तीन दिन से डाक्टर हड़ताल पर, मरीज बेहाल

By: Feb 23rd, 2024 12:55 am

क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के बाहर डाक्टरों की पेनडाउन हड़ताल, हर वार्ड के बाहर डाक्टरों का इंतजार करते रहे मरीज, अढ़ाई घंटे डाक्टरों की हड़ताल से मरीज परेशान
कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
जिला कुल्लू में डाक्टरों की हड़ताल से मरीज परेशान हो गए हैं। हर दिन अढ़ाई घंटे डाक्टरों का इंतजार करते-करते मरीज थक भी रहे हैं। यही नहीं उनका मर्ज और बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को भी जिला कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल सहित सीएचसी, पीएचसी में डाक्टरों की अढ़ाई घंटे की हड़ताल सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक जारी रही। हालांकि पर्चियां तो मरीजों को समय पर बनी। जब ओपीड़ी के बाहर पहुंचे तो वहां ओपीडी बंद दिखी और डाक्टरों का अढ़ाई घंटों का इंतजार करना पड़ा। बता दें कि जिला कुल्लू का क्षेत्रीय अस्पताल लाहुल-स्पीति, पांगी, कुल्लू और मंडी जिला के दं्रग और सराज विधानसभा क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाता है। यहां पर हर दिन 700 से अधिक ही मरीज उपचार को आते हैं। कई बार तो मरीजों का आंकड़ा एक हजार पार भी जाता है। वहीं, इन दिनों भी मरीज 700 से अधिक उपचार को पहुंच रहे हैं। वहीं, पूरे जिला की बात करें तो डाक्टरों की हड़ताल से हजारों मरीज परेशान हैं।

वहीं, लोगों ने भी अब सरकार से डाक्टरों की मांगों को मानने की सिफारिश की है, ताकि अढ़ाई घंटे के इंतजार की घड़ी समाप्त हो और मरीजों को बेहतर ईलाज समय पर मिल सके। बता दें कि जिला कुल्लू में 82 के करीब डाक्टर हर दिन पैनडाउन हड़ताल कर रहे हैं। क्षेत्रीय ड्डअस्पताल कुल्लू में 30 से अधिक डाक्टर, नग्गर ब्लॉक के तहत 16 से अधिक, बंजार में 6, निरमंड में 7, सैंज में 2, आनी में 7, जरी में 3, तेगूबेहड़ में 6 डाक्टर पैनडाउन हड़ताल कर रहे हैं। इसमें सभी डाक्टर शामिल हैं। क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में जिला चिकित्सक संघ के अध्यक्ष डा. कल्याण सिंह ठाकुर ने बताया कि गुरुवार को डाक्टरों की पैनडाउन हड़ताल तीसरे दिन में प्रवेश कर गई है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि सरकार जल्द डाक्टरों की मांग पर गौर करेगी। जब तक सरकार उनकी मांगों को नहीं मानती है तब तक वह हड़ताल पर रहेंगे। एनपीए को बहाल करना प्रमुख मांग हैं।

ढाई घंटे तक चिल्लाता रहा बच्चा
कुल्लू के बुधवार का कहना है कि सुबह ही 10 बजे क्षेत्रीय अस्पताल पहुंचे और पर्ची काटी गई। जब ओपीडी में गए तो यहां पर सुबह के समय डाक्टर नहीं मिल पाए। उनका बच्चा बीमार था। दर्द से बच्चा काफी देर तक चिल्लाता रहा। हालांकि 12 बजे के बाद तो बच्चे का चेकअप हो गया, लेकिन तब तक काफी परेशान पेश आई।

मरीजों को हो रही है परेशानी
क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू उपचार को आईं निर्मला का कहना है कि उनका अल्ट्रासाउंड होना था। लेकिन सुबह जब ओपीडी में पास पहुंचे तो वहां पर डाक्टर नहीं मिले। डाक्टरों की हड़ताल जिस मसले पर है, सरकार को यह माननी चाहिए, अन्यथा मरीजों को बड़े परेशानी आएगी।

अढ़ाई घंटे कर रहे हैं पेनडाउन हड़ताल
सीएमओ कुल्लू डा. नागराज पवार का कहना है कि सुबह साढ़े नौ बजे से 12 तक जिलाभर में डाक्टरों की पैनडाउन हड़ताल चल रही है। लेकिन इसके बाद क्षेत्रीय अस्पताल सहित जिलाभर के स्वास्थ्य केंद्रों में डाक्टर हर मरीजों का ओपीडी में डाक्टर चेकअप करते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App