विशेष

जानिए कैसे रूम हीटर से आपकी आंखों को हो सकता है नुकसान…

By: Jan 28th, 2024 6:39 pm

सर्दियां अपने चरम पर पहुंच चुकी हैं। लोग ठंड से बचने से लिए जहां जैकेट और मफलर का इस्तेमाल करने लगे हैं, वहीं घरों में हीटर का इस्तेमाल किया जाता है। इन दिनों काफी कोहरा छाया रहता है और लोग ठंड से काफी परेशान होते हैं। उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड से हर कोई कांप रहा है। लगातार बढ़ती ठिठुरन से बचने के लिए अब लोग रूम हीटर और ब्लोअर की मदद लेने लगे हैं। जिससे ठंड से तो हम बच जाते हैं, लेकिन आंखों को खतरनाक नुकसान हो रहा है। इसकी वजह से आंखों का पानी सूखने लगा है। आंखों में ड्राईनैस बढ़ रही है। आइए जानते हैं कितनी गंभीर है ये समस्या और इससे बचने के लिए क्या करें।

रूम हीटर और ब्लोअर का आंखों पर नुकसान

आंखों के एक्सपट्र्स का कहना है कि ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनें, लेकिन हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल ज्यादा न करें, क्योंकि इससे आंखों का पानी सूख जाता है और आंखों में खुजली, लालपन या पानी आने की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इससे बचने के लिए आंखों में लुब्रिकेंट्स डालते रहना चाहिए। डाक्टर का कहना है कि एक तरफ मोबाइल, लैपटॉप जैसे गजेट्स का इस्तेमाल बढ़ रहा है, तो दूसरी तरफ हीटर ब्लोअर से आंखों को गंभीर नुकसान हो रहा है। जिसकी वजह से आंखें ड्राई होने की समस्या और भी ज्यादा गंभीर हो जाती है। कम उम्र के लोगों में यह समस्या तेजी से बढ़ रही है। आजकल तो आर्टिफिशियल टीयर तक आने लगे हैं, जिनके इस्तेमाल की सलाह डाक्टर देते हैं।

रूम हीटर-ब्लोअर से आंखों में होने वाली समस्याएं

आंखों में खुजली होना, आंखों का लालपन, आंखों से पानी आने की समस्या, कम दिखाई देना।

ठंड में आंखों को कैसे बचाएं

आंखों को समय-समय पर पानी से धोते रहे। सर्दियों में गुनगुने पानी से भी आंखों को धो सकते हैं। अपनी पलकों को बार-बार झपकाते रहें।
लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल जरूर करें। आंखों के डाक्टर की सलाह के बिना कोई दवा यूज न करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App