विशेष

मर्चेंट नेवी में करियर, बढिय़ा सैलरी के साथ इस जॉब में कर सकते हैं पूरी दुनिया की सैर

By: Jan 2nd, 2024 10:05 pm

अगर आपको भी एडवेंचर का शौक है और ऐसी ही जॉब पाना चाहते हैं, तो आपके लिए मर्चेंट नेवी बेहद ही शानदार विकल्प है। बढिय़ा सैलरी के साथ आप इस जॉब में पूरी दुनिया की सैर भी कर सकते हैं। जब भी कभी अच्छी सैलरी पैकेज वाली जॉब की बात आती है, तो मर्चेंट नेवी का नाम उसमें जरूर आता है। मर्चेंट नेवी में युवाओं के लिए विभिन्न अवसर होते हैं…

दुनिया भर में यात्रा करने का अवसर और उच्च समुद्र पर रोमांच का आकर्षण मर्चेंट नेवी में करियर बनाने के लिए कई युवाओं को आकर्षित करता है। मर्चेंट नेवी इस अर्थ में नौसेना से अलग है कि यह नौसेना के विपरीत वाणिज्यिक सेवाएं प्रदान करती है, जो कि एक राष्ट्र की रक्षा में काफी हद तक शामिल है। मर्चेंट नेवी अंतरराष्ट्रीय व्यापार की रीढ़ है, जो पूरी दुनिया में माल ढोती है। एक देश से दूसरे देश में माल ले जाने और पहुंचाने के लिए व्यापारी जहाज बड़ी संख्या में श्रमिकों को नियुक्त करते हैं। मर्चेंट नेवी के बिना, आयात-निर्यात व्यवसाय का अधिकांश भाग ठप पड़ जाएगा!

मर्चेंट नेवी में करियर को एक ग्लैमरस जॉब माना जाता है। यह दुनिया भर में नए और विदेशी स्थानों की यात्रा करने का अवसर प्रदान करता है। मर्चेंट नेवी का करियर न केवल आर्थिक रूप से फायदेमंद है, बल्कि संतोषजनक और काफी चुनौतीपूर्ण भी है। मर्चेंट नेवी एक ऐसा करियर है, जो आपको उस पेशे में रखता है, जो किसी भी राष्ट्र के वैश्विक व्यापार की रीढ़ के रूप में कार्य करता है। इसे सरकारी निकायों के साथ-साथ निजी फर्मों के स्वामित्व वाले व्यापार का प्रमुख योगदानकर्ता माना जाता है। जो छात्र वाणिज्यिक समुद्री करियर की तलाश में हैं और यात्रा में रुचि रखते हैं, उनके लिए मर्चेंट नेवी करियर के रूप में चुनने का एक आदर्श विकल्प है। समुद्री विज्ञान, समुद्री इंजीनियरिंग, नौसेना वास्तुकला और अपतटीय इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, हार्बर और महासागर इंजीनियरिंग पर विभिन्न पाठ्यक्रम पहले से ही चलाए जा रहे हैं। अब उम्मीदवार मर्चेंट नेवी कंपनियों में प्लेसमेंट के लिए अच्छे करियर की संभावनाओं के रूप में इंजन रेटिंग कोर्स, डेक रेटिंग कोर्स और सैलून रेटिंग कोर्स की तलाश कर रहे हैं। यह करियर आपको एक अच्छा पैकेज और यात्रा का अवसर भी देता है।

