जापान में किसानों के बच्चे सीखेंगे आधुनिक खेती

By: Feb 29th, 2024 12:01 am

जाइइा और भारत सरकार का टेक्निकल इंटर ट्रेनिंग प्रोग्राम जल्द होगा शुरू, कृषि में महारत हासिल करने पर बच्चे करेंगे तकनीक का उपयोग

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- हमीरपुर
हिमाचल में खेती को व्यावसायिक आधार पर अपनाने लिए नया एक्सपेरिमेंट किया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश के किसानों के बच्चे जापान में जाकर कृषि के आधुनिक तरीकों को सिखेंगे। जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी और भारत सरकार के सामूहिक समन्वय से टेक्निकल इंटर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। इस परियोजना के माध्यम से हिमाचली किसानों के बच्चों को जापान भेजने की योजना है ताकि वह वहां जाकर कृषि की आधुनिक तकनीक को सीखें। जापान का वीजा 3 से 5 साल का लगाकर किसानों के बच्चे जापान जाएंगे तथा वहां पर रोजगार के साथ ही कृषि आधारित आधुनिक तकनीक को भी सीखेंगे। जापान से वापस लौटने के बाद यही प्रशिक्षित बच्चे हिमाचल में जापान की कृषि तकनीक को इंप्लीमेंट करेंगे। हिमाचल में कृषि को व्यावसायिक साधन बनाने के लिए इस योजना को अमलीजामा पहनाने की शुरुआत की जा रही है। वर्तमान में हिमाचल के 300 गांव में जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी के माध्यम से किसानों की आर्थिक को सुदृढ़ करने का काम किया जा रहा है।

किसान बेहतर खेती कर अच्छी आमद अर्जित कर सके इसके लिए नित नए कदम सरकार की तरफ से उठाए जा रहे हैं। जापान और भारत सरकार के आपसी समन्वय से जाइका प्रोजेक्ट को हिमाचल में संचालित किया जा रहा है। किसानों के बच्चों को जापान में प्रशिक्षित करने की योजना यदि सिरे चढ़ी तो निश्चित तौर पर हिमाचल में कृषि से ही किसान अपनी आर्थिक को सुदृढ़ कर रोजगार के साधन पैदा कर लेंगे। कृषि की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करने तथा कृषि से ही आमदन के साधन उत्पन्न करने पर बल दिया जा रहा है। हिमाचल में कृषि अपनाकर रोजगार पैदा कर रहे किसानों के बच्चों को कृषि आधारित व्यवसाय से जोडऩे के लिए जापान भेजने की योजना तैयार की गई है। कृषि के क्षेत्र में जापान काफी अग्रणी है तथा नई तकनीक से खेती कर नाम कमा रहा है। वहां पर किस तरह से कृषि की जाती है इस तकनीक को जानना जरूरी है। वहां की तकनीक समझने के बाद जब इसे हिमाचल में धरातल पर उतारा जाएगा, तो निश्चित तौर पर कृषि के क्षेत्र में एक नया बदलाव आएगा। कृषि करने के ढंग को बदलने से यदि व्यवसाय में बढ़ोतरी होती है, तो निश्चित तौर पर हिमाचल में ही खाद्य वस्तुओं का उत्पादन हो जाएगा। ऐसे में किसानों के अच्छे दिन आएंगे। सरकार की यह योजना भविष्य में कारगर साबित होगी।

प्रदेश का अनुभव का मिलेगा काफी फायदा

जाइका हिमाचल प्रदेश के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुनील चौहान के अनुसार किसानों के बच्चों को कृषि की आधुनिक तकनीक सीखने के लिए जापान भेजने की योजना है। किसानों के बच्चे वीजा पर जापान का भ्रमण करने के साथ ही वहां कृषि आधारित तकनीक को सीखेंगे तथा वहां पर रोजगार भी कमाएंगे। वापस लौटने पर इन्हीं के अनुभव का फायदा प्रदेश को मिलेगा। वर्तमान में परियोजना हिमाचल के 300 गांव में काम कर रही है। जाइका हिमाचल प्रदेश के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुनील चौहान ने बताया कि हजारों किसान परियोजना के साथ जुडक़र अपनी आर्थिक को सुदृढ़ करने के लिए निरंतर प्रयत्नशील है। प्रदेश के किसानों के दिन इससे अवश्य अच्छे दिन आएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App