विशेष

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट : अगर आप टेक्नोलॉजी प्रमुख कोर्सेज के लिए जुनूनी हैं, तो…पढ़ें पूरी खबर

By: Jan 30th, 2024 10:18 pm

ऐसी दुनिया, जो तेजी से विकसित हुई है और प्रौद्योगिकी से भर गई है, कुछ कंपनियां समय के साथ चलने के लिए संघर्ष कर रही हैं। कई लोगों को अपनी टीम में लाने के लिए नई प्रतिभाओं की खोज करते समय तेज गति वाली तकनीकी दुनिया के अंदर और बाहर को समायोजित करना और सीखना पड़ता है। एक प्रकार की प्रतिभा जिसकी मांग तेजी से बढ़ रही है वह है सॉफ्टवेयर आर्किटेक्चर। जैसे-जैसे सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट की तलाश बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे एक-एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट को नियुक्त करने के लिए होड़ सी मच रही है…

क्या आप जानते हैं एक आर्किटेक्ट और सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट में क्या अंतर होता है? आर्किटेक्ट जैसे इमारतों और पुलों को डिजाइन करता है, ठीक वैसे ही सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट एक सॉफ्टवेयर का निर्माण करता है, जिसमें वह ग्राहकों की समस्याओं का समाधान करता है। सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट में कई चीजें शामिल हैं, जिसमें एक डिजाइन भूमिका, टेक्निकल भूमिका सभी क्षेत्र एक दूसरे से संबंधित होते हैं। वर्तमान में डिजिटलीकरण का क्षेत्र है, जिसमें बेहतर कार्य के लिए एक सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो टेक्नोलॉजी प्रमुख कोर्सेज के लिए जुनूनी हैं, तो आपके लिए सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट एक बेहतर विकल्प हो सकता है। सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट एक कम्प्यूटर प्रोग्रामर या सॉफ्टवेयर डिवेलपर होता है, जो यह निर्धारित करता है कि डिवेलपमेंट टीम को किन प्रक्रियाओं और तकनीकों का उपयोग करना चाहिए। एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के रूप में आप कोडिंग समस्याओं का निवारण करेंगे और अच्छे सॉफ्टवेयर सिस्टम बनाने के लिए अन्य विशेषज्ञों के साथ सहयोग करेंगे। आपकी भूमिका ऐसे सॉफ्टवेयर समाधान खोजने की होगी जो आपकी कंपनी के लक्ष्यों और तकनीकी आवश्यकताओं के लिए प्रमुख हो, इसलिए सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट एक अच्छा जॉब ऑप्शन है।

इसलिए चुनें यह फील्ड

बढ़ती डिमांड

आजकल प्रत्येक बिजनेस को विशिष्ट सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट्स की आवश्यकता होती है, इसलिए बाजार में इन सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट की अत्यधिक मांग है। टेक्नोलॉजी में निरंतर विकास के साथ, भविष्य में इन पेशेवरों की मांग बढऩे की संभावना और अधिक है।

जिम्मेदारी की भावना 

एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के रूप में, आपको टीम का नेतृत्व करने और एप्लिकेशन के एंड-टू-एंड समाधान, विकास और वितरण को संभालने का मौका मिलता है। आप टीमों को मैनेज कर सकते हैं, जो आपको उपलब्धि और जिम्मेदारी की भावना दे सकती हैं।

अवसर और यात्रा

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के रूप में काम करते हुए, आपको आर्थिक रूप से विकसित होने के बहुत सारे अवसर मिल सकते हैं। साथ ही, आपको ग्राहक स्थानों पर उनकी आवश्यकता को समझने और उस पर अपने विचार प्रस्तुत करने के लिए यात्रा के अवसर भी मिलते हैं।

इनका काम…

एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का काम फं्रट-एंड डिजाइन तैयार करने के साथ-साथ एक सॉफ्टवेयर स्ट्रक्चर की प्लानिंग करना होता है, जिस तरह एक बिल्डिंग आर्किटेक्ट किसी बिल्डिंग का स्ट्रक्चर बनाता है, उसी तरह एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट को क्लाइंट के बजट के हिसाब से इसे डिवेलप करना होता है।

एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का काम जिम्मेदारी से भरा होता है, लेकिन चुनौतियों से भी भरा होता है। सॉफ्टवेयर बनाने से पहले सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट को काफी रिसर्च करनी पड़ती है, ताकि लोग अपनी जरूरत के हिसाब से सही चीज दे सकें। सबसे पहले इसमें कुछ पूर्व-डिजाइन की तैयारी करनी होती है, फिर सही डिजाइन तैयार की जाती है।

फिर इसका एक प्रोटोटाइप बनाया जाता है और संबंधित जोखिम के हिस्से का आकलन किया जाता है।

इसके अलावा इस सॉफ्टवेयर के नए यूजर को ट्रेनिंग देना भी एक अहम काम है। इस कारण से, प्रत्येक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट को सॉफ्टवेयर के प्रशिक्षण और रखरखाव से संबंधित सभी सावधानियां बरतनी चाहिए।

स्किल्स…

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के तौर पर करियर बनाने के लिए, आपके पास हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम को कुशलतापूर्वक संचालित करने के लिए आवश्यक स्किल सेट और कम्प्यूटर एल्गोरिदम, डाटाबेस और ऑपरेटिंग सिस्टम की पूरी समझ होनी चाहिए। इस लगातार बढ़ते तकनीकी क्षेत्र में एक सफल करियर बनाने के लिए प्रमुख स्किल्स क्या चाहिए…

– कम्प्यूटर एल्गोरिदम, ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर, डाटाबेस हैंडलिंग आदि की इन-डेप्थ नॉलेज हो
– विश्लेषणात्मक स्किल्स
– समस्या समाधान करने का हुनर
– क्रिएटिविटी
– महत्त्वपूर्ण विचार करने की स्किल्स
– तकनीकी स्किल्स
– ऑर्गेनाइजेशन के हुनर

यूं बनें सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट…

बहुत से लोग सोचते हैं कि वे सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट कैसे बनें, लेकिन यह प्रवेश स्तर की स्थिति नहीं है। वह केवल वर्षों के अनुभव, बढ़ती जिम्मेदारी और अक्सर उन्नत शिक्षा के बाद ही इस लेवल पर पहुंचता है।

बेसिक योग्यता प्राप्त करें : आप 10वीं कक्षा के बाद साइंस विषय का विकल्प चुन सकते हैं। यह आपको 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा देने के योग्य बनाता है। साथ ही, साइंस के साथ-साथ कम्प्यूटर को चुनने से प्रोग्रामिंग भाषाओं और कम्प्यूटर की अन्य बुनियादी बातों का आधार बनाने में मदद मिल सकती है।

बैचलर्स डिग्री प्राप्त करें : सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट बनने के लिए बैचलर्स डिग्री हासिल करना जरूरी है। आप या तो बीटेक या बैचलर ऑफ कम्प्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) कर सकते हैं। दोनों डिग्रियां सॉफ्टवेयर डिजाइन और विकास में व्यापक शिक्षा प्रदान करती हैं। बैचलर्स प्रोग्राम में प्रवेश पाने के लिए, आपको जेईई (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) जैसी प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं को देने की आवश्यकता हो सकती है।

एक्सपीरियंस हासिल करें : आप अपनी बैचलर्स डिग्री के दौरान इंटर्नशिप के माध्यम से अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। इंटर्नशिप आपको वास्तविक कार्य वातावरण से परिचित कराती है और आपको अपने कौशल को मजबूत करने में मदद करती है। यह आपको पेशेवरों के साथ नेटवर्क बनाने और उद्योग में प्रवेश करने के लिए मौजूदा मार्केट की आवश्यकताओं में इनसाइट्स प्राप्त करने के योग्य बनाता है। इंटर्नशिप करने से आपको दूसरों पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलता है और आपका रिज्यूमे मजबूत होता है।

मास्टर डिग्री हासिल करें : मास्टर्स डिग्री हालांकि अनिवार्य नहीं है, कुछ कंपनियां मास्टर डिग्री वाले उम्मीदवारों को ज्यादा प्रेफर करती हैं। यदि आपने बीटेक की डिग्री प्राप्त की है, तो आप संबंधित विषय में एमटेक कर सकते हैं। कालेजों में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए प्रवेश पाने के लिए आप गेट (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) जैसी प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं।

