मिल गई राहत…डलहौजी-खजियार सडक़ बहाल

By: Feb 28th, 2024 12:18 am

पीडब्ल्यूडी कर्मचारियों की मेहनत लाई रंग; सरपट दौड़ी छोटी गाडिय़ां, अब बड़े वाहनों की बहाली को तेज हुई कसरत

नगर संवाददाता-चंबा
बर्फबारी के कारण बंद डलहौजी- खजियार मार्ग को सोमवार देर शाम छोटे वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। इसके साथ ही डलहौजी का खजियार से दोबारा सीधा संपर्क भी जुड़ गया है। मंगलवार से मार्ग पर छोटे वाहनों ने सरपट दौडना आरंभ कर दिया है। डलहौजी- खजियार मार्ग पर बडे वाहनों की आवाजाही को सामान्य बनाने के लिए काम जारी है। लोक निर्माण विभाग ने मार्ग के किनारे पर बर्फ जमने के कारण फिसलन होने के चलते वाहन चालकों से ड्राइविंग के वक्त विशेष एहतियात बरतने का आहवान भी किया है। उल्लेखनीय है कि गत शनिवार शाम को बर्फबारी होने से डलहौजी- खज्जियार मार्ग बंद हो गया था।

बर्फबारी का दौर थमने के बाद लोक निर्माण विभाग ने मार्ग से बर्फ हटाकर यातायात बहाली को लेकर काम आरंभ कर रखा था। सोमवार देर शाम लोक निर्माण विभाग ने मार्ग को छोटे वाहनों हेतु खोलने में सफलता भी हासिल कर ली। उल्लेखनीय है कि भारी बर्फबारी के कारण यह सडक़ बंद हो गई थी और चंबा के लिए जो महज 24 किलोमीटर का ही सफर था, वह बढ़ गया था। अब जब यह सडक़ खुल गई है तो लोगों का अतिरिक्त सफर से पिंड छूट गया है और वे सीधा चंबा से कनेक्ट कर कते हैं।

व्यापारियों को जगी बेहतर कारोबार की आस

इस मार्ग के खुलने से अब पर्यटक डलहौजी से महज 24 किलोमीटर का फासला तय करके खजियार पहुंच सकेंगे। इससे खजियार के होटल कारोबारियों व फास्ट फूड और ढाबा संचालकों को अच्छे कारोबार की उम्मीद जग गई है। स्थानीय लोगों और सैलानियों ने सडक़ मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए खोलने पर लोक निर्माण विभाग का आभार जताया है।

अधीक्षण अभियंता बोले काम जोरों पर

लोक निर्माण विभाग डलहौजी सर्किल के अधीक्षण अभियंता दिवाकर पठानिया ने बताया कि बर्फबारी के कारण बंद डलहौजी- खजियार मार्ग पर छोटे वाहनों की आवाजाही बहाल कर दी गई है। उन्होंने बताया कि जल्द ही मार्ग को बड़े वाहनों की आवाजाही के लिए भी खोल दिया जाएगा। इस सडक़ मार्ग के खुलने से अब लोग और सैलानी डलहौजी से सीधा चंबा आ सकते हैं, कोई दिक्कत नहीं होगी।

बर्फबारी के बाद जिला भर में बढऩे लगे टूरिस्ट

चंबा। बर्फबारी के बाद जिला भर में सैलानियों की संख्या में बढ़ोत्तरी दर्ज हो रही है। डलहौजी, खजियार, तीसा, सलूणी, कालाटोप, चंबा और भरमौर की हसीन वादियों की ओर सैलानी रुख कर रहे हैं। इससे पर्यटन से जुड़े कारोबारियों को बड़ी राहत मिली है। वहीं, फसलों को भी लाभ मिला है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App