अतिरिक्त लाभ के रूप में, कई कंपनियां परिवारों को अपने कर्मचारियों के साथ यात्रा करने की अनुमति भी देती हैं। मर्चेंट नेवी उन उम्मीदवारों के लिए सबसे अच्छा क्षेत्र हो सकता है, जो बड़ी कमाई करना चाहते हैं और महीनों तक समुद्र में यात्रा करना आपको परेशान नहीं करता है। मर्चेंट नेवी जहाजों का एक बेड़ा है, जो एक देश से दूसरे देश में भारी माल के परिवहन के लिए जिम्मेदार है। यह अंतरराष्ट्रीय व्यापार के आवश्यक भागों में से एक है, क्योंकि अधिकांश आयात और निर्यात जहाजों के माध्यम से किया जाता है। यदि आप आकर्षक नौकरियों की तलाश में हैं तो मर्चेंट नेवी में करियर सबसे अधिक फायदेमंद हो सकता है। उम्मीदवार की वरीयता के आधार पर इस क्षेत्र को विभिन्न पाठ्यक्रमों के माध्यम से जोड़ा जा सकता है। इस क्षेत्र में प्रवेश के तीन तरीके हैं, जो पाठ्यक्रम के आधार पर अलग-अलग हैं। उम्मीदवार कक्षा दस के बाद से स्नातक स्तर तक किसी भी स्तर पर मर्चेंट नेवी में शामिल हो सकते हैं।

योग्यता

मर्चेंट नेवी पाठ्यक्रम यूजी, पीजी, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट स्तरों के तहत पेश किए जाते हैं, विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग होते हैं। यहां विभिन्न स्तरों के मर्चेंट नेवी पाठ्यक्रमों के लिए कुछ सामान्य आवश्यकताएं दी गई हैं।
बैचलर कोर्स के लिए…
— स्नातक मर्चेंट नेवी पाठ्यक्रमों के लिए, उम्मीदवारों को विज्ञान स्ट्रीम और अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ कक्षा 12 पूरी करनी चाहिए।
— न्यूनतम अंक की आवश्यकता 60 प्रतिशत है।
— इसके लिए न्यूनतम आयु की आवश्यकता 17 से 25 वर्ष के बीच है।
डिप्लोमा कोर्स के लिए …विभिन्न प्रकार के डिप्लोमा पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, इसलिए श्रेणी के भीतर मानदंड अलग-अलग हैं।
— उम्मीदवारों की आयु 25 – 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
— अधिकांश एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए, अनिवार्य विषयों के रूप में पीसीएम और अंग्रेजी के साथ 10+2 स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।
— दो वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग / मरीन इंजीनियरिंग / मैकेनिकल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग / शिपबिल्डिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए।
छह महीने के कोर्स के लिए…
— उम्र 17.5 से 25 साल के बीच होनी चाहिए।
— जिन उम्मीदवारों ने 10वीं कक्षा में विज्ञान,
अंग्रेजी और गणित को मुख्य विषय के रूप में उत्तीर्ण किया है और कम से कम 40 प्रतिशत अंकों को पात्र माना जाता है।
स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए…
— मर्चेंट नेवी से संबंधित एमबीए कोर्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है, जबकि जीएमई के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है।
— जीएमई के लिए, उम्मीदवारों के पास नेवल आर्किटेक्चर/मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीई डिग्री होनी चाहिए।
— एमबीए पाठ्यक्रमों के लिए, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवारों को योग्य माना जाता है।

प्रवेश प्रक्रिया

मर्चेंट नेवी में करियर बनाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश ज्यादातर प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर किया जाता है। हालांकि, विभिन्न प्रवेश स्तरों के लिए अन्य प्रक्रियाएं हैं…

प्रवेश परीक्षा और मेरिट के माध्यम से एंट्री :

यदि आप मर्चेंट नेवी में प्रवेश के लिए तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी। कक्षा 12 के बाद समुद्री इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। जैसे… आईएमयू सीईटी, जेईई एडवांस्ड, मेरी प्रवेश परीक्षा व टीएमआई सैट। हालांकि, कुछ कालेज ऐसे भी हैं जो छात्रों को 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर भी लेते हैं।

पाठ्यक्रमों में प्रायोजन आधारित प्रवेश…
यदि आप समुद्री कार्यक्रमों के लिए किसी भी लोकप्रिय समुद्री संस्थान में आवेदन करते हैं तो प्रवेश भी संभव है। आप मर्चेंट नेवी के लिए संभावित उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के लिए शिपिंग कंपनियों द्वारा शुरू किए गए संस्थानों में प्रायोजन के लिए आवेदन कर सकते हैं। जहाज पर जाने के लिए प्रायोजन आपको कंपनी द्वारा प्रदान किया जाएगा, जिसके माध्यम से आप केवल तभी आवेदन करते हैं, जब आपने उनके संस्थान में एक कोर्स पूरा कर लिया हो। आप विभिन्न कंपनियों में कई प्रायोजनों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

