डा. दीपाली को नाबार्ड से शोध अवार्ड, हिमाचल की इकलौती बेटी को सम्मान

By: Feb 16th, 2024 9:18 pm

हिमाचल की इकलौती बेटी को सम्मान, पिता जीएवी पब्लिक स्कूल कांगड़ा के प्रधानाचार्य

जिला संवाददाता-कांगड़ा

कृषि वैज्ञानिक डाक्टर दीपाली चड्ढा को नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डिवेलपमेंट नाबार्ड द्वारा अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। नाबार्ड द्वारा भारत में यह अवार्ड तीन कृषि वैज्ञानिकों को दिए गए हैं । डाक्टर दीपाली इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट फिलीपींस की भारत में स्थित भुवनेश्वर शाखा में कृषि वैज्ञानिक के पद पर कार्यरत है । डा. दीपाली जीएवी पब्लिक स्कूल कांगड़ा के प्रधानाचार्य सुनील कांत चड्ढा की बेटी है और उनके पति आयुष भंडारी भी कृषि वैज्ञानिक हैं और नेशनल सीड्स कारपोरेशन बठिंडा में कार्यरत हैं। कृषि वैज्ञानिक के पद पर कार्यरत डाक्टर दीपाली को यह अवार्ड उनके द्वारा जलवायु परिवर्तन के कारण फसलों की पैदावार प्रभावित न हो और फसल बीमा योजना से हर किसान कैसे लवांवित होए पर लिखे गए शोध ग्रंथ पर मिला है ।

डाक्टर दीपाली हिमाचल नाबार्ड से यह अवार्ड लेने वाली हिमाचल की इकलौती बेटी है ।वर्तमान में दिपाली चड्ढा भारत सरकार की किसानों के उत्थान के लिए किए जा रहे प्रयासों और लिंग समानता पहल के हिस्से के रूप में पश्चिम बंगाल और ओडिशा में महिला किसानों के लिए सामाजिक तकनीकी विकास पर अपने प्रयासों पर ध्यान करते हुए लिंग और आजीविका का अनुसंधान समूह के हिस्से के रूप में कार्यरत है।नाबार्ड का वार्षिक पुरस्कार डाक्टरेट डिग्री छात्रों द्वारा किए गए उत्कृष्ट मूल शोध को मान्यता प्रदान करने के लिए युवा शोधकर्ताओं के लिए आवेदन आमंत्रित करता है । नाबार्ड द्वारा सत्र 2023 में भारत वर्ष में मात्र तीन वैज्ञानिकों को यह अवार्ड दिया गया।

पालमपुर के अर्चित ने चमकाया प्रदेश का नाम

वेडिंग वायर की सर्वश्रेष्ठ वेडिंग प्रोफेशनल्स की लिस्ट में शामिल, सोशल मीडिया पर छाए

कार्यालय संवाददाता-पालमपुर

पालमपुर के फोटोग्रॉफर अर्चित सूद के पुरस्कारों की सूची में एक और सम्मान जुड़ गया है। अर्चित सूद को वेडिंग वायर की सर्वश्रेष्ठ वेडिंग प्रोफेशनल्स की सूची में स्थान दिया गया है। अर्चित सूद ‘दिव्य हिमाचल‘ के अनेक कार्यक्रमों का हिस्सा बन चुके हैं। शौक के तौर पर फोटोग्रॉफी करने वाले अर्चित सूद ने एमजेएमसी के साथ संगीत में एमए की है। युवा अर्चित सूद ने पहले फ्रीलांसर के तौर पर काम किया और धीरे-धीरे इसमें उनकी रुचि बढ़ती गई और देखते ही देखते उनके द्वारा खींचे गए चित्र सोशल मीडिया पर पसंद किए जाने लगे। करीब पांच वर्ष पूर्व अर्चित ने अपने शौक को व्यवसायिक रूप देने का निर्णय लिया और यहीं से उनके नए सफर का आगाज हुआ। अर्चित ने शादी-विवाह व अन्य समारोहों में नई-नई तकनीकों से फोटोग्रॉफी शुरू की और कुछ ही समय में अर्चित ने एक पहचान बना ली। अर्चित ने अपनी एक टीम तैयार की और ये लोग अब तक अनेक एनआरआई लोगों के साथ दूसरे प्रदेशों में भी कई आयोजन कवर कर चुके हैं। प्रदेश में इनके द्वारा कवर किए गए आयोजनों का आंकड़ा 400 के करीब जा पहुंचा है।

‘सिने रोमांटिक फाइन आर्ट पोर्टरेचर’ में माहिर अर्चित सूद के काम को खूब सराहा जा रहा है। अर्चित 200 से अधिक मॉडल्स के साथ काम कर चुके हैं, तो शिमला समर फेस्टिवल, इंटरनेशनल विंटेज कार रैली, राष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ, मिस पंजाब शूट जैसे कई आयोजनों में फोटोग्रॉफी का जलवा बिखेर चुके हैं। कैनवेरा फोटोग्रॉफी राज्य विजेता, टैमरोन द्वारा फोटोग्रॉफी में राष्ट्रीय पुरस्कार, थर्ड आई नेशनल फोटोग्रॉफी अवार्ड के लिए नामांकन, निकॉन, वैनगार्ड और टैमरॉन इंडिया के अधिकारी द्वारा प्रायोजित बियॉन्ड विजन फोटोग्रॉफी अवार्ड के लिए नामांकन, गोल्ड कोलकाता में अंतरराष्ट्रीय कला सह प्रदर्शनी के लिए तस्वीर का चयन, वेडिंग फोटोग्रॉफी में बियॉन्ड विजन ग्रुप द्वारा पुरस्कृत अर्चित सूद गूगल में हिमाचल प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ शादी और फैशन फोटोग्रॉफर के रूप में सूचीबद्ध हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App