लो आग गई लोहड़ी वे…ऊना शहर के गुरनाम की मूंगफली बनी फेवरिट

By: Jan 10th, 2024 12:55 am

66 साल पुरानी छोटी सी दुकान पर मूंगफली खरीदने के लिए लग रहीं लाइनें, त्योहार पर धड़ाधड़ बिक्री

नगर संवाददाता-ऊना
ऊना शहर में गुरनाम सिंह की मूूंगफली काफी मशहूर है। टीनपोश छोटी सी दुकान पर मूंगफली खरीदने के लिए ग्राहकों की खूब भीड़ उमड़ती है। लोहड़ी पूर्व के दिनों में इस दुकान पर मूूंगफली खरीदने के लिए लोग बेताब रहते है। चाहे इसके लिए लोगों को आधा-आधा घंटा इंतजार ही क्यों न करना पड़े। पुराना बस अड्डा में 66 वर्ष पूर्व गुरनाम सिंह के दादा जी ने मूंगफली की दुकान खोली थी। इसके बाद इनके पिता और बड़े भाई ने दुकान का संचालन किया। अब गुरनाम सिंह दुकान संभाल रहे है। इस दुकान पर मूंगफली का स्वाद ऊना शहर की अन्य दुकानों पर मिलने वाली मूंगफली से हटकर है। गुरनाम सिंह इस मूंगफली को होशियारपुर से लेकर आते है। एक बार जो इस मूंगफली का स्वाद चख ले, इसके स्वाद को वह जीवन भर नहीं भूलते। छोटी सी दुकान पर भटठी हर समय चलती मिलेगी।

सर्दियों के आम दिनों में रोजाना करीब 6 से 7 क्विंटल मूंगफली की बिक्री होती है। जबकि लोहड़ी पर्व के दिनों 10 से 12 क्विंटल मूंगफली बिकती है। रामपाल ग्राहकों को 140 रुपए किलोग्राम के हिसाब से मूंगफली बेच रहे है। इसके अलावा दुकान पर रेबडियां, गच्चक भी उपलब्ध है, लेकिन इनकी स्पैशल मूंगफली की काफी डिमांड रहती है। गुरनाम सिंह निवासी बसाल ने बताया कि इस दुकान की शुरुआत उनके दादा जी ने वर्ष 1968 में की थी। अब दुकान को शुरू हुए 66 वर्ष हो चुके हैं। इनके दादा के बाद इनके पिता जी ने दुकान को संभाला और अब यह दुकान को चला रहे हैं।

लोगों में मूंगफली की रहती है भारी डिमांड

गुरनाम सिंह की दुकान पुराने दौर की है। टीननुमा दुकान पर सर्दियों के मौसम में मूंगफली की भारी डिमांड रहती है। कई दुकानदार भी इनके यहां से थोक भाव से मूंगफली खरीदकर ले जाते है। वहीं लोहड़ी पूर्व से एक सप्ताह पहले ही दुकान पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ पड़ती है।

दिन भर चलती है भट्ठी

गुरनाम सिंह की मूंगफली की इतनी डिमांड है कि लोहड़ी पूर्व के दिनों में भट्ठी एक मिनट के लिए भी बंद नहीं होती है। भट्ठी पर भूनकर तैयार होने वाली मूंगफली मिनटों में ही बिक जाती है। कई लोग तो वर्षो से इनके यहां से मूंगफली खरीदते आए है और उन्हें बाजार की अन्य दुकानों पर मिलने वाली मूंगफली नहीं भाती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App