समुद्री इंजीनियरिंग के दूसरे वर्ष में पाश्र्व प्रवेश (एलई):

नौवहन महानिदेशालय द्वारा अनुमोदित समुद्री इंजीनियरिंग कार्यक्रमों के दूसरे वर्ष में भी सीधे प्रवेश लिया जा सकता है। समुद्री इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में एलई सीटें हासिल करने के दो तरीके हैं…

इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल शाखा से इंजीनियरिंग का प्रथम वर्ष पूरा करने के बाद न्यूनतम 60 फीसदी और कम से कम 60 फीसदी कुल अंकों के साथ इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, मरीन या शिप-बिल्डिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा चाहिए।

आवश्यक स्किल्स

जैसे हर प्रोफेशन को चुनने से पहले उसके स्किल्स की जानकारी होना आवश्यक है वैसे ही मर्चेंट नेवी को चुनने से पहले आपको निम्नलिखित स्किल्स को ध्यान में रखना जरूरी है, जिससे आप जान पाएंगे कि इस फील्ड को चुनना आपके लिए एक बेहतर विकल्प है या नहीं…

मर्चेंट नेवी कोर्स के लिए अप्लाई कर रहे छात्र का इस फील्ड के प्रति जूनून होना आवश्यक है। जिसमें जलयात्रा शामिल हैं।
पानी के प्रति फैमिलियर और रोमांचित रहने की स्किल्स अति आवश्यक है क्योकि आपका सारा समय जलयात्रा में ही गुजऱेगा।
असाधारण टीम वर्क स्किल का होना महत्त्वपूर्ण है। बदलती जगहों के साथ नए लोगों से मिलना और उनके साथ काम करना इस क्षेत्र का हिस्सा है, जिसमें टीम वर्क स्किल का होना बहुत जरूरी है।
समय अनुसार ख़ुद को ढालना और कठिन समय आने पर सही निर्णय लेने की कला आपकी जर्नी आसान कर देगी।
एनालिटिकल और लॉजिकल थिंकिंग का होना आवश्यक।

कोर्स

बीटेक समुद्री इंजीनियरिंग
बीटेक हार्बर एंड ओशन इंजीनियरिंग
समुद्री इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (डीएमई)
बीबीए रसद और आपूर्ति शाृंखला प्रबंधन
वैकल्पिक प्रशिक्षण योजना के तहत समुद्री इंजीनियरिंग
एमबीए शिपिंग और रसद प्रबंधन
एमबीए शिपिंग वित्त
बीटेक शिप बिल्डिंग
बीई मैकेनिकल इंजीनियरिंग
बीएससी समुद्री विज्ञान
बीटेक नौसेना वास्तुकला और अपतटीय इंजीनियरिंग
जीपी रेटिंग समुद्री विज्ञान में डिप्लोमा (डीएनएस)
उच्च राष्ट्रीय डिप्लोमा (समुद्री इंजीनियरिंग)
बीबीए शिपिंग उच्च राष्ट्रीय डिप्लोमा
(समुद्री विज्ञान)
बीई हार्बर एंड
ओशन इंजीनियरिंग
बीई मरीन इंजीनियरिंग
ईटीओ (इलेक्ट्रो-
तकनीकी अधिकारी)
इलेक्ट्रो-तकनीकी
अधिकारी पाठ्यक्रम

मेडिकल फिटनेस

मर्चेंट नेवी के किसी भी पाठ्यक्र के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल फिटनेस आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।
उम्मीदवारों को सुनने और दृष्टि सहित चिकित्सकीय रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
उनकी प्रत्येक आंख में अलग-अलग सामान्य दृष्टि (6/6) होनी चाहिए।
यह आवश्यक है कि उम्मीदवार अधिकृत अधिकारियों द्वारा चिकित्सा फिटनेस के लिए एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें।

