निर्माणाधीन 32 मेगावाट का काम जल्द करें पूरा

By: Feb 4th, 2024 12:56 am

उपायुक्त जतिन लाल ने सौर ऊर्जा संयंत्र पेखूबेला का निरीक्षण किया, दिए निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- ऊना
ऊना विधानसभा क्षेत्र के पेखूबेला में प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा 220 करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन सौर ऊर्जा संयंत्र साइट का उपायुक्त जतिन लाल ने शनिवार को निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्माणाधीन 32 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सौर ऊर्जा संयंत्र को कारपोरेट की सामाजिक जिम्मेदारी के तहत बेहतर कार्य करें। साइट के साथ खाली जमीन को पर्यटन की दृष्टि से एक बेहतर गंतव्य के रूप में विकसित किया जाना चाहित। उपायुक्त ने कहा कि साइट को टूरिज्म के दृष्टिगत विकसित करने के लिए प्रशासन द्वारा पूरा सहयोग दिया जाएगा।

जिला कारागार का किया निरीक्षण
उपायुक्त ने जिला कारागार का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बंधियों के रहने, कारागार रसोईघर सहित कारागार की अन्य व्यवस्थाओं को भी जांचा। उपायुक्त ने बताया कि जिला कारागार में बंधियों के वैरगों में मनोरंजन के लिए टीवी व खाने-पीने के लिए कैंटीन की सुविधा उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त एमबीबीएस डा. द्वारा नियमित रूप से बंधियों के स्वास्थ्य की जांचा भी की जाती है तथा उनकी शारीरिक फिटनेस के लिए बालीवाल व बैडमिंटन खेलने की सुविधा के साथ-साथ ऑपर एयर जिम की सुविधा भी उपलब्ध है। उन्होंने जिला कारागार अधीक्षक को कारागार में बंधियों के लिए दो कार्य चिन्हित करने के लिए कहा ताकि बंधियों को उस कार्यों हेतु प्रशिक्षित किया जा सके। इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला कारागार में चल रहे मरम्मत कार्यों का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर एसडीएम विश्व मोहन देव चौहान भी उपस्थित रहे।

इंडियन ऑयल प्लांट की कार्यप्रणाली भी जानी
इसके उपरांत उपायुक्त जतिन लाल ने पेखूबेला स्थित इंडियन ऑयल प्लांट का दौरा भी किया। इस दौरान उन्होंने प्लांट की कार्य प्रणाली व प्लांट के कंट्रोल रूम के बारे में जानकारी हासिल की।

ईवीएम-वीवीपैट वेयर हाउस का किया निरीक्षण

ऊना। उपायुक्त जतिन लाल ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए कंट्रोल रूम, ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों के रखरखाव हेतु बनाए गए वेयर हाउस का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनावों के दृष्टिगत जिला में स्थापित किए गए वेयर हाउस में 780 वेल्ट यूनिट, 684 कंट्रोल यूनिट व 820 वीवीपैट मशीनें रखी गई हैं। जतिन लाल ने बताया कि लोकसभा चुनावों को व्यवस्थित व शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए जिला ऊना में 516 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। जिनमें 41 चिंतपूर्णी निर्वाचन क्षेत्र (एससी) में 102 पोलिंग स्टेशन, 42 गगरेट निर्वाचन क्षेत्र में 91, 43 हरोली निर्वाचन क्षेत्र में 106, 44 ऊना निर्वाचन क्षेत्र में 99 व 45 कुटलैहड़ निर्वाचन क्षेत्र में 118 पोलिंग स्टेशन शामिल हैं।

उपायुक्त ने बताया कि ईवीएम एवं वीवीपैट की पहले लेवल की चैकिंग (एफएलसी) की जा चुकी है। जिला ऊना में कुल मतदाताओं की संख्याचार4 लाख 26 हजार 724 है। जिनमें दो लाख 16 हजार 78 पुरुष मतदाता,दो लाख दस हजार 642 महिला मतदाता व 4 थर्ड जैंडर मतदाता शामिल हैं। जिला में सर्विस मतदाताओं की संख्या छह हजार 668 हैं। जिनमें छह हजार 498 पुरुष व 170 महिला सर्विस मतदाता शामिल हैं। इस अवसर पर तहसीलदार निर्वाचन सुमन कपूर सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App