ठिकाने लगाओ कूड़ा…मनाली में न फैले बदबू

By: Jan 16th, 2024 12:55 am

जिलाधीश कुल्लू ने ट्रीटमेंट प्लांट की जांच पड़ताल के बाद दिए निर्देश, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने भी किया दौरा
निजी संवाददाता-मनाली
मनाली उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने नगर परिषद मनाली के गारवेज ट्रीटमेंट प्लांट के कचरे को ठिकाने लगाने और दुर्गंध को रोकने के कारगर कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। एनजीटी के आदेश पर उपायुक्त और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने सोमवार को प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने रोजाना निकलने वाले कचरे और लीगेसी बेस्ड (पुराने कचरे) के निष्पादन स्थलों का निरीक्षण किया और जरूरी दिशा निर्देश दिए। गारवेज ट्रीटमेंट प्लांट सो उठ रही दुर्गंध के कारण आसपास के लोगों का रहना मुश्किल हो गया है। स्कूलों के बच्चों के स्वास्थ्य पर भी इसका असर परू१ रहा है। आसपास के स्स्र2ल प्रबंधन और अन्य लोगों ने एनजीटी में इसकी शिकायत की है। जिसके बाद एनजीटी ने प्लांट के कचरे को निष्पादित करने के लिए प्रभावी कदम उतहने के आदेश दिए है।

इसी सिलसिले में उपायुक्त ने प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान लीगेसी बेस्ड को निष्पादित करने की पक्रिया तेज करने के साथ रोज आ रहे कचरे को भी ठिकाने लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कचरे के ढेर से ब्यास नदी में हो रहे रिसाव को रोकने के भी नगर परिषद को आदेश दिए। उपायुक्त ने कहा कि एनजीटी के आदेश पर इससे पहले भी इस साइट का निरीक्षण किया गया है। उस दौरान से अब तक काफी सुधार हुआ है। दुर्गंध अब पहले से कम हुई है। उनके अनुसार नगर परिषद और प्लांट चला रही दोनो कंपनियों को निर्देश दिए गए हैं कि निष्पादन की प्रकिया तेज करें।

टीम कर रही मॉनीटर
ट्रीटमेंट प्लांट के निरीक्षण के दौरान उपायुक्त कुल्लू ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी स्वयं इसकी मानिटरिंग कर रहा है। इस दौरान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सहायक अभियंता सुनील शर्मा, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी करुण भरमौरिया समेत शिकायतकर्ता भी मौजूद रहे। बता दें कि मनाली प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है और यहं पर देश और विदेश से हजारों सैलानी आते हंै, ऐसे में साफ-सफाई बेहद जरूरी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App