प्रशिक्षण

मर्चेंट नेवी में संबंधित कार्यक्रमों को पूरा करने के बाद, सभी उम्मीदवारों को समुद्री प्रशिक्षण संस्थान द्वारा आयोजित पूर्व-समुद्री प्रशिक्षण से गुजरना अनिवार्य है। यह समुद्री इंजीनियरिंग हो या समुद्री खानपान कार्यक्रम हो, सभी उम्मीदवारों को जहाज पर प्रशिक्षु के रूप में काम करना शुरू करने से पहले इस प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है। प्रशिक्षण की अवधि उम्मीदवार द्वारा अपनाए गए कार्यक्रम के आधार पर छह महीने से एक वर्ष तक भिन्न हो सकती है।

इंडियन ऑयल में 1820 ट्रेड ग्रेजुएट अप्रेंटिस पदों पर भर्ती

इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने 1820 पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। आईओसीएल की इस वैकेंसी में ट्रेड अप्रेंटिस, टेक्नीशियन्स और ग्रेजुएट अप्रेंटिस पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। आईओसीएल के मार्केटिंग डिविजन के तहत देशभर के विभिन्न इकाइयों में नियुक्ति की जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि पांच जनवरी 2024 तक आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।

रिक्तियों की संख्या : इंडियन ऑयल की इस वैकेंसी में टेक्नीशियन, ग्रेजुएट और ट्रेड अप्रेंटिस के 1820 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। आईओसीएल की इस भर्ती में सबसे ज्यादा वैकेंसी उत्तर प्रदेश में 256, पश्चिम बंगाल में 189, दिल्ली में 138, असम-राजस्थान में 96-96 और हरियाणा में 82 हैं।

चयन प्रक्रिया : आईओसीएल की इस वैकेंसी में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के जरिए किया जाएगा।
आयु सीमा : 18 से 24 वर्ष। आयु की गणना 30 नवंबर, 2023 से की जाएगी। आवेदन योग्यता व अन्य शर्तों की विस्तृत जानकारी के लिए आईओसीएल की वेबसााइट www.iocl.com पर जाकर पूरा नोटिफिकेशन व आवेदन शर्तें पढ़ सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

— आईओसीएल की वेबसाइट iocl.com पर जाएं।
— होम पेज पर दिख रहे लिंक Apprentice Registraion लिंक पर क्लिक करें।
— अब नया पेज खुलेगा, जिसमें अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और आवेदन फॉर्म भरें।
— दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क जमा कराएं।

कृषि मंत्रालय में सरकारी नौकरी

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड (एनएचबी) के तहत सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए 9000 भर्तियां निकाली हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि पांच जनवरी, 2024 है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अधिसूचना की जांच कर सकते हैं। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी वेबसााइट जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क और आयु सीमा : कृषि मंत्रालय के अधीन बागवानी बोर्ड में निकली इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 1000 रुपए जमा कराना होगा। इसके अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति को 500 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। आवेदनकर्ता शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा कम से कम 18 साल अधिकतम 40 साल होनी चाहिए. इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु की गणना पांच जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी। इसमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी।

वेतन व परीक्षा तिथि : कृषि मंत्रालय की इस भर्ती में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 56100-177500 प्रति महीने मानदेय दिया जाएगा। कृषि और किसान मंत्रालय भारत सरकार की रिक्ति व 2023 के लिए आवेदन करने के लिए 222.ठ्ठद्धड्ढ.द्दश1.द्बठ्ठ पर जाएं। उपनिदेशक व वरिष्ठ बागवानी अधिकारी भर्ती परीक्षा तिथि विभाग द्वारा बाद में घोषित की जाएगी।

