स्कूलों में एग्जाम सिर पर, शिक्षक ट्रेनिंग पर

By: Feb 1st, 2024 12:01 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-हमीरपुर
प्रदेश सरकार एक तरफ बच्चों को बेहतर शिक्षा देने और शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए नए-नए एक्सपेरिमेंट कर रही है, दूसरी ओर शिक्षकों को ऐसे समय में ट्रेनिंग पर भेजने के फरमान जारी किए जा रहे हैं जब एग्जाम का सबसे पीक समय चला हुआ है। शिक्षकों से लेकर अभिभावकों तक सबकी समझ में यह बात नहीं आ रही कि आखिर ऐसे वक्त एक-एक स्कूल से दो-दो शिक्षकों को ट्रेनिंग पर भेजने का विचार कहां से आया जबकि आजकल सभी स्कूलों में रिविजन चला हुआ है और अगले महीने से परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के सभी स्कूलों के लिए एक आफिस ऑर्डर निकला है जिसमें कहा गया है कि हैल्थ एंड वेलनेस को लेकर भारत सरकार की ओर से आयुषमान भारत प्रोगाम शुरू किया जा रहा है जिसके लिए प्रत्येक स्कूल से एक शिक्षक और एक शिक्षिका को ट्रेनिंग दी जाएगी। यह ट्रेनिंग प्रोग्राम चार दिन का होगा।

सभी मीडिल स्कूल, हाई स्कूल और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों के लिए यह ट्रेनिंग करनी अनिवार्य होगी। बाद में यह ट्रेंड शिक्षक स्कूलों में बच्चों को हैल्थ के बारे में जागरूक करेंगे। हालांकि इस तरह के प्रोग्राम करवाना अच्छी बात है लेकिन सवाल यह उठ रहा है कि आखिर वार्षिक परीक्षा को जब मात्र कुछ ही समय शेष रह गया है तो ऐसे प्रोग्राम करवाने की क्या जरूरत है जबकि ऐसे समय में तो एक-एक शिक्षक का स्कूल में रहना जरूरी है। वैसे भी बरसात के समय जब आपदा आई थी तो कुछ दिन स्कूलों को बंद रखना पड़ा था। तब विभाग ने एक बेहतर संदेश देते हुए स्कूलों में एक-एक घंटा अतिरिक्त कक्षाएं लेकर सिलेब्स को कवर करवाने का प्रयास भी किया था लेकिन अब यह ट्रेनिंग प्रोग्राम सबकी समझ से परे है। शिक्षा विभाग को चाहिए कि इस पर पुन: विचार करके इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को परीक्षाओं के बाद करवाया जाए। आपको बता दें कि फरवरी के आखिर से स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। जबकि दसवीं और जमा दो की बोर्ड परीक्षाएं दो मार्च से शुरू हो रही हैं जिसकी बोर्ड ने डेटशीट भी जारी कर दी है।

आज से ट्रेनिंग प्रोग्राम

मुख्यमंत्री के गृह जिला हमीरपुर की बात करें, तो यहां 31 जनवरी से यह ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। पूरे जिला में 29 सेंटर बनाए गए हैं जहां यह हैल्थ एंड वेलनेस ट्रेनिंग प्रत्येक स्कूल के दो-दो शिक्षकों को दी जानी है। हमीरपुर में 26 फरवरी से नौंवी कक्षा की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। यदि सच में शिक्षा विभाग बच्चों की पढ़ाई के लिए फिक्रमंद है तो इस प्रोग्राम को पोस्टपोन करना जरूरी है।

यह जो ट्रेनिंग प्रोग्राम है यह भी एजुकेशन से ही जुड़ा है, जिसमें हर स्कूल से एक मेल और फीमेल टीचर को ट्रेनिंग दी जाएगी जो बाद में बच्चों को हैल्थ एंड वेलनेस पर अवेयर करेंगे। हमीरपुर में बुधवार 31 जनवरी से यह ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है
धर्मपाल चौधरी, प्रिंसीपल डाइट


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App