हमेशा सत्य पर चलें, चिंता नहीं प्रभु का चिंतन करें

By: Feb 4th, 2024 12:53 am

बाबा बाल जी आश्रम में धार्मिक समागम के तीसरे दिन बोले मनीषी स्वामी श्री ज्ञानानंद जी महाराज

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना
राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज आश्रम श्री राधा कृष्ण मंदिर कोटला कलां ऊना में 13 दिवसीय विशाल धार्मिक समागम के तीसरे दिन को गीता मनीषी स्वामी श्री ज्ञानानंद महाराज ने प्रवचनों की बौछार की। राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी के सानिध्य में चल रहे धार्मिक कार्यक्रम में शनिवार को भारी संख्या में भक्तों ने शिरकत की और बाबा बाल जी महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया। मनीषी स्वामी श्री ज्ञानानंद जी महाराज ने कहा कि प्रभु हमसे दूर नहीं हैं। हम उनकी ओर पीठ किए खड़े हैं, इसीलिए दूरी लगती है। हमारे प्रार्थना के हाथ जब बढ़ते हैं, सारी दूरी मिट जाती है। भक्ति का उदय होने पर अज्ञान का नाश हो जाता है। भक्ति का फल समयातीत है। भक्ति की महिमा अनंत है। परमात्मा जैसा शाश्वत है, वैसा ही उसकी भक्ति का फल भी है।

हम सत्य के मार्ग पर चलें। चिंता नहीं प्रभु का चिंतन करें। मनुष्य जीवन भगवान की भक्ति के लिए मिला है, इसलिए हमें अपनी दैनिक दिनचर्या में से कुछ समय भगवान की भक्ति में लगाना चाहिए। इस मौके पर भारी संख्या में भक्तजन उपस्थित रहे। वहीं भक्तों के लिए लंगर प्रसार का भी आयोजन किया गया। राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज ने भी भजन-कीर्तन कर संगत को निहाल किया। बाबा बाल जी के भजनों पर भक्त पंडाल में ही उठकर नाच गा रहे थे। बाबा बाल जी ने कहा कि हमें हमेशा सच्चाई के मार्ग पर चलना चाहिए।

राधा-कृष्ण की झांकियां रही आकर्षण का केंद्र

वृंद्धावन से आई पार्टी द्वारा रासलीला कर श्रद्धालुओं को भक्ति से विभौर कर दिया। उन्होंने अपने भजनों से आए हुए श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। राधा-कृष्ण व गोपियों को समर्पित झांकियां भी धार्मिक समागम में आकर्षण का केंद्र बनी रही।

धार्मिक समांगम में उमड़ी भीड़
धार्मिक समागम में भक्तों की खासी भीड़ रही। इस दौरान बाबा बाल जी आश्रम कृष्णमय हो गया। भक्तों ने कतारबद् होकर बाबा बाल जी महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया। इसके बाद भक्तों ने प्रवचन सुनकर अपने आपकों कृतार्थ किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App