शैक्षणिक की योग्यता : अपने निम्न में से कोई एक शैक्षिक योग्यता हासिल की हो।

— बागवानी कृषि पोस्ट /हार्वेस्ट प्रौद्योगिकी / कृषि अर्थशास्त्र /कृषि इंजीनियरिंग खाद्य प्रौद्योगिकी /खाद्य विज्ञान में स्नातक ।
— बागवानी/ कृषि पोस्ट/ हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी/ कृषि अर्थशास्त्र /कृषि इंजीनियरिंग पोस्ट/ हार्वेस्ट प्रबंधन/ खाद्य प्रौद्योगिकी / खाद्य विज्ञान में स्नातक 5 वर्ष ।
इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन सीबीटी रिटन एक्जाम, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा।

यूआईआईसी 300 पद खाली
सरकारी कंपनी यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (यूआईआईसी) ने कई पदों पर भर्ती निकाली है। ये भर्ती असिस्टेंट के पद के लिए निकाली गई है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट ह्वद्बद्बष्.ष्श.द्बठ्ठ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करने की अंतिम तारीख 8 जनवरी है। ऑनलाइन टेस्ट अस्थायी रूप से फरवरी 2024 में आयोजित किया जाएगा।

वैकेंसी डिटेल : यह भर्ती अभियान 300 असिस्टेंट पदों को भरने के लिए चलाया जा रहा है।

आयु सीमा : उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क : कंपनी के स्थायी कर्मचारियों, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी को छोडक़र सभी आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपए है। कंपनी के स्थायी कर्मचारियों, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी के लिए सेवा शुल्क 250 रुपए के साथ ही लागू जीएसटी है।

क्वालिफिकेशन : उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन होना चाहिए। इस भर्ती के लिए राज्य की क्षेत्रीय भाषा को पढऩा, लिखना और बोलने का ज्ञान जरूरी है।

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
फिर होमपेज पर, क्लिक करें।
इसके बाद स्क्रीन पर एक नया पेज दिखेगा।
फिर खुद को रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ें।
अब एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
फिर सभी जरूरी डाक्यूमेंट अपलोड करें।
इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करें।
अंत में फॉर्म डाउनलोड करें और भविष्य की जरूरत के लिए प्रिंटआउट ले लें।

NPCIL में JOB

न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) ने स्टाइपेंडरी ट्रेनी/ टेक्नीशियन-बी, स्टाइपेंडरी ट्रेनी/ वैज्ञानिक सहायक-बी, वैज्ञानिक सहायक-सी और वरिष्ठ सहायक पदों पर भर्ती निकाली है। इन रिक्तियों के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख पांच जनवरी, 2024 तक है।

रिक्तियों का विवरण : एनपीसीआईएल लिमिटेड में विभिन्न पदों पर 53 रिक्तियों को भरा जाना है। रिक्तियों का विवरण आप नीचे देख सकते हैं
एसटी/टीएम कैट – 31 पद
एसटी/टीएम कैट- 17 पद
वैज्ञानिक सहायक — सी 01 पद
सहायक ग्रेड – 1 04 पद
शैक्षणिक योग्यता : एनपीसीआईएल भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से संबंधित विषय में 10वीं/10+2/आईटीआई/डिप्लोमा होना चाहिए।

आवेदन शुल्क : एनपीसीआईएल लिमिटेड में ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी (पुरुष उम्मीदवार) के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए है, जबकि एससी/एसटी, पीडब्ल्यूबीडी, भूतपूर्व सैनिक, महिला, विभागीय आवेदकों को छूट आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। एनपीसीआईएल में ग्रुप बी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी (पुरुष उम्मीदवार) के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपए हैं, जबकि एससी/एसटी, पीडब्ल्यूबीडी, भूतपूर्व सैनिक, महिला, विभागीय आवेदकों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया : एनपीसीआईएल लिमिटेड में वजीफा प्रशिक्षु, वैज्ञानिक सहायक और सहायक पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षण, एडवांस्ड टेस्ट, कौशल परीक्षण और दस्तावेज सत्यापन शामिल है।

