प्रदेश की पहली स्पोट्र्स क्वीन ने रोशन किया मंडी का नाम

By: Jan 1st, 2024 12:10 am

ललिता शर्मा की भारतीय खेल प्राधिकरण में उपमहानिदेशक के पद पर तैनाती से खुशी का माहौल

स्टाफ रिपोर्टर- मंडी
मंडी जिला की एक और शख्सियत ने प्रदेश का नाम रोशन किया है। ललिता शर्मा को भारतीय खेल प्राधिकरण में उपमहानिदेशक का ओहदा मिलने से मंडी में खुशी का माहौल है। ललिता शर्मा मंडी शहर के समखेतर मोहल्ले की रहने वाली हैं तथा जाने माने इंजीनियर और समाजसेवी हरीश्चंद्र शर्मा की धर्म पत्नी हैं। ललिता शर्मा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा राजकीय कन्या पाठशाला मंडी से प्राप्त करने के बाद स्नातक की डिग्री महाविद्यालय, मंडी से व एमबीए की डिग्री हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला से प्राप्त की। हर्ष का विषय यह भी है की हाल ही में उन्होंने स्पोट्र्स मैनेजमेंट में सीटी विश्वविद्यालय, लुधियाना से पीएचडी की डिग्री हासिल की है। ललिता शर्मा हिमाचल प्रदेश की जानी मानी बैडमिंटन खिलाड़ी रही हैं जो कि अपने समय की हिमाचल प्रदेश की जूनियर और सीनियर वर्ग की चैंपियन होने के साथ साथ राष्ट्रीय स्तर पर भी उन्होंने अपनी खेल प्रतिभा का लोहा बनवाया था।

उनकी इस प्रतिभा को देखते हुए वर्ष 1985 में उन्हें हिमाचल प्रदेश की पहली स्पोट्र्स क्वीन के खिताब से नवाजा गया था जिसका ताज उन्हें तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने पहनाया था। ललिता शर्मा ने भारतीय खेल प्राधिकरण जून 1989 में बतौर सहायक निदेशक के पद पर साई खेल प्रशिक्षण केंद्र बिलासपुर में अपने सर्विस करियर की शुरुआत की थी और वहां उनका कार्यकाल लगभग 6 वर्ष का रहा। इस दौरान उन्होंने इस केंद्र से बहुत से अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भारत को दिए तथा बिलासपुर में स्पोट्र्स इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दिया। इसके बाद उन्हें साई खेल प्रशिक्षण केंद्र धर्मशाला का इंचार्ज बनाया गया जहां उन्होंने उस केंद्र को महिलाओं के लिए आरक्षित करवाया तथा कई अंतरराष्ट्रीय महिला खिलाडिय़ों को तराशा। इसके अलावा उन्होंने धर्मशाला में क्रिकेट स्टेडियम, आउटडोर एथलेटिक स्टेडियम व बहुउद्देशीय खेल इनडोर स्टेडियम बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई। उनके इस सराहनीय कार्य को देखते हुए उन्हें हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने खेल पुरस्कार से नवाजा। 2000 में उनको उपनिदेशक की पदोन्नति मिली। उन्होंने इस दौरान पटियाला में अपनी सेवाएं दीं। सन 2006 में वह हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय, पालमपुर में स्टेट्यूटरी ऑफि सर बनकर छात्र कल्याण विभाग का कार्यभार 2012 तक संभाला तथा विश्वविद्यालय में अपनी कार्यक्षमता की अमिट छाप छोड़ी। 2012 में उन्हें आईआईटी मंडी में डिप्टी रजिस्ट्रार की नियुक्ति मिली जहां उन्होंने दो वर्ष तक कार्य किया।

बेस्ट सिटीजन और विद्या सम्मान पुरस्कार
ललिता शर्मा की कार्य निपुणता व उनके खेल जगत में अहम योगदान को देखते हुए उन्हें बेस्ट सिटीजन आफ इंडिया व राष्ट्रीय विद्या सम्मान पुरस्कार से भी नवाजा गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App