बर्फबारी के बीच फंसे 300 सैलानी किए रेस्क्यू, अटल टनल रोहतांग मार्ग पर फंसे थे 50 पर्यटक वाहन

By: Feb 1st, 2024 12:16 am

 रात को बर्फबारी होने से सडक़ पर बढ़ी फिसलन

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर साउथ और नोर्ट पोर्टल बर्फ से लकदक हो गए हैं। वहीं, लगातार मंगलवार रात से बुधवार तक लगातार मौसम खराब रहने पर इस क्षेत्र में बर्फबारी हुई है। वाहनों की आवाजाही मनाली और लाहुल के बीच पूरी तरह से बंद हो गई है। वहीं, मंगलवार रात को पहली बर्फबारी के दौरान जब लाहुल से सब वाहन मनाली की ओर निकलने शुरू हुए तो इस दौरान मार्ग फिसलन भरा हो गया। ऐसे में हालांकि काफी पर्यटक इस ओर आए थे।

जब बर्फ का क्रम जारी था तो उस दौरान पुलिस ने तुरंत अलर्ट करते हुए पर्यटकों को सुरक्षित क्षेत्र की ओर जाने के लिए कहा और पर्यटकों की सहायता के लिए कुल्लु पुलिस ने सुरक्षा का जिम्मा संभाला। वहीं, जो पर्यटक काफी देर तक लाहुल की तरफ थे तो उनके वाहनों के अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल में पहुंचने तक काफी बर्फ पड़ी थी। ऐसे में मार्ग पर वाहन चलाने जोखिम भरे हो गए। ऐसे में तुरंत डीएसपी मनाली केडी शर्मा अपनी अन्य टीम लेकर अटल टनल रोहतांग की ओर रवाना हुए। वहीं, इस दौरान काफी पर्यटक वाहन और एक एचआरटीसी बस मार्ग पर बर्फ में फंसी थी। पुलिस ने पर्यटक वाहनों को मार्ग पर सुरक्षित जगह खड़े कर दिया और जो इन वाहनों में पर्यटक फंसे थे, उन्हें रेस्क्यू करने का कार्य शुरू किया।

बुधवार दोपहर को भी बंद की वाहनों की आवाजाही
बुधवार को अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल, धुंधी, सोलंगनाला में बर्फबारी हुई। ऐसे में मनाली-लाहुल के बीच वाहनों की आवाजाही बंद कर दी। मजबूरी में फोरवाई फोर वाहनों को ही अनुमति दी गई। नेहरू कुंड से आगे वाहनों को नहीं भेजा गया, ताकि कोई दुर्घटना न हो।

साढ़े 11 बजे तक जारी रहा रेस्क्यू आपरेशन
डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने बताया कि पर्यटकों को रेस्क्यू करने का अभियान साढ़े 11 बजे तक जारी रहा और सभी पर्यटकों को फोर वाई फोर वाहनों के माध्यम से सुरक्षित जगह पहुंचाया गया। पर्यटकों के जो वाहन मार्ग पर फंसे हैं, उन्हें मौसम थमने के बाद निकाला जाएगा। वहीं, एसपी कुल्लू साक्षी वर्मा ने कहा कि 30 जनवरी को मौसम खराब हुआ और अटल टनल रोहतांग के आसपास बर्फबारी शुरू हो गई। इस दौरान शाम और रात को मौसम खराब होने के कारण अटल टनल रोहतांग में पर्यटकों के लगभग 50 वाहन बर्फबारी में फंस गए थे। जिनमें लगभग 300 लोग सवार थे। वाहनों को पर्यटकों सहित डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने अपनी टीम के साथ रैस्क्यू करके सुरक्षित निकाला है। बर्फबारी शुरू के वक्त लगभग 2000 वाहनों को अटल टनल रोहतांग के साउथ पोर्टल धुंधी से भी सुरक्षित निकाला गया। इस रेस्क्यू कार्य में स्थानीय रेस्क्यू टीम भी पुलिस प्रशासन का सहयोग कर रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App