सेंटर जोन बना आईस हाकी चैंपियन

By: Feb 16th, 2024 12:55 am

आईस हाकी कप-2024 और आईस स्पीड स्केटस का समापन, लड़कियों में तोद जोन बनी विजेता
जिला संवाददाता-केलांग
आईस हाकी एसोसियेशन लाहुल स्पिति और रॉयल इन्फील्ड के संयुक्त तत्वाधान से आइस हॉकी कप-2024 और आईस स्पीड स्केटस का समापन समारोह बुधवार को आइस हाकी रिंक काजा में हुआ। समारोह में आईस हाकी एसोसियेशन ऑफ हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष अभय डोगरा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। मुख्यातिथि को आईस हाकी एसोसियेशन ऑफ लाहुल स्पिति और रॉयल इन्फील्ड की ओर से भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में पांचों गोम्पाओं के प्रमुख लामाओं को सम्मानित किया गया। इनमें कीह, काजाष कुंगरी, ढंखर और ताबो से लामा मोजूद रहे। इस प्रतियोगिता में लोसर, हल, काजा, शिचलिंग, लालूंग और सगनम क्लब की टीमें शामिल रहीं। समापन समारोह में बेस्ट ब्यॉज प्लेयर फुचोंक बांगचुक और बेस्ट गल्र्ज प्लेयर तेंजिन दिग्योंग को भी सम्मानित किया। मुख्य कोच अमित बेलबाल सहित सभी कोच को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। पदमा नाडोल, पदमा छोमो, तेंजिन छोडोन, छेरिंग दोरजे, छेरिंग यांगचुक, तेंजिन, तेंजिन डोल्मा, तेंजिन तोमदन, प्रशांत और जॉमकित को आईस हॉकी उपकरण दिए। ये उपकरण हिमालय एक्सपीरियसं की ओर से मंयक भोजने, किंजल पटेल और सुधीर अहूजा ने दिए हैं। इस अवसर पर एसडीएम हर्ष अमरेंद्र नेगी, तहसीलदार भूमिका जैन, बीडीओ दिक्षित राणा, एसडीओ विद्युत विभाग पीयूष सहित सभी विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

स्पीति में हर साल होगी आईस हाकी प्रतियोगिता
मुख्यातिथि अभय डोगरा ने कहा कि रायल इन्फील्ड और आईस हाकी एसोसियेशन ऑफ लाहुल स्पिति ने एक नई शुरूआत की है। स्पीति कप अब हर साल इसी तरह यहां पर आयोजित होगा ताकि स्पिति के अपने खिलाडिय़ों को बेहतर मंच मिल सके और अच्छे खिलाड़ी निकल कर आ सकें। आईस हॉकी काफी मुश्किल और मंहगा खेल है, लेकिन प्रशासन और स्पोर्संस्ड के माध्यम से बच्चों को आईस हॉकी के उपकरण यहां पर मिल पा रहे है। कोई भी प्रतियोतिगता हो स्पिति की टीम बिना मैडल के अब लौट कर नहीं आती है। यह हमारी स्पिति के लिए गर्व की बात है। स्पिति कप में जो टीम जीत गई है उन्हें अपना प्रदर्शन इसी तरह भविष्य में भी रहना होगा। वहीं, जो टीम हारी है उसे कड़ी मेहनत करते हुए अपनी खामियों को दूर करना होगा। एडीसी राहुल जैन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्पिति कप का आयोजन पहली बार हो रहा है। रॉयल इन्फील्ड ने 23 लाख रूपए से अधिक की लागत के आईस हॉकी के उपकरण स्पिति के बच्चों के लिए दिए हैं। स्पिति में छह क्लब बनाए गए हैं, जहां पर एक महीने से अधिक बच्चों को बेसिक आइस हॉकी का प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद इन्हीं से टीमें बनाई गई जोकि स्पिति कप में हिस्सा ले रही है।

इस प्रकार रहे विभिन्न प्रतियोगिताओं के परिणाम
आईस हॉकी स्पिति कप-2024 में ब्यॉज श्रेणी में सेंटर जोन विजेता रही। पिन जोन उप विजेता रही। इसके साथ गल्र्ज श्रेणी में तोद जोन विजेता रही। इसके साथ ही रनरअप शम जोन रही। इसके अलावा स्पीड स्केटस की विभिन्न श्रेणीयों में विजेता और उपविजेता खिलाडिय़ों को सम्मानित किया गया। स्पीड स्केटस की ओपन ब्यॉज में थिन्नले नोरबू विजेता और उप विजेता तेंजिन दोरजे रहे। इसके अलावा गल्र्ज श्रेणी में तेंजिन देकांग विजेता और अंगरूप चोमो उपविजेता रहे। मुख्यतिथि ने सभी खिलाडिय़ों को मेडल और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

खेलों के लिए हर सहायता कर रही प्रदेश सरकार
विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि स्पिति कप के सफल आयोजन के लिए रॉयल इन्फील्ड और आइस हॉकी एसोसियेशन लाहुल स्पिति के सभी पदाधिकारियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। प्रदेश सरकार शीतकालीन खेलों के लिए हर संभव सहायता कर रही है। इसी कड़ी में पहली बार स्पिति में इस तरह का अपना आईस हॉकी कप का आयोजन हो सका है। प्रदेश सरकार स्पिति में आइस हॉकी का आधारभूत ढांचा विकसित करने की दिशा में तीव्र गति से कार्य कर रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App