विशेष

क्या आप भी जानते हैं कढ़ी पत्ता के औषधीय गुण, अगर नहीं, तो आपके लिए है यह खबर

By: Feb 12th, 2024 7:02 pm

किचन में कई सारे मसाले होते हैं, जो न सिर्फ खाने को टेस्टी बनाते हैं, बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। इनमें से एक है कढ़ी पत्ता जिसे मीठी नीम भी कहते हैं। इसके औषधीय गुणों को देखते हुए आइए जानते हैं कढ़ी पत्ते के फायदे।

वजन कंट्रोल करे
कढ़ी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे न्यूट्रीशन पाए जाते हैं, जो वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ट्राइग्लिसराइड लेवल को कंट्रोल करता है।

खून की कमी दूर करे
कढ़ी पत्ता एनीमिया जैसी परेशानी से राहत पाने में मददगार है। शोध की मानें तो कढ़ी पत्ते में एंटी एनीमिया गुण होते हैं, जो एनीमिया पर असरदार काम करता है। इसके अलावा कढ़ी पत्ता कैल्शियम, आयरन, जिंक और वैनेडियम जैसे खनिज पदार्थों का अच्छा सोर्स है।

शुगर कंट्रोल करे
कढ़ी पत्ता शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है। बताया जाता है कि कढ़ी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक यानी शुगर लेवल को कम करने वाला गुण पाया जाता है। यह गुण शरीर में शुगर की मात्रा को कम करने में सहायक है। इस वजह से कढ़ी पत्ता के फायदे डायबिटीज जैसे जोखिमों को कम करने में मददगार साबित होते हैं।

लिवर के लिए फायदेमंद
कढ़ी पत्ते में टैनिन और कार्बाजोले एल्कलॉइड जैसे न्यूट्रीशन मौजूद हैं। इनमें हेपाटो प्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं, जो लिवर को मजबूत बनाते हैं। हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसे जोखिमों को कम करने में भी सहायक होते हैं।

डायरिया से बचाव
कढ़ी पत्ते में पाए जाने वाले कार्बाजोले एल्कलॉइड्स में डायरिया से बचाव करने वाले गुण भी पाए जाते हैं। ऐसे में माना जा सकता है कि इसका नियमित सेवन डायरिया जैसी समस्या से निजात पाने में कारगर साबित हो सकता है।

दिल का रखें ख्याल
कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव करने में मददगार होता है। दिल से जुड़ी बीमारियों के इलाज लिए कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में लंबे समय से होता आया है।

इन्फेक्शन से बचाव करे
कढ़ी पत्ता के फायदे और नुकसान की बात की जाए, तो इन्फेक्शन से बचाव में कढ़ी पत्ता मदद कर सकता है। कढ़ी पत्ते के तेल में पाए जाने वाले न्यूट्रीशन एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं। यही गुण बैक्टीरिया और फंगल प्रभाव को कम करने में फायदेमंद हैं।

सूजन से राहत दिलाए
कढ़ी पत्ता का इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों को बनाने में किया जाता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेंटरी यानी सूजन को कम करने वाला गुण मौजूद होता है, जो सूजन से जुड़ी परेशानियों से कुछ हद तक राहत दे सकते हैं।

स्किन को हेल्दी रखे कढ़ी पत्ता
स्किन की सेहत के लिए कढ़ी पत्ते के बहुत फायदे हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण की वजह से कई ब्यूटी प्रोडक्ट में इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह ड्राई स्किन में जान भरने के साथ स्किन की रंगत में सुधार कर सकता है। कढ़ी पत्ता वाली क्रीम अल्ट्रा वायलेट रेज से स्किन को बचाती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App