HPBOSE: बदल सकता है 10वीं-12वीं के फाइनल पेपरों का शेड्यूल, बोर्ड परीक्षाओं के पेपर में गैप नहीं

By: Jan 15th, 2024 5:42 pm

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं की अस्थायी तौर पर जारी डेटशीट में आवश्यक बदलाव की मांग उठी है। हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ के प्रदेश अध्यक्ष लोकेंद्र सिंह नेगी ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। इस बार 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होने जा रही हैं और 30 मार्च को समाप्त होंगी। हालांकि शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के तमाम अभिभावकों, छात्रों, शैक्षणिक गतिविधियों से जुड़े लोगों और अध्यापकों से जारी शेड्यूल में उनके महत्वपूर्ण सुझाव और आपत्तियां दर्ज करवाने की भी अपील की है।

बोर्ड ने कहा है कि प्रदेश का प्रत्येक वर्ग 19 जनवरी तक अपनी आपत्तियां दर्ज करवा सकता है। हिमाचल प्रदेश स्कूल प्रवक्ता संघ ने भी हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के समक्ष अपनी आपत्ति दर्ज की है। बोर्ड द्वारा वार्षिक परीक्षाओं का जो शेड्यूल जारी किया गया है, उसमें अगर विषय वार देखा जाए, तो बहुत से विषयों की परीक्षाओं की तिथियां में आवश्यक बदलाव होना जरूरी है क्योंकि कई विषयों के विद्यार्थियों को लगातार परीक्षा देनी पड़ रही है, जिसके कारण कि उक्त विषय में उन्हें रिवीजन के लिए समय नहीं मिल पा रहा है। लोकेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि अंग्रेजी, इतिहास, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, सां ियकी गणित, राजनीतिक शास्त्र की परीक्षाओं की तिथियां में बदलाव आवश्यक है। इन विषयों की परीक्षाओं में एक या दो दिन का अंतराल जरूरी है ताकि विद्यार्थी आवश्यक रिवीजन कर सके। हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ की ओर से भी डेटशीट के लिए शिक्षा बोर्ड के सचिव को आपतियां भेजी गई है।

अध्यक्ष नरेश महाजन का कहना है कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड दसवीं और जमा कक्षा के लिए परीक्षा अलग अलग समय में न करवा कर पिछले वर्षों की भांति इन दोनों परीक्षाओं को सुबह के सत्र में 9 से 12 बजे ही करवाएं। शाम को 2 से 5 बजे तक विद्यार्थियों के लिए 10वीं और जमा दो की परीक्षाएं करवाने पर ज़रूर विचार करे। वहीं दसवीं कक्षा के लिए व 12वीं कक्षा के लिए साइंस विषय,वाणिज्य विषय व कला विषयों यानि कि प्रत्येक विषय के लिए कम से कम तीन छुट्टियों का प्रावधान करने पर ज़रूर विचार करे तांकि विद्यार्थी अच्छे से तैयारी कर सके। संघ ने ये भी मांग की कि बोर्ड में अध्यक्ष की स्थाई नियुक्ति ही विद्यार्थियों, अध्यापकों व बोर्ड कर्मचारियों के लिए लाभांवित होगी। इसलिए बोर्ड जल्द से जल्द सरकार से स्थाई नियुक्ति प्रदान करने के लिए सरकार को संघ का प्रस्ताव भेजा जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App