किसान आंदोलन से उद्योगों में कारोबार ठप; ट्रकों के पहिए जाम, मेन रोड बंद होने से नहीं पहुंचा पा रहे माल की सप्लाई

By: Feb 20th, 2024 12:06 am

बीबीएन में सामान से लदे ट्रकों के पहिए जाम, मेन रोड बंद होने से नहीं पहुंचा पा रहे माल की सप्लाई

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-बीबीएन

प्रदेश के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन के उद्योगों पर किसान आंदोलन भारी पडऩे लगा है। दरअसल किसान आंदोलन के चलते माल ढुलाई बुरी तरह प्रभावित हुई है। हालात यह है कि दिल्ली के लिए ट्रकों की आवाजाही पूर्ण रूप से ठप है, वहीं अन्य राज्यों से आ रहा कच्चा माल व जा रहा तैयार माल समय पर नहीं पहुंच पा रहा है, नतीजतन उत्पादन व तैयार माल की आपूर्ति प्रभावित हो रही है। विगत छह दिन के भीतर नालागढ़ ट्रक यूनियन के सैकड़ों ट्रक दिल्ली के लिए माल लाद कर खड़े है, लेकिन किसान आंदोलन की वजह से यह ट्रक गंत्वय तक नहीं पहुंच पा रहे है। अन्य राज्यों के लिए ट्रकों को हरियाणा के गांवों के रास्ते जाना पड़ रहा है, जहां जाम व रूट लंबा होने की वजह से माल देरी पर पहुंच रहा है।

उद्यमी वर्ग चितिंत है कि अगर आंदोलन लंबा चला तो उद्योगों का कामकाज बुरी तरह प्रभावित होगा। काबिलेजिक्र है कि किसान आंदोलन ने ट्रांसपोर्टरों के साथ-साथ उद्योगों की भी दिक्कतें बढ़ा दी है, प्रदेश के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन से विगत छह दिन से दिल्ली के लिए माल ढुलाई ठप पड़ी है, न तो तैयार माल जा पा रहा है न ही कच्चा माल दिल्ली से यहां पहुंच पा रहा है। हालांकि अभी तक उद्योगों के लिए स्थिति परेशानी वाली नहीं है, लेकिन अगर आंदोलन लंबा चला तो सभी उद्योग प्रभावित होंगे।

शंभू बार्डर पर फंसे ट्रक

पंजाब व हरियाणा की सीमा पर लगते शंभू बार्डर व हरियाणा में भी कई स्थानों पर किसान आंदोलन के चलते ट्रकों को रोका जा रहा है, जिससे ट्रक संचालकों के ट्रक खड़े हो गए है। ट्रक चालकों का कहना है कि हरियाणा से दिल्ली को माल ढुलाई ठप है, अब उद्यमियों ने भी दिल्ली के लिए ट्रक करवाने बंद कर दिए है।

कच्चे माल की सप्लाई भी बंद

बीबीएन उद्योग संघ के अध्यक्ष राजीव अग्रवाल ने कहा कि अभी तक उत्पादन के स्तर पर ज्यादा दिक्कत वाली स्थिति नहीं है , लेकिन आंदोलन की वजह से न तो समय पर कच्चा माल उद्योगों तक पहुंच पा रहा है न ही तैयार माल समय पर गंत्व्य तक पहुंच पा रहा है। अगर यह आंदोलन लंबा चला तो उद्योगों का कामकाज प्रभावित होगा। नालागढ़ ट्रक यूनियन के महासचिव दिनेश कौशल ने कहा कि विगत छह दिनों से दिल्ली के लिए माल ढुलाई ठप पड़ी है


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App