सेंट्रल बैंक में अवसर

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने सफाई कर्मचारी कम सब स्टाफ और सब स्टाफ के पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती कर रहा है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख नौ जनवरी है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 484 पदों को भरा जाएगा। इन पदों पर 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया : इन पदों के लिए चयन ऑनलाइन परीक्षा और एक लोकल लैग्वेंज परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन आईबीपीएस की ओर से किया जाएगा और लोकल लैग्वेंज परीक्षा का आयोजन बैंक की ओर से किया जाएगा। ऑनलाइन आयोजित की जाने वाली ऑनलाइन परीक्षा में इंग्लिश लैग्वेंज नॉलेज, जनरल अवेयरनेस, एलिमेंट्री अर्थमैटिक, साइकोमेट्रिक टेस्ट- (रीजनिंग) सेक्शन से प्रश्न पूछे जाएंगे। इंग्लिश लैग्वेंज का सेक्शन 10 माक्र्स और अन्य सभी सेक्शन 20 माक्र्स के होंगे। परीक्षा कुल 70 माक्र्स की होगी। उम्मीदवारों को सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार बैंक द्वारा तय किए जाने वाले कट-ऑफ अंक हासिल करने के लिए चारों सेक्शन को पास करना होगा, जिसके बाद उम्मीदवारों को लोकल लैग्वेंज परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन : उम्मीदवारों को सबसे पहले बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा या होम पेज पर क्लिक करके  RECRUITMENT OF SAFAI KARMACHARI CUM SUB-STAFF AND/ OR SUB-STAFF w®wy-wz लिंक खोलना होगा और फिर क्लिक करना होगा। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खोलने के लिए CLICK HERE TO APPLY ONLINE FOR RECRUITMENT OF SAFAI KARMACHARI CUM SUB-STAFF AND/ OR SUB-STAFF ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां आवेदन फॉर्म आपके सामने होगा, जिसके बाद उम्मीदवार फॉर्म को भरना शुरू कर सकते हैं।

एसजेवीएन में मौका, 7 तक करें अप्लाई

भारत की मिनीरत्न कंपनी सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएन लिमिटेड) की ओर से ग्रेजुएट एवं टेक्नीशियन अप्रेंटिस पदों पर पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे। इस भर्ती के लिए पात्र एवं इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित अंतिम तिथि सात जनवरी तक ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे।

आवेदन शुल्क : आवेदन पत्र भरने के साथ ही निर्धारित शुल्क भी जमा करना अनिवार्य है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। अन्य सभी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए तय किया गया है। एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी से आने वाले उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए नि:शुल्क आवेदन कर सकते हैं।

पदों की संख्या : एसजेवीएन लिमिटेड में अपरेंटिस के 400 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें ग्रेजुएट अप्रेंटिस के 175 पद, टेक्नीशियन (डिप्लोमा) अप्रेंटिस के 100 पद और टेक्नीशियन (आईटीआई) अप्रेंटिस के 125 पद हैं।

आयु सीमा : इस भर्ती अभियान के जरिए ग्रेजुएट एवं टेक्नीशियन अप्रेंटिस पदों पर पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयुसीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष निर्धारित की गई है।

स्टाइपेंड : एसजेवीएन लिमिटेड में ग्रेजुएट अपरेंटिस पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 10,000 प्रति माह दिया जाएगा।

डिप्लोमा अपरेंटिस पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 8,000 रुपए प्रति माह दिया जाएगा। आईटीआई अपरेंटिस पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 7,000 रुपए प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

नौकरी के लिए उम्मीदवार यूं करें आवेदन

— इस भर्ती अभियान के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक साइट ह्यद्भ1ठ्ठ.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर जाना होगा।
— इसके बाद उम्मीदवार को करियर लिंक पर क्लिक करना होगा, फिर उम्मीदवार जॉब सेक्शन में जाएं।
— इसके बाद अभ्यर्थी संबंधित आवेदन लिंक पर क्लिक करें, फिर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन करें।
— इसके बाद उम्मीदवार मांगी गई डिटेल्स दर्ज करें, फिर उम्मीदवार जरूरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करें।
— इसके बाद उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करें, फिर उम्मीदवार आवेदन पत्र सबमिट कर दें।
— इसके बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र को डाउनलोड करें। अंत में उम्मीदवार आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल लें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App