सर्टिफिकेशन भी प्राप्त कर सकते हैं : एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के रूप में, प्रोग्रामिंग भाषाओं में कुशल होना महत्त्वपूर्ण है। आप जावा और पाइथन जैसी भाषाओं में सर्टिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं। सर्टिफिकेशन प्राप्त करने से आपकी साख बनती है और यह दर्शाता है कि आपके पास अपना काम करने के लिए आवश्यक कौशल हैं। आप पढ़ाई के दौरान या काम करते समय भी सर्टिफिकेशन कर सकते हैं।

रिज्यूमे का दायरा बढ़ाएं : अपने रिज्यूमे को नई योग्यता, कौशल और अनुभव के साथ अपडेट रखें। इंडस्ट्रीज में मांग में आने वाले कौशल का पता लगाएं और खुद को अपस्किल करें। यह आपको दूसरों पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, आप जिस भूमिका के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके नौकरी विवरण में उपयोग किए गए कीवर्ड का उपयोग करके अपना रिज्यूमे कस्टमाइज करें। इससे रिज्यूमे के शॉर्टलिस्ट होने की संभावना बढ़ सकती है।

निभा सकते हैं कई भूमिकाएं

एंटरप्राइज आर्किटेक्ट्स

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट कई अलग-अलग भूमिकाएं निभा सकते हैं और उन्हें विभिन्न कार्य सौंपे जा सकते हैं। ऐसी कई वास्तुशिल्प शैलियां और प्रकार हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए, ताकि आप अपने व्यवसाय के लिए सही विकल्प चुन सकें…

एंटरप्राइज आर्किटेक्ट संगठित विकास और उद्यम की सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) प्रणालियों के विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे आईटी प्रणालियों की लंबी उम्र और लंबी अवधि में उनमें सुधार के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार हैं। एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट आमतौर पर किसी संगठन की सफलता के लिए महत्त्वपूर्ण होते हैं।
– सिस्टम जटिलता को कम करना
– मौजूदा समाधानों को पुन: सक्रिय करना
– आईटी प्रणाली की बढ़ती चपलता

सॉल्यूशन आर्किटेक्ट्स

सॉल्यूशन सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट पेशेवर हैं, जो आईटी क्षेत्र में काम करते हैं। उन्हें अकसर विभिन्न व्यावसायिक समस्याओं का समाधान तैयार करने के लिए आईटी सिस्टम का उपयोग करने का काम सौंपा जाता है। सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट अकसर अन्य आईटी पेशेवरों के साथ काम करते हैं और तकनीकी सॉफ्टवेयर समस्याओं के लिए योजनाएं और समाधान बनाने के लिए काम करते हैं।
-सॉफ्टवेयर का प्रबंधन एवं रखरखाव करना
-स्टेजिंग परीक्षण प्रक्रियाएं
-परीक्षण प्रक्रियाओं का संचालन करना

डाटा आर्किटेक्ट्स

जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, डाटा सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट डाटा के साथ काम करते हैं। उन्हें अकसर आईटी पेशेवर के रूप में संदर्भित किया जाता है और वे डाटा एकत्र करने, संग्रहीत करने और वितरित करने के साथ-साथ यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं कि डाटा का उचित बैकअप लिया गया है। वे यह सुनिश्चित करने के लिए डाटा प्रबंधन प्रणालियों के लिए ब्लूप्रिंट डिजाइन करने के भी प्रभारी हैं कि उनकी कंपनी का डाटा ठीक से प्रबंधित और सुरक्षित है।
-व्यावसायिक आवश्यकताओं को डाटाबेस में परिवर्तित करना
-डाटा अधिग्रहण के लिए अनुसंधान के अवसर
-डाटा पुनर्प्राप्त करने के लिए एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस बनाना

क्लाउड आर्किटेक्ट्स

क्लाउड आर्किटेक्ट आईटी पेशेवरों और समग्र सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का दूसरा रूप है जो किसी कंपनी के क्लाउड कम्प्यूटिंग सिस्टम से संबंधित कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे क्लाउड कम्प्यूटिंग रणनीतियों की देखरेख करते हैं जिनमें क्लाउड एप्लिकेशन डिजाइन और क्लाउड प्रबंधन शामिल हैं।
-क्लाउड अपनाने का परिचय
-क्लाउड आर्किटेक्चर का निर्माण और रखरखाव
-क्लाउड से संबंधित सभी कार्यों में सहायता

