आस्था…एक महीने तक नहीं होगा बाबा भूतनाथ का जलाभिषेक

By: Feb 9th, 2024 12:57 am

महाशिवरात्रि तक अलग-अलग रूप में दिखेंगे भोलेनाथ, 21 किलो मक्खन से शिवलिंग का हुआ श्रृंगांर

स्टाफ रिपोर्टर- मंडी
अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव को अब महज कुछ ही दिन का समय बचा है। वहीं शिवरात्रि को लेकर मंडी जनपद में तैयारियां तेज हो गई हैं। गुरुवार रात तारारात्रि से शिवरात्रि के कारज भी एक तरह से शुरू हो गए हैं। अब शिवरात्रि तक बाबा भूतनाथ अलग-अलग रूप में दर्शन देंगे और अगले एक महीने तक बाबा की स्वयंभू पिंडी का जलाभिषेक भी नहीं होगा। गुरुवार तारारात्रि के मध्य 11 बजे से सुबह 4 बजे तक बाबा भूतनाथ की स्वयंभू शिवलिंग में 21 किलो मक्खन का लेप घृत मंडल लगाया गया। शुक्रवार सुबह बाबा शृंगार किया गया। इस दौरान प्रदेश व देश के विभिन्न शक्तिपीठों, शिवालियों की तर्ज पर बाबा भूतनाथ का शृंगार किया जाएगा। यही नहीं शिव के विभिन्न स्वरूप के साथ साथ-स्थान के ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व की भी जानकारी शिवभक्तों को प्रदान की जाएगी।

पहले दिन भोले बाबा को 21 किलो माखन चढ़ाया गया। भूतनाथ मंदिर के महंत देवानंद सरस्वती ने बताया कि तारा रात्रि से माखन चढ़ाने की परंपरा है, उसका भी विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि जैसे हमारे यहां पर शादी से एक माह पहले तैयारी शुरू हो जाती है, इसी तरह महाशिवरात्रि पर्व की भी एक माह से पहले ही तैयारी हो जाती हैं और माखन से बाबा का शृंगार किया जाता है। उन्होंने कहा कि तारा रात्रि से माता पार्वती भगवान शिव को पाने के लिए साधना में चली गई थी और एक महीने तक केवल बेलपत्र का आहार किया था।

दिल्ली से आए फूलों से होगी विशेष सजावट
तारारात्रि के विशेष अवसर पर बाबा भूतनाथ मंदिर में विशेष रूप से सजावट की जाएगी। सजावट के लिए दिल्ली से फू लों को मंगवाया गया है। इन फू लों से बाबा और मंदिर का विशेष श्रृंगांर होगा। शिवरात्रि पर्व को लेकर मंडी जनपद के आराध्य बाबा भूतनाथ के मंदिर में भी साफ सफ ाई और सजावट का कार्य युद्ध स्तर पर चला है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App