अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 76 पदों पर निकली वैकेंसी, 28 जनवरी तक करें अप्लाई

By: Jan 12th, 2024 10:33 pm

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), रायबरेली ने विभिन्न विभागों में डायरेक्ट भर्ती के लिए प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, एडिशनल प्रोफेसर के पदों पर भर्ती निकाली है। एम्स रायबरेली ने प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, एडिशनल प्रोफेसर समेत असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती निकाली है। कुल 76 पदों पर उम्मीदारों से आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन प्रक्रिया आठ जनवरी, 2024 को शुरू हुई थी और आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 28 जनवरी, 2024 है। इन सभी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा। बता दें, आवेदन का माध्यम केवल ऑनलाइन ही है। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। एम्स रायबरेली भर्ती 2024 के लिए चयनित उम्मीदवार को डेप्यूटेशन और कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर नियुक्त किया जाएगा। नियुक्ति डेप्यूटेशन के आधार पर तीन वर्ष के लिए की जाती है, जिसे पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है। जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 2360 रुपए और एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए फीस 1180 है। वहीं पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरीव के उम्मीदवारों को आवेदन फीस से छूट दी गई है। इच्छुक आवेदक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बीटेक के लिए कंप्यूटर साइंस बना टॉप ट्रेड, पांच साल में एडमिशन लेने वालों की संख्या में 96 प्रतिशत की बढ़ोतरी

नई दिल्ली। 12वीं मैथ्स से करने के बाद अधिकतर युवा बीटेक करते हैं, क्योंकि अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेजों से निकलने वाले युवाओं को शुरुआत में ही अच्छी सैलरी मिलती है। बीटेक में स्टूडेंट्स पसंदीदा ट्रेड कम्प्यूटर साइंस है। यही वजह है कि अधिकतर युवा इसी में एडमिशन लेते हैं। जिसके चलते पिछले कुछ वर्षों में इस ट्रेड में एडमिशन लेने वाले युवाओं में बढ़ोतरी भी हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के डेटा का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि पिछले सालों में कम्प्यूटर साइंस में एडमिशन लेने वाले युवाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। अधिकतर युवा अन्य ट्रेड में तभी एडमिशन लेते हैं, जब उन्हें कम्प्यूटर साइंस में एडमिशन नहीं मिलता है। एआईसीटीई के एडमिशन डेटा से पता चलता है कि 2022-23 में सीएस में एडमिशन लेने वालों की संख्या में 96 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। यही वजह है कि 2018 से लेकर अब तक इस ट्रेड में सबसे ज्यादा युवा एडमिशन ले रहे हैं। डाटा के मुताबिक दूसरे नंबर पर इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार (ई एंड सी) है। पिछले पांच वर्षों में इस ट्रेड से बीटेक करने वाले छात्रों की संख्या में 83 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

जेईई मेन्स फस्र्ट सेशन के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जारी

परीक्षा से तीन दिन पहले जारी होगा एडमिट कार्ड

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

जेईई मेन्स यानी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन देने जा रहे छात्रों के लिए अहम अपडेट आया है। गौरतलब है कि एनटीए की ओर से परीक्षा का आयोजन 24 जनवरी से पहली फरवरी तक किया जा रहा है। इससे पहले पहली से 30 नवंबर तक एग्जाम के लिए आवेदन मंगवाए गए थे। फिलहाल एनटीए की ओर से परीक्षा की एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर दी गई है। ऐसे में पेपर देने जा रहे छात्र यह चेक कर सकते हैं कि उनका एग्जाम सेंटर किस शहर में होगा। बता दें कि जेईई मेन्स पहले सेशन की एग्जाम सिटी स्लिप जारी की गई है। कैंडिडेट उसे आधिकारिक वेबसाइट द्भद्गद्गद्वड्डद्बठ्ठ. ठ्ठह्लड्ड.ड्डष्.द्बठ्ठ पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं अगर परीक्षा के एडमिट कार्ड की बात करें तो जेईई मेन्स नोटिफिकेशन के अनुसार, यह एग्जाम डेट से तीन दिन पहले रिलीज किया जाएगा। सिटी स्लिप डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर जाकर स्लिप की लिंक पर जाना होगा। एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि से लॉग इन करना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App