आनी में आपदा मित्रों को दी खतरे से निपटने की ट्रेनिंग

By: Feb 2nd, 2024 12:55 am

कंपनी कमांडर कमल भंडारी बोले -आपदा से निपटने को हर पंचायत में बनेगी टास्क फोर्स
स्टाफ रिपोर्टर-आनी
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कुल्लू के सौजन्य से खंड विकास विभाग आनी के तत्ववधान में इन दिनों पंचायत स्तर पर 15-15 आपदा मित्रों को आपदा प्रबन्धन के बारे में प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से तीन तीन दिवसीय आपदा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें आनी खंड की सभी 37 पंचायतों में 15-15 आपदा मित्रों को एक टास्क फोर्स के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा। आनी के समिति सभागार में इस कार्यशाला के द्वितीय चरण में गुरुवार को खंड की बटाला व बैहना पंचायत के 30 आपदा मित्रों को यह प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। जिसके तहत तीन दिवसीय प्रशिक्षण के दूसरे दिन गृह रक्षा वाहिनी जिला कुल्लू बटालियन के कंपनी एवं आपदा के मास्टर ट्रेनर कंपनी कमांडर कमल भंडारी ने आपदा मित्रों को आपदा से निपटने का बेसिक प्रशिक्षण दिया और उन्हें आपदा उपकरणों की विस्तृत जानकारी के साथ आपदा के समय इनके प्रयोग का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया।

कमांडर कमल भंडारी ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अभिकरण द्वारा जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के चेयरमैन एवं उपायुक्त कुल्लू के दिशा निर्देशानुसार प्रत्येक जिला में 100 और प्रत्येक पंचायत स्तर पर 15-15 स्वयंसेवी युवाओं को आपदा मित्र के रूप में प्रशिक्षित किया जा रहा है। ये आपदा मित्र किसी भी क्षेत्र में होने वाली आपदा में फस्र्ट रिस्पांडर यानी सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वाले स्वयंसेवक युवा होंगे जो कि संबंधित क्षेत्र में होने वाली किसी भी आपदा की सूचना जिला आपदा प्रबंधन अभिकरण को देंगे और फौरी तौर पर आवश्यक मदद आपदा में प्रदान करेंगे। भविष्य में भी जिला आपदा अधिकरण के अंतर्गत होने वाली प्रत्येक मॉक ड्रिल में भी इन्हें शामिल किया जाएगा और इन्हें आपदा प्रबंधन से संबंधित अन्य रिफ्रेशर कोर्स भी करवाए जाएंगे।

25 पंचायतों के 15-15 आपदा मित्रों को दिया प्रशिक्षण
कंपनी कमांडर कमल भंडारी ने बताया कि विकास आनी में यह प्रशिक्षण बीडीओ आनी अमनदीप के मार्ग दर्शन और एसईबीपीओ विनोद कटोच की अगुवाई में गृह रक्षा वाहिनी जिला कुल्लू द्वारा खंड की 37 में से 25 पंचायतों के 15-15 आपदा मित्रों को प्रदान किया जा रहा है। जबकि अन्य शेष बची पंचायतों के प्रतिनिधियों को यह प्रशिक्षण आपदा प्रबंधन एनजीओ द्वारा दिया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने बाले सभी आपदा मित्रों को आपदा किट भी प्रदान की जाएगी। इस मौके पर कंपनी कमांडर कमल भंडारी के साथ एसईबीपीओ विनोद कटोच, गृह रक्षा वाहिनी के कंपनी कमांडर रणजीत कटोच, प्लाटून कमांडर अशोक कुमार, हवलदार दीपक गौतम, हवलदार नूर चंद, पंचायत प्रधान रोशन लाल सहित दो पंचायतों से आए पंचायत प्रतिनिधि स्वयंसेवी मौजूद थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App