फरवरी में नवाजे जाएंगे मेधावी; प्रदेश में पहली बार होगा सम्मान समारोह, CM सुक्खू करेंगे सम्मानित

By: Jan 4th, 2024 10:26 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला दसवीं व जमा दो की परीक्षा में मेरिट में आने वाले छात्र-छात्राओं को फरवरी में सम्मानित करने जा रहा है। खास बात यह है कि अब प्रदेश स्तर ही नहीं जिला स्तर पर मेरिट सूची में शामिल मेधावी छात्रों को भी सरकार सम्मानित करेगी। शैक्षणिक सत्र 2022-23 के छात्रों के लिए होने वाली शुरुआत आने वाले समय में एक परंपरा के रूप में चलेगी। सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर मेधावियों को नवाजेंगे। यह जानकारी स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव मेजर विशाल शर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि ऐसा सम्मान समारोह बोर्ड की तरफ से पहली बार आयोजित किया जाएगा। बोर्ड सचिव का कहना है कि ऐसे सम्मान समारोह जहां और छात्रों के लिए प्रेरणा बनेंगे, तो पढ़ाई में अव्वल रहने वाले छात्रों को और आगे बढऩे का प्रोत्साहन मिलेगा। इसके अलावा छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के लिए भी यह गर्व के पल होंगे, जबकि संबंधित स्कूल के लिए भी गौरवान्वित करने वाली बात होगी।

उन्होंने बताया कि इस सम्मान समारोह में छात्रों के अलावा उनके अभिभावकों को भी धर्मशाला आमंत्रित किया जाएगा। शिक्षा बोर्ड उनकी व्यवस्था की करेगा। बोर्ड सचिव ने बताया कि पहले दिसंबर में यह कार्यक्रम प्रस्तावित था। विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान इस समारोह को करवाने की योजना बोर्ड ने बनाई थी, लेकिन सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की व्यस्तता और जिला स्तर पर अग्रणी रहने वाले छात्रों को भी इस सूची में शामिल करने के लिए अब फरवरी में यह सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। इस सम्मान समारोह में प्रदेश भर के होनहारों के साथ उनके अभिभावकों को भी बुलाया जाएगा, लिहाजा यह बड़ा इवेंट होगा। बोर्ड इस समारोह की तैयारियों को पूरा करने में जुटा है।

222 स्कॉलर का होगा अभिनंदन

दसवीं व जमा दो की मेरिट लिस्ट में आने वाले छात्रों के लिए अलावा जिला स्तर के टापर छात्रों की लिस्ट तैयार की गई। इस तरह से प्रदेश भर के 222 छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा।

11 से 29 फरवरी तक का शेड्यूल जारी

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि वार्षिक सत्र मार्च 2023-24 के लिए दसवीं और 12वीं नियमित कक्षाओं के व्यावसायिक विषयों के छात्रों का व्यावहारिक मूल्यांकन किया जाना है, जिसका शेडयूल जारी कर दिया है। यह मूल्यांकन 11 से 29 फरवरी तक आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए बोर्ड ने राज्य परियोजना निदेशक शिमला (एसपीडी) राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और संबंधित कौशल परिषदों (एसएससी) के कार्यालय को 11 से 29 फरवरी तक व्यावसायिक व्यावहारिक मूल्यांकन आयोजित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के लिए कहा है।

15 तक जमा करवाएं प्रश्नपत्र मांग शुल्क

धर्मशाला। शिक्षा बोर्ड की ओर से मार्च, 2024 में संचालित की जाने वाली 9वींं व जमा एक कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए कक्षावार व विषयवर प्रश्न पत्रों की मांग का शुल्क जमा करवाने के लिए तिथि को बढ़ाया गया है। प्रदेश के समस्त विद्यालय अब 15 जनवरी तक प्रश्रापत्रों की मांग का शुल्क जमा करवा सकते है। 9वीं कक्षा को 250 रुपए प्रति छात्र शुल्क जमा करवाना होगा। इसमें 150 रुपए शुल्क और विलंब शुल्क एक सौ रुपए है। वहीं जमा एक कक्षा का कुल शुल्क 250 रुपए प्रति छात्र है, जिसमें 150 रुपए शुल्क और एक सौ रुपए विलंब शुल्क है। प्रदेश के समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्य व मुख्याध्यापक निर्धारित तिथि के अनुसार प्रश्न पत्रों की मांग केवल ऑफलाइन माध्यम से बोर्ड कार्यलय में आकर जमा करवा दें। बोर्ड सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि अगर अंतिम तिथि के उपरांत किसी भी प्रकार की छूट प्रदान नहीं की जाएगी और प्रश्न पत्रों की अनुपलब्धता तथा कमी का पूर्ण उत्तरदायित्व संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य का होगा।

इग्नू में चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम शुरू

चंडीगढ़। इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डा. धर्मपाल ने बताया की इग्नू द्वारा नई शिक्षा निति 2020 के तहत चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम (एफवाईयूपी) को लांच कर दिया गया है। पहले फेज में नए वर्ष में 19 प्रोग्राम को लांच किया गया है। युनिवर्सिटी के एकेडमिक काउंसिल से इसकी स्वीकृति मिल चुकी है। इग्नू मुख्यालय की और से प्लानिंग एंड डिवेलपमेंट डिवीजऩ के द्वारा नए वर्ष में इसकी आधिकारिक सूचना जारी कर दी गई है। स्नातक के आट्र्स, साइंस व कॉमर्स संकायों समेत कुल 19 स्नातक कार्यक्रम में फि़लहाल एफवाईयूपी फ्रेमवर्क को लागू करने की घोषणा घोषणा की गई है। यह कार्यक्रम ओडीएल मोड में एकदम नए करिकुलम के साथ प्रस्तुत किए गए हैं। 19 कार्यक्रमों में से दो कार्यक्रम बैचलर ऑफ़ आट्र्स और बैचलर ऑफ़ साइंस में मल्टी डिसीप्लीनरी प्रावधान दिया गया है। बाकी बचे 17 कार्यक्रम मेजर है, इनके अंतर्गत मूल विषयों की पढ़ाई होगी। दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को मल्टीपल एंट्री व मल्टीपल एग्जिट की सुविधा इन कार्यक्रमों में दी जा रही है। विद्यार्थी चाहें तो तीन वर्ष के बाद डिग्री लेकर एग्जिट कर सकते हैं। एक वर्ष बाद सर्टिफिकेट लेकर एग्जिट कर सकते हैं या दो वर्ष बाद डिप्लोमा लेकर एग्जिट कर सकते है, जो विद्यार्थी चार वर्षीय कार्यक्रम पूरा करेंगे, उनको ऑनर्स की उपाधि दी जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App