सिक्योरिटी आर्किटेक्ट्स

सुरक्षा आर्किटेक्ट अपनी कंपनी को सुरक्षा से जुड़ी सभी चीजों में सहायता करते हैं। इसमें उनके सिस्टम की कमजोरियों और जोखिमों की जांच करना, प्रवेश परीक्षण आयोजित करना और विभिन्न नेटवर्क बुनियादी ढांचे पर जोखिम विश्लेषण और नैतिक हैक करना शामिल है।

-सुरक्षा प्रणालियों का निर्माण और रखरखाव
-जोखिमों और सुरक्षा उपायों के लिए बजट तैयार करना
-आवश्यकता पडऩे पर कार्मिक संसाधनों का आबंटन करना

सिस्टम आर्किटेक्ट्स

सिस्टम आर्किटेक्ट एक सिस्टम को डिवेलप करता है और उसके भीतर कनेक्शन मजबूत करता है। वह कंपनी के विकास के लिए टेक्निकल फील्ड में कार्य पर विशेष ध्यान देता है, जिससे हर परियोजना प्रबंधक को निर्णय लेने में मदद मिलती है।

वायुसेना में निकली नई अग्निवीर भर्ती

भारतीय वायुसेना में अग्निवीरों (अग्निवीरवायु) की नई भर्ती ( 01/2025 ) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर छह फरवरी, 2024 तक आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन लिखित परीक्षा 17 मार्च, 2024 से होगी। महिलाएं भी इस भर्ती में आवेदन कर सकती हैं।

आयु सीमा : अभ्यर्थी की आयु 21 वर्ष से कम होनी चाहिए। यानी उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच हुआ हो।

कम से कम लंबाई : आवेदन करने वाले पुरुष अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 152.5 सेमी और महिला अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए। पुरुष अभ्यर्थियों के सीने की चौड़ाई कम से कम 77 सेमी हो। वे सीना 5 सेमी फुला सके।
चयन प्रक्रिया : इन चरणों में होगा उम्मीदवारों का चयन…

– ऑनलाइन लिखित परीक्षा।
– फिजिकल फिटनेस टेस्ट
– मेडिकल टेस्ट।

फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 7 मिनट में 1.6 किमी और महिलाओं को 8 मिनट में 1.6 किमी दौडऩा होगा। इसके बाद पुशअप्स, सिट अप्स व स्कवाट्स भी लगाने होंगे।

भर्ती की अन्य खास बातें:

– वायुसेना अग्निवीर का चार साल की सेवा के दौरान 48 लाख रुपए का मेडिकल इंश्योरेंस रहेगा।
– अग्निवीर ग्रेजुएटी के हकदार नहीं होंगे।
– सेवा के दौरान अग्निवीर इंडियन एयरफोर्स के अस्पतालों और इंडियन एयरफोर्स की सीएसडी कैंटीन का भी लाभ उठा सकेंगे।
– अग्निवीरों को सालाना 30 छुट्टियां मिलेंगी। इसके अलावा सिक लीव डाक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी।
आवेदन फीस : 550 रुपए

शैक्षणिक योग्यता

1. साइंस विषयों के लिए : आवेदक गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी विषय के साथ 12वीं कक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ पास होना चाहिए। अंग्रेजी में कम से कम 50 फीसदी माक्र्स होना जरूरी या 50 फीसदी अंकों के साथ तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमाधारक या फिजिक्स व मैथ्स जैसे दो नॉन वोकेशनल विषयों के साथ कम 50 प्रतिशत अंकों से दो वर्षीय वोकेशनल कोर्स।

2: साइंस विषयों के अलावा अन्य विषयों के लिए: किसी भी विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास। अंग्रेजी में कम से कम 50 फीसदी माक्र्स होना जरूरी।

