बजट सत्र को लेकर जल्दी में सरकार, प्रदेश में इस दिन से पहले ही शुरू हो सकता है विधानसभा सत्र

By: Jan 18th, 2024 12:08 am

राज्य ब्यूरो प्रमुख — शिमला

हिमाचल सरकार इस बार विधानसभा के बजट सत्र को लेकर जल्दी में है। इसका कारण है लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आचार संहिता लगने का खतरा। पिछले साल सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार का पहला बजट सत्र 14 मार्च, 2023 को शुरू हुआ था, जो छह अप्रैल, 2023 तक चला था, जिसमें कुल 18 बैठकें हुईं थीं। हालांकि इस बार बजट सत्र को 15 फरवरी के आसपास शुरू किया जा रहा है। सरकार ने विधानसभा को इसी अनुसार तैयारी करने को कह दिया है। यह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का दूसरा बजट होगा और इसमें कांग्रेस की तीन और गारंटियों को पूरा करने की घोषणा वह पहले ही कर चुके हैं।

2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग ने 11 मार्च से चुनाव आचार संहिता लगा दी थी। इस बार मार्च के पहले सप्ताह के बाद कभी भी कोड ऑफ कंडक्ट लगने की आशंका है।  चुनाव की घोषणा के बाद विधानसभा के सत्र के मायने नहीं रहते, इसलिए इससे पहले सत्र को राज्य सरकार भी समाप्त करना चाहती है। बजट तैयार करने के लिए भी इस बार केंद्र सरकार का इंतजार नहीं हो सकता, क्योंकि वहां सिर्फ लेखानुदान मांगें ही संसद में रखी जाएंगी। फुल बजट नई सरकार जून में नतीजे आने के बाद संसद में रखेगी। इसी एमर्जेंसी को देखते हुए राज्य सरकार जल्दी विधानसभा सत्र करना चाहती है।

बजट समेटने पर वित्त सचिव ने ली बैठक

एक तरफ जहां विधानसभा के बजट सत्र को लेकर तैयारी चल रही है, वहीं दूसरी तरफ बुधवार को वित्त सचिव देवेश कुमार ने वित्त विभाग में लंबी बैठक की है। इस बैठक में वर्तमान वित्त वर्ष के बजट को समेटने को लेकर निर्देश दिए गए हैं। संभावित खर्चों और 31 मार्च को लास्ट डे ट्रेजरी पर पडऩे वाले भार को लेकर भी बात हुई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App