229 साल तक नहीं मिटेगी दुनिया में गरीबी, ऑक्सफैम की रिपोर्ट में अमीरों और गरीबों की आय पर चौंकाने वाले आंकड़े

By: Jan 15th, 2024 10:27 pm

तीन वर्ष में दुनिया के अमीरों की दौलत दोगुना बढ़ी, गरीब और बढ़े
कोरोना, युद्ध और महंगाई के चलते गरीबों की मुश्किलें बढ़ीं
दक्षिण अफ्रीका सबसे अधिक आर्थिक असमानता वाला देश

एजेंसियां — न्यूयार्क
अमीरी और गरीबी, दुनिया में सदियों से चली आ रही है। दुनियाभर में सरकारों के तमाम प्रयासों के बाद भी गरीबी मिट नहीं रही है। पिछले तीन साल में तो गरीब और बढ़े हैं, जबकि अमीरों की दौलत दोगुना हो गई है। अमरीकी फर्म ऑक्सफैम रिपोर्ट ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है। ऐसे में गरीबों और अमीरों के बीच आर्थिक असमानता की खाई बढ़ती जा रही है। इस रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के पांच सबसे अमीर शख्स, जिनमें एलन मस्क, बर्नार्ड अरनॉल्ट, जेफ बेजोस, लैरी एलिसन और मार्क जुकरबर्ग की 2020 के बाद से संपत्ति दोगुनी होकर 869 बिलियन डालर हो गई है।

हालांकि, इसी अवधि के भीतर दुनिया में पांच अरब लोग और गरीब हो गए हैं। रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि अगर अमीर और गरीबों के बीच यह आर्थिक असमानता और मौजूदा रुझान जारी रहा, तो अगले 229 वर्षों तक विश्व से गरीबी खत्म नहीं होगी। ऑक्सफैम की रिपोर्ट में बताया गया है कि आगे भी अमीर और गरीब के बीच अंतर बढऩे की संभावना है। इसके साथ ही अगले 10 वर्षों में दुनिया को पहला खरबपति उद्योगपति मिल जाएगा।

80 करोड़ मजदूरों की आय घटी

52 देशों में लगभग 80 करोड़ श्रमिकों की औसत वास्तविक मजदूरी में गिरावट आई है। इन श्रमिकों को पिछले दो वर्षों में संयुक्त रूप से 1.5 ट्रिलियन डालर का नुकसान हुआ है। ऑक्सफैम ने कहा कि लेटेस्ट गिनी इंडेक्स, जो असमानता को मापता है, से पता चला है कि वैश्विक आय असमानता के मामले में दक्षिण अफ्रीका दुनिया में सबसे अधिक आर्थिक असमानता वाला देश है। ऑक्सफेम की रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले तीन सालों में कोरोना महामारी, रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते महंगाई ने अरबों लोगों को गरीब बनाया है। वहीं दूसरी ओर दुनिया के कुछ गिने-चुने अरबपतियों की दौलत जबरदस्त तरीके से बढ़ी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App