आईएमएफ का भारत पर बढ़ा भरोसा; बजट से पहले खुशखबरी, जीडीपी ग्रोथ अनुमान बढ़ाकर 6.7 फीसदी किया

By: Jan 30th, 2024 10:15 pm

बजट से पहले बड़ी खुशखबरी, जीडीपी ग्रोथ अनुमान बढ़ाकर 6.7 फीसदी किया

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

पहली फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ ने आर्थिक मोर्चे पर एक अच्छी खबर दी है। आईएमएफ ने भारत के लिए वित्त वर्ष 2024-25 जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को बढ़ा दिया है। यह अनुमान 20 बेसिक प्वाइंट बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं वित्त वर्ष 2023-24 के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान 6.7 प्रतिशत है। आईएमएफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में विकास दर 2024 और 2025, दोनों में 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है। यह घरेलू स्तर पर बढ़ती डिमांड को दिखाता है। इससे पहले सोमवार को वित्त मंत्रालय ने एक इकोनॉमी रिव्यू जारी किया था।

इसमें कहा गया कि वित्त वर्ष 2024-25 में वास्तविक जीडीपी वृद्धि सात प्रतिशत के करीब रहने की संभावना है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि अगले तीन साल में पांच लाख करोड़ डालर के जीडीपी के साथ भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है और यह वर्ष 2030 तक सात लाख करोड़ डॉलर का आंकड़ा भी छू लेगा। दस साल पहले भारत 1.9 लाख करोड़ डॉलर के जीडीपी के साथ दुनिया की 10वीं बड़ी अर्थव्यवस्था था।

वैश्विक वृद्धि का अनुमान 3.1 प्रतिशत

आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री पियरे-ओलिवियर गौरींचास ने कहा, हमने पाया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था लगातार नरमी दिखा रही है। अब हम मुद्रास्फीति में लगातार गिरावट देख रहे हैं। कह सकते हैं कि ग्लोबल इकोनॉमी धीरे-धीरे सॉफ्ट लैंडिंग की तरफ बढ़ रही है। हालांकि, विस्तार की रफ्तार धीमी बनी हुई है। आईएफएफ ने 2024 में 3.1 फीसदी की वैश्विक वृद्धि का अनुमान लगाया है, जो उसके अक्तूूबर के पूर्वानुमान से अधिक है। आईएमएफ ने कहा कि 2024 में औसत तेल की कीमतों में 2.3 फीसदी की गिरावट आएगी, जबकि अक्तूबर में 0.7 फीसदी की गिरावट की भविष्यवाणी की थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App