नॉदर्न कोलफील्ड में असिस्टेंट फोरमैन बनने का मौका

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने असिस्टेंट फोरमैन पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। एनसीएल की इस भर्ती में आवेदन करने को इच्छुक अभ्यर्थी एनसीएल की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एनसीएल की इस वैकेंसी में आवेदन करने की अंतिम तिथि पांच फरवरी, 2024 है। एनसीएल भर्ती 2024 के इस अभियान में कुल 152 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों का नियुक्ति की जाएगी। एनसीएल भर्ती में अभ्यर्थियों को कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में भाग लेना होगा। यह परीक्षा अभ्यर्थियों की शैक्षिक योग्यता दिए गए विषयों पर आधारित होगी। यह एक कम्प्यूटर आधारित परीक्षा होगी जिसके लिए 100 अंक निर्धारित हैं। परीक्षा कुल 90 मिनट की होगी। परीक्षा में दो सेक्शन में प्रश्न पूछे जाएंगे।

आवेदन योग्यता : असिस्टेंट फोरमैन (ई & टी) ट्रेनी ग्रेड-सी के लिए अभ्यर्थियों को डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग जरूरी होगा। वहीं अन्य पदों पर भर्ती के लिए संबंधित विषय में डिप्लोमा की जरूरत होगी।

आयु सीमा : 18 से 30 वर्ष।

आवेदन शुल्क : एनसीएल की इस भर्ती के लिए ओबीसी, सामान्य व ईडब्ल्यूएस को आवेदन शुल्क 100 रुपए निर्धारित है। साथ ही 18 फीसदी यानी 180 रुपए की जीएसटी भी देना होगा। यानी कुल 1180 रुपए देने होंगे। एससी, एसटी व ईएसएम व दिव्यांगों के लिए आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

रिक्तियों का ब्यौरा

– असिस्टेंट फोरमैन ट्रेनी ग्रेड-सी की रिक्तियां : 9 पद
– असिस्टैंट फोरमैन (मेकेनिकल) ट्रेनी ग्रेड-सी की रिक्तियां : 61 पद
– असिस्टेंट फोरमैन (इलेक्ट्रिकल) ट्रेनी ग्रेड-सी की रिक्तियां : 82 पद

आईसीएसएसआर में नौकरी

शिक्षा मंत्रालय की संस्था भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) में लोअर डिविजनल क्लर्क (एलडीसी), रिसर्च असिस्टेंट और असिस्टेंट डायरेक्टर (रिसर्च) के पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक अभ्यर्थी icssr.org पर जाकर पांच फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। लिखित परीक्षा की तिथि अलग से सूचित की जाएगी। उम्मीदवारों को कम्प्यूटर आधारित टेस्ट व स्किल टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। कुल 35 वैकेंसी हैं, जिसमें आठ रिक्तियां असिस्टेंट डायरेक्टर (रिसर्च), 14 रिसर्च असिस्टेंट और 13 पद लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) के हैं। रिसर्च असिस्टेंट और लोअर डिवीजन क्लर्क पद के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। असिस्टेंट डायरेक्टर (रिसर्च) पद के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता : लोअर डिवीजन क्लर्क के लिए…12वीं पास और न्यूनतम टाइपिंग गति 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

रिसर्च असिस्टेंट : सामाजिक विज्ञान के किसी भी विषय में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ एमए होना चाहिए।

असिस्टेंट डायरेक्टर (रिसर्च) : मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी सामाजिक विज्ञान विषय में द्वितीय श्रेणी के साथ मास्टर डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। सामाजिक विज्ञान क्षेत्र में शिक्षण और अनुसंधान में कम से कम तीन साल का अनुभव और/या किसी प्रतिष्ठित संगठन में अनुसंधान प्रशासन में तीन साल का अनुभव।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने मैनेजर पदों के लिए मांगे आवेदन

बैंक ऑफ बड़ौदा ने मैनेजर पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार बैंक ऑफ बड़ौदा की आधिकारिक वेबसाइट Bankofbaroda.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें भर्ती के माध्यम से 38 पदों को भरा जाएगा।
शैक्षणिक योग्यता : उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो। बता दें, इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसी के साथ उम्मीदवार को कम से कम सेना/नौसेना/वायुसेना में कमीशन सेवा में पांच साल का अनुभव होना चाहिए।

