआई से अप्रेंटिसशिप किया है उन्हें आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।
सिलेक्शन प्रोसेस : योग्यता की तर्ज पर हर पद के लिए सिलेक्शन का प्रोसेस भी अलग-अलग है। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के माध्यम से सिलेक्ट किया जाएगा।

सैलरी : इन पदों पर सिलेक्ट होने के बाद 31,000 रुपए से 1,10,000 रुपए तक की सैलरी मिलेगी।

119 पदों पर होगी भर्ती

एयरपोर्ट अथॉरिटी के इस भर्ती अभियान में कुल 119 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी। इनमें से 73 रिक्तियां जूनियर असिस्टेंट (फायर सर्विस), दो रिक्तियां जूनियर असिस्टेंट, 25 रिक्तियां सीनियर असिस्टेंट और 19 रिक्तियां सीनियर असिस्टेंट (अकाउंट्स) के लिए हैं।

ईएसआईसी में सीधे इंटरव्यू से होगा चयन

वैकेंसी 146, साक्षात्कार 29 से

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने 146 पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। ईएसआईसी की इस वैकेंसी में फैकल्टी, स्पेशलिस्ट, सीनियर रेजिडेंट्स एंड ट्यूटर पदों पर भर्ती की जाएगी। योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट esic.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ईएसआईसी के इस भर्ती अभियान में कुल 146 रिक्तियों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। इस भर्ती में बिना परीक्षा के सीधे इंटरव्यू से नियुक्ति होगी। ईएसआईसी की इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार के जरिए किया जाएगा। इंटरव्यू 29, 30, 31 जनवरी और 1, 2, 3, 5, 6, 7 व 8 फरवरी, 2024 को आयोजित किया जाएगा। अभ्यर्थियों का रिपोर्टिंग टाइम सुबह 9 बजे से 10:30 बजे तक रहेगा।

आवेदन योग्यता : ईएसआईसी की इस भर्ती में सभी पदों के लिए आवेदन योग्यता अलग-अलग है। शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा की जानकारी के लिए यहां दिया जा रहा पूरा भर्ती नोटिफिकेशन भी देख लें।

चयन प्रक्रिया : अभ्यर्थियों का चयन साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। पात्र अभ्यर्थियों का इंटरव्यू सेलेक्शन बोर्ड करेगा। सफल अभ्यर्थी ज्वॉइनिंग लेटर मिलने के बाद संबंधित पद पर ज्वॉइन कर सकेंगे।

आवेदन शुल्क : ईएसआईसी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए निर्धारित है। एससी, एसटी, महिला अभ्यर्थी व दिव्यांगों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

साक्षात्कार का स्थान : आवेदन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों का साक्षात्कार एकेडमिक ब्लॉक, ईएसआईसी मेडिकल कालेज, संनथनगर, हैदराबाद में होगा। इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ईएसआईसी की वेबसाइट चेक कर सकते हैं।

इंडियन ऑयल में 473 अप्रेंटिस पद खाली

इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। आईओसीएल की इस भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन की अंतिम तिथि पहली फरवरी 2024 तक आईओसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट iocl.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक भर्ती में विभिन्न प्रकार के ट्रेडों में मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, टी एंड आई (इंस्ट्रुमेंटेशन), मानव संसाधन, लेखा/वित्त और डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित अन्य शामिल हैं। प्रत्येक ट्रेड के लिए योग्यता अलग-अलग है।

रिक्तियों की संख्या : आईओसीएल की इस वैकेंसी के लिए कुल 473 अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। यह भर्ती देशभर के लिए है, प्रत्येक राज्य के लिए रिक्तियों की संख्या अलग है।

आयु सीमा : इंडियन ऑयल की इस अप्रेंटिस भर्ती में 18 साल से 24 वर्ष तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आयु की गणना 12 जनवरी 2024 से होगी। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों के अभ्यर्थियों को मौजूदा दिशानिर्देशों के बाद आयु सीमा में छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया : भर्ती में योग्य अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा। लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए चार विकल्प होंगे, जिनमें एक सही विकल्प चुनना होगा। परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक निर्धारित है। आईओसीएल की इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

आवेदन योग्यता : 10वीं पास होने के साथ ही संबंधित ट्रेड में दो साल या तीन साल का आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन
आईओसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट iocl.com पर जाएं।
होम पेज पर दिख रहे लिंक करियर पर क्लिक करें।
अब नया पेज ओपन होगा, जहां अभ्यर्थी Apprentice लिंक पर क्लिक करेंगे।
अब नए पेज पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और आवेदन फॉर्म भरें।
आवेदन फॉर्म सबमिट करें और आवेदन का कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड कर लें।
भविष्य की जरूरत के लिए आवेदन की हार्ड कॉपी भी प्रिंटआउट करके रख लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App