चार साल बाद भी सीवरेज का 40 प्रतिशत काम अधूरा

By: Feb 29th, 2024 12:18 am

परवाणू में तय सीमा तक काम पूरा न होने के आसार, 47 करोड़ रुपए है योजना का एस्टीमेट

निजी संवाददाता-परवाणू
औद्योगिक नगरी परवाणू में पिछले कई वर्षो से चल रहा सिवरेज योजना का कार्य पूरा होने का नाम नहीं ले रहा। पिछले लगभग चार साल से जारी यह कार्य अभी भी लगभग 40 प्रतिशत अधूरा पड़ा है, जिस गति से यह कार्य चल रहा है, उसके चलते तय सीमा पर यह कार्य पूरा होना नामुमकिन लग रहा है। नगर में आईपीएच विभाग ने नालिया तो बिछा दी है, लेकिन इंडस्ट्रियल यूनिट्स की सिवरेज की कनेक्टिविटी इनसे नहीं हो पाई है, इसके चलते उद्योगो का गंदा पानी खुलेआम परवाणू के आसपास की नदी-नालियों में बह रहा है। आलम यह है की गंदे पानी के चलते परवाणू के साथ स्थित कामली गांव में जमीने इस कदर खराब हो चुकी है की वहां फसलों की पैदावार होना बंद हो गया है।

कुछ साल पहले औद्योगिक नगरी परवाणू में सीवरेज लाइन्स नए सिरे से डालने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आईपीएच विभाग को नोडल एजेंसी बनाया था। इस योजना के लिए लगभग 47 करोड़ रुपए का एस्टीमेट बनाया गया था। कोरोना काल में शुरू हुआ यह काम अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। प्रदेश सरकार द्वारा अब तक इस योजना के अंतर्गत भेजा गया लगभग 25 करोड़ रूपए इस योजना पर लगाया जा चुका है, लेकिन अभी भी लगभग 40 प्रतिशत कार्य अधूरा पड़ा है। अगला फंड न आने की वजह से उस योजना पर कार्य कछुए की गति से चल रहा है। इस योजना का अब तक जो भी कार्य हुआ है उसका यहां के लोगों को कोई लाभ नहीं मिल रहा है, क्यूंकि यहां की औद्योगिक इकाइयों की कनेक्टिविटी सीवरेज लाइनों से नहीं हो पाई है। ऐसे में सारा गंदा पानी नालों से होते हुए कौशल्या नदी तक पहुंच रहा है।

जल शक्ति विभाग के एसडीओ के बोल
आईपीएच विभाग के एसडीओ भानु प्रताप ने कहा कि सीवरेज का 40 प्रतिशत कार्य अभी बचा है, जिसे जल्द ही पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी थोड़ी फंड की भी समस्या है। इस पूरे प्रोजेक्ट को पूरा करने का टारगेट मार्च माह था, परंतु अभी इसमें और समय लगेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App