पेयजल योजना की पाइप लाइन फटने से खेत जलमग्न

By: Feb 24th, 2024 12:54 am

सोलन के फशकना गांव में खेतों में जलभराव होने से किसान परेशान; तबाह हो रही फसल से विभाग-और प्रशासन बेखब
निजी संवाददाता-सोलन
जिला सोलन के साथ लगते गांव फशकना में इन दिनों लोगों को जलशक्ति विभाग द्वारा बिछाई गई पेयजल योजना की पाइप फटने के कारण आमजन को परेशनी का सामना करना पड़ रहा है। पाइप लाइन के क्षतिग्रस्त होने और पानी के बहने के कारण खेत में पानी भर गया है। जिसके कारण खेत में बोई हुई फसल खराब हो रही है और पानी के इक्कठा होने के कारण जानवर भी पानी पीने के लिए खेत में उगाई फसल को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। ग्रमीणों का कहना है कि जहां-जहां पर भी यह पाइपलाइन लाई गई है और जहां से भी लगातार फट रही है. वहां पर खानापूर्ति के लिए जल शक्ति विभाग इसे जोड़ रहा है, लेकिन जब वह फटती है तो वहां पर पूरी फसल तबाह हो जाती है। जानकारी के अनुसार करीब तीन दशक पूर्व जलशक्ति विभाग द्वारा पानी की सिंचाई योजना की स्कीम बिछाई थी, यह स्कीम लोगों के खेतों के बीचोंबीच से उस समय लाई गई थी, लेकिन अब यह स्कीम लोगों के लिए सरदर्दी बन चुकी है।

आलम यह है कि पानी की पाइप जगह जगह से फट रही है जिस कारण पानी के प्रैशर से लोगों के रास्ते टूट चुके है, घासनियां खाई का रूप ले चुकी है वहीं खेत दलदल बन चुके है। बहरहाल जलशक्ति विभाग द्वारा समय समय पर पाइप को ठीक करवाया जाता है लेकिन स्थानीय लोगों की मांग है कि इस समस्या का समाधान निकाला जाए। बता दें कि फशकना गांव में करीब 35-40 परिवार है और करीब 195 लोगों की आबादी यहां पर है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस कारण भारी परेशनी का सामान करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि रात में भी लोगों को यहां पर डर रहता है कि कोई अनहोनी न घट जाए। सबसे अधिक समस्या महिलाओं और बुजुर्ग को आ रही है। स्थानीय लोगों ने बताया कि वह पिछले काफी वर्षों से इस समस्या से जूझ रहे हैं।

विभाग ने शुरू पाइप लाइन को बदलने का काम
जल शक्ति विभाग सोलन के एक्सईएन सुमित सूद ने बताया कि यह पाइपलाइन बहुत पुरानी है। हालांकि जब भी विभाग को यहां पर पाइप फटने के बारे में सूचना प्राप्त होती है तो उसे तुरंत ठीक किया जाता है ग्रामीण भी इस समस्या को लेकर उनसे मिले हैं। उन्होंने कहा कि ग्रमीणों की मांग पर ध्यान देते हुए विभाग ने समयबद्ध तरीके से इसे बदलने को लेकर कार्य करना शुरू कर दिया है लेकिन पाइपलाइन पुरानी होने के कारण यह जगह-जगह से टूट रही है।

100 से 200 फीट ऊंची उठ रही पानी की बौछारें
स्थानीय लोगों का कहना है कि उनके खेतों के बीचों बीच से यह पाइपलाइन सिंचाई योजना सोलन तक पहुंचाई गई है और अब यह पुरानी होने के कारण जगह-जगह से टूट रही है जब यह टूटती है तो यहां से पानी के प्रेशर 100 से 200 फुट की ऊंचाई में जाकर लोगों के घर और खेतों तक पहुंच रहे हैं और उन्हें नुकसान भी हो रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App