सिल्की रहें बाल सीरम करे ये कमाल

By: Jan 6th, 2024 12:15 am

ब्यूटी से संबंधित प्रश्र आप सीधे पूछ सकते हैं।
संपर्क करें:
मो. 9871444666
Email : www. bhartitaneja.com

आज जब बात हेयर स्टाइलिंग की होती है, तो इसकी शुरुआत हेयर सीरम से ही होती है,जी हां! क्या आपको शैम्पू के बाद सॉफ्ट हेयर्स चाहिए? या क्या आपको दिनभर चाहिए ग्लॉसी हेयर्स? तो सीरम लगाइए! यानी सीरम बालों से जुड़े हर सवाल का जवाब है। अब क्योंकि यह बालों के लिए इतना महत्त्वपूर्ण है तो यह जानना जरूरी है कि सीरम में ऐसा क्या है और इसका सही ढंग से इस्तेमाल कैसे किया जाए।

बालों की क्वालिटी के हिसाब से चुने सीरम
हेयर सीरम बालों के फॉलिकल्स के माध्यम से स्कैल्प के अंदर जा कर बालों की जड़ों को मजबूत और हेल्दी बनाते हैं। ये हेयर ग्रोथ, हेयर स्ट्रेंथ को बढ़ाते हैं और कुछ हद तक हेयर की थिकनेस को भी बढ़ाने में भी हेल्प करते हैं। बाजार में ऐसे कई हेयर सीरम मौजूद हैं, जिन्हें आप अपने बालों के अनुसार चुनकर लगा सकते हैं। बालों के सीरम प्रोटीन, विटामिन ए और ई युक्त होते हैं। हेयर सीरम में ये इंग्रीडियंट्स बालों के प्रकार के अनुसार मिलाए जाते हैं। इसलिए सबसे पहले आपको अपने बालों की सही क्वालिटी का पता होना बेहद जरूरी है। उसके बाद ही आप अपने लिए सही हेयर सीरम का चुनाव कर पाएंगे।

ऐसे लगाएं हेयर सीरम
सीरम को यूज करते समय आप बहुत थोड़ी क्वांटिटी में कुछ बूंदे हथेली पर लेकर हेयर्स पार्टिंग निकालते हुए अंगुली से लगाएं, इसे बिलकुल स्कैल्प के ऊपर लगाना है और लगाने के बाद हल्की- हल्की मसाज करनी है ताकि सीरम स्किन के अंदर जा सके। कभी-कभी बालों में स्पा के साथ सीरम लगाया जाता है। सीरम लगा कर मसाज की जाती है उसके ऊपर सपा क्रीम लगा कर मसाज की जाती है और फिर पूरे बालों के ऊपर स्पा क्रीम लगा कर कोंब करते हुए क्रीम को हेयर्स में स्प्रेड किया जाता है। कुछ सीरम केवल रफ हेयर्स में चमक लाने के लिए लगाए जाते हैं या उनके क्यूटिकल्स को बंद करने के लिए लगाए जाते हैं। ये सीरम केवल हेयर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए यूज किए जाते हैं, इसको स्कैल्प पर नहीं लगाया जाता है। यह सीरम ऑयली नहीं होते, इसलिए इनसे बालों में चमक तो आ ही जाती है। बाल भी सेट हो जाते हैं। इस तरह बिना तेल लगाए बालों में चमक आ जाती है और बाल भी सेट हो जाते हैं। बालों के लिए हेयर सीरम का चुनाव करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह लेना आवश्यक है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App