जूब की सौगात…लाहुल में फागली उत्सव का आगाज

By: Feb 11th, 2024 12:55 am

पट्टन घाटी में नए साल में अच्छी फसल की कामना के लिए होती में ईष्ट देवता की पूजा-अर्चना
कार्यालय संवाददाता-पतलीकूहल
जिला कुल्लू समेत लाहुल घाटी के पट्टन इलाके में शनिवार को फागली त्यौहार का शुभारंभ बड़े धूमधाम से हुआ। यह त्यौहार लाहुल सहित किन्नौर ब बौद्ध धर्म के अनुयाई लगभग एक महीना व कुल्लू घाटी में एक सप्ताह तक चलता है। इस साल किन्नौर, लाहुल इस त्यौहार को साथ मना रहे हैं। कुछ साल बाद यह त्यौहार सभी बौद्ध धर्मों को एक साथ मनाने को मिलता है। इस दिन लोग अपने अपने ईष्ट देवता की पूजा-अर्चना करते हैं व नए साल में घाटी में अच्छी फसल की कामना करते हैं । इस त्यौहार के खत्म होते ही लोग अपने अपने खेत खलियान में नई फसल की बुआई करते है। फागली में जन जातीय लोग अपने से बड़ों को जूब दे कर सम्मानित करते हैं। बारी-बारी से एक घर से दूसरे घर जा कर नाच-गा कर व तरह-तरह के पारंपरिक व्यंजनों का आनंद उठाते हैं। फागली, जिसे स्थानीय रूप से कुस या कुंस के नाम से जाना जाता है, पत्तन घाटी का सबसे महत्वपूर्ण उत्सव है। फरवरी के पहले-दूसरे सप्ताह में अमावस्या चंद्रमा की रात पर खोगला के पखवाड़े के बाद यह गिरता है। घर पूरी तरह से सजाए जाते हैं और दीपक जलाए जाते हैं। एक बरजा सेट-अप है। जिसमें बांस की छड़ी, दो से तीन फीट लंबा, फर्श पर चढ़ाया जाता है। छड़ी के चारों ओर एक श्वेत चापलूसी को इस तरह के एक मानेर में लपेटा जाता है कि एक परी में कोने में बैठे हुए आभूषण और मैरीगोल्ड फू लों से सजाए गए। बरसात से धूप जलाने के साथ स्वादिष्ट व्यंजन रखे जाते हैं।

बरजा चोटी की भव्य मां एंजेल शिखरा-एपीपीए का प्रतिनिधित्व करती है और यहां यात्रा को घर में समृद्धि लाने के लिए माना जाता है। अनुष्ठान की मांग के मुताबिक परिवार और उसके पत्नी के सिर सुबह-सुबह भुना हुआ जौ आटा और मक्खन दूध का आटा और क्वारी तैयार करने के लिए उठते हैं। टोतु को छत तक ले जाया जाता है जो देवताओं को दिया जाता है। बाद में क्वाड़ी को उन कौवों में फेंक दिया जाता है जो इसके लिए इंतजार कर रहे हैं जैसे कि उन्हें निमंत्रण प्राप्त हुआ हो। परिवार के सदस्यों में प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। यह जोड़े अपने गायों और भेड़ों को अपने आभार व्यक्त करने और इन जानवरों पर निर्भरता व्यक्त करने के लिए अपने वार्षिक सम्मान का भुगतान करने के लिए जाते हैं। बाकी परिवार के सदस्य उठते हैं और घर के अपने बुजुर्गों के पैरों को छूकर सम्मान प्रात्त करते हैं। नाश्ते के बाद वे गांव के भीतर अपने निकटतम और वृद्ध व्यक्ति से पहले जाते हैं और फिर पूरे गांव समुदाय मार्चू (स्थानीय पुरी)े के साथ प्रत्येक घर में अपना सम्मान देने के लिए एकत्रित होते हैं।

त्यौहार के प्रत्येक दिन का अपना विशेष महत्व दिखाने के लिए एक विशेष नाम होता है। एक दिन पुंहा कहा जाता है, जो खेतों को खेती करने का एक प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व है। चूंकि इस अवधि के दौरान बर्फ के नीचे आते हैं, इसलिए प्रतीकात्मक खेती की जाती है। बैल का प्रतिनिधित्व करने वाली दो हरी विलो स्टिक और दो और अधिक योक और हल का प्रतिनिधित्व करते हुए बरजा के सामने कमरे में आगे बढ़ जाते हैं। अगले हफ्तों में मैरीगोल्ड फूलों और अन्य उपहारों के आदान-प्रदान के साथ-साथ रिश्तेदारों और दोस्तों के बीच उत्सव और उत्सव जारी रहते हैं।

लाहुल के वासियों ने एक-दूसरे को दी बधाई
कुल्लू। प्रदेश के जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति के लाहुल में फागली उत्सव शुरू हो गया है। यही नहीं लाहुल के जो लोग कