चंडीगढ़ में संत कबीर कुटीर में श्रीराम भजन संध्या, मकर संक्रांति पर मुख्यमंत्री आवास राममय

By: Jan 15th, 2024 12:02 am

 अंत्योदय परिवारों के बच्चे विशेष रूप से आमंत्रित

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — चंडीगढ़
मकर संक्रांति के पावन पर्व पर रविवार को मुख्यमंत्री आवास राममय नजर आया। इस अवसर को और भी खास बनाने के लिए संत कबीर कुटीर पर श्रीराम भजन संध्या का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की खास बात यह रही कि राज्य के अंत्योदय परिवारों के बच्चों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया। भजन संध्या में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, पंजाब के राज्यपाल व यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बच्चों के साथ मकर संक्रांति का त्योहार मनाया। भजन संध्या में प्रसिद्ध भजन गायक कन्हैया मित्तल ने अपने भजनों की विशेष प्रस्तुति दी। अंत्योदय परिवारों के बच्चों ने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि यह मकर संक्रांति उनके जीवन में सदैव स्मरणीय रहेगी। वहीं, उनके दिलों में एक विशेष स्थान बनाए रखेगी।

उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनके जीवन में कभी ऐसा क्षण आएगा, जब उन्हें मुख्यमंत्री के आवास पर जाने का मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री को अपने बीच पाकर बच्चे खुशी से झूमते नजर आए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मकर संक्रांति की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हिंदू संस्कृति के अनुसार मकर संक्रांति का यह दिन विशेष महत्व रखता है, ऐसा माना जाता है कि इस दिन से सूर्य की किरणें उत्तरायण की ओर आती हैंए जिसका अर्थ होता है कि अंधकार से प्रकाश की ओर बढऩा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 जनवरी श्रीराम मंदिर में भगवान श्रीराम लला विराजमान होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आह्वान किया है कि 14 जनवरी से ही देशभर में वातावरण को राममय करना हैए इसलिए मंदिरों में स्वच्छता व सौंदर्यता बनाए रखें।

यह पहला अवसर है, जब राज्य के किसी मुख्यमंत्री ने समाज के अंतिम पायदान के अंतिम पंक्ति में खड़े परिवारों के बच्चों को अपने आवास पर मकर संक्रांति के पावन पर्व के लिए आमंत्रित किया है। इस दिन की स्मृति निस्संदेह अंत्योदय परिवारों के बच्चों के दिलों में बनी रहेगीए और उन्हें याद दिलाएगी कि वे भी सामाजिक ताने.बाने का एक अभिन्न अंग हैं। इस मौके पर सभी गणमान्य अतिथियों ने बच्चों को कपड़ेए मूंगफलीए रेवडिय़ां व अन्य उपहार भी भेंट किए। भजन संध्या के दौरान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी ‘चंदन है इस देश की माटी, तपोभूमि हर ग्राम है, हर बाला देवी की प्रतिमा, बच्चा बच्चा राम है’ भजन सुनाया। उन्होंने इस भजन को अंत्योदय परिवारों के बच्चों को समर्पित किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App