उम्र सीमा : उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 25 साल और अधिकतम उम्र 35 साल होनी चाहिए। इसी के साथ एससी/ एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को पांच साल, ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 3 साल उम्र सीमा में छूट दी गई है।

आवेदन फीस : जरनल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों को 600 रुपए और एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। बता दें कि एक बार फीस भरने के बाद वह रिफंड नहीं की जाएगी, भले ही ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई हो या नहीं, या फिर उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है या नहीं।

यहां होगी पोस्टिंग : पोस्टिंग का स्थान समय-समय पर बैंक की आवश्यकता पर निर्भर करेगा। उम्मीदवारों को भारत में बैंक ऑफ बड़ौदा के किसी भी ऑफिस/ब्रांच में नियुक्त किया जा सकता है।

सैलरी : चुने गए उम्मीदवारों को 49,910 से 69,810 रुपए तक की सैलरी दी जाएगी।

ऐसे होगा सिलेक्शन : चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन टेस्ट, साइकोमेट्रिक टेस्ट या ग्रुप डिस्कशन, इंटरव्यू शामिल है।

पोस्ट के बारे में

बैंक ऑफ बड़ौदा ने मैनेजर- सिक्योरिटी के 38 पदों पर भर्ती निकाली है। कैटेगरी वाइज उम्मीदवारों की संख्या इस प्रकार है…
एससी कैटेगरी 5 पद
एसटी कैटेगरी 2 पद
ओबीसी कैटेगरी 10 पद
ईडब्ल्यूएस कैटेगरी 3 पद
यूआर कैटेगरी 18 पद

एनसीसी सर्टिफिकेट वालों की सेना में डायरेक्ट भर्ती

नेशनल कैडर कोर यानी एनसीसी सर्टिफिकेट रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय सेना में डायरेक्ट भर्ती पाने का शानदार मौका है। भारतीय सेना की तरफ से एनसीसी एसपीएल एंट्री 56 कोर्स के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 55 पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट  joinindianarmy. nic.in पर जाना होगा। इंडियन आर्मी में एनसीसी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए छह फरवरी, 2024 तक का समय है। इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हुई है।

सेलेक्शन प्रोसेस : इंडियन आर्मी में निकली इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 55 पदों पर भर्तियां होंगी। इसमें पुरुष उम्मीदवारों के कुल 50 पदों पर और महिलाओं के लिए पांच पदों पर भर्तियां होंगी। इसमें आवेदन करने वाले युवाओं को मेरिट के आधार पर सिलेक्ट किया जाएगा। इसके बाद ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को पहले 46 हफ्तों की ट्रेनिंग लेनी होगी। इस दौरान 16260 रुपए मिलेंगे। ट्रेनिंग के बाद ऑफिसर के पद पर सेलेक्शन होगा। इसमें सेलेक्ट होने के बाद लेफ्टिनेंट के पद पर 56,100 रुपए से 1,77,500 रुपए तक सैलरी होगी। प्रोमोशन के बाद कैप्टन बनने पर 61,300 रुपए से 1,93,900 रुपए तक सैलरी मिलेगी।

ऐसे करें अप्लाई

– इसमें आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट U joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा।
– वेबसाइट की होम पेज पर Officers Selection के लिंक पर क्लिक करें।
– इसके बाद Short Service Commission NCC (Spl) Entry Men –56  के लिंक पर जाना होगा।
– अगले पेज पर Apply Online के लिंक पर क्लिक करें।
– आगे मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन कर लें।
– रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

बीएचयू में नॉन टीचिंग पदों पर आवेदन की तारीख बढ़ी

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय(बीएचयू) में नॉन टीचिंग पदों पर भर्ती चल रही है। जिसकी आवेदन की आखिरी तारीख 22 जनवरी तक निर्धारित की गई थी, लेकिन अब ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। जो अभ्यर्थी किसी कारणवश अभी तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, उनके लिए यह अंतिम मौका है। इच्छुक उम्मीदवार अब बीएचयू की ऑफिशियल साइट bhu.ac.in. पर पांच फरवरी, 2024 को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। साथ ही एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके हॉर्ड कॉपी को दस फरवरी तक जमा कर सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती में विश्वविद्यालय के कुल 258 रिक्त पदों को भरना है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App