2243 जेबीटी-शास्त्री-टीजीटी टीचर्स का रिजल्ट लटका, हजारों युवा तीन महीने से कर रहे इंतजार

By: Jan 29th, 2024 9:44 pm

प्रदेश में हजारों युवा तीन महीने से कर रहे इंतजार, नवंबर में बैचवाइज हुई थी काउंसिलिंग

स्टाफ रिपोर्टर— धर्मशाला

राज्य भर में 2243 जेबीटी, शास्त्री व टीजीटी आट्र्स, मेडिकल व नॉन मेडिकल शिक्षकों के पद भरने का रिजल्ट अधर में लटक गया है। प्रदेश के हज़ारों युवाओं को तीन महीने बाद भी बैचवाइज भर्ती का परिणाम नहीं मिल पा रहा है, जिससे प्रदेश भर के युवाओं को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। शिक्षा विभाग की ओर से नवंबर में बैचवाइज आधार पर आयोजित की गई भर्ती प्रक्रिया के परिणाम में देरी को लेकर प्रदेश सरकार व शिक्षा विभाग पर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। प्रदेश में एक तरफ सरकारी स्कूलों में सैकड़ों शिक्षकों के पद रिक्त चल रहे हैं। वहीं लगभग तीन माह पूर्व हुई बैचवाइज भर्ती का परिणाम घोषित न होने से अब उम्मीदवारों में भी काफी रोष देखने को मिल रहा है। गौरतलब है कि प्रदेश भर में जेबीटी और शास्त्री के 1354 और टीजीटी के 898 पदों पर बैचवाइज भर्तियां की गई थीं।

नवंबर में काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी। इसके बाद विभाग की ओर से दिसंबर में दस्तावेजों की जांच कर परिणाम घोषित किए जाने थे। लेकिन अब तक परिणामों को लेकर इंतजार कर रहे प्रदेश के हज़ारों उम्मीदवारों को निराशा ही हाथ लग रही है। जेबीटी व शास्त्री के पदों की भर्ती का परिणाम संबंधित जिलों के उप-निदेशक कार्यालयों के माध्यम से, जबकि प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक टीजीटी आट्र्स मेडिकल व नॉन मेडिकल का परिणाम शिक्षा निदेशालय शिमला की ओर से जारी किया जाना है। वहीं विभागीय सूत्रों की मानें तो अब तक परिणामों को लेकर सरकार की तरफ से सहमति न मिलने से रिजल्ट जारी नहीं हो पा रहे हैं।

मंडी में भरे जाएंगे जेबीटी के सबसे ज्यादा 244 पद

भर्ती प्रक्रिया के तहत जूनियर बेसिक टीचर जेबीटी पदों में मंडी जिला में सबसे अधिक 244, शिमला में 169 और कांगड़ा में 166, बिलासपुर में 70, चंबा में 84, हमीरपुर में 86, किन्नौर में 10, कुल्लू में 70, लाहुल-स्पीति में आठ, सिरमौर में 86, सोलन में 108, ऊना में 60 पद भरे जाएंगे।

टीजीटी के 898 पदों पर होगी नियुक्ति

वहीं शास्त्री के 193 रिक्त पदों की बैचवाइज भर्ती के तहत हमीरपुर में 11, कांगड़ा में 52, किन्नौर में एक, कुल्लू में नौ, मंडी में 59, शिमला-सिरमौर में चार-चार, सोलन में 31 और ऊना में 22 पद भरे जाने हैं। प्रदेश भर में टीजीटी के कुल 898 पद भरे जाने है, जिसमें टीजीटी आट्र्स के 420, टीजीटी नॉन मेडिकल के 306 और टीजीटी मेडिकल के 172 पदों को अनुबंध आधार पर भरा जाना है। उधर, इस संबंध में शिक्षा विभाग कांगड़ा के उप-निदेशक मोहिंद्र कुमार ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया को लेकर जेबीटी-शास्त्री पदों पर निदेशालय की ओर से दिशा-निर्देश मिलने के बाद ही आगामी कार्रवाई की जाएगी। टीजीटी पदों का परिणाम शिक्षा निदेशालय शिमला की ओर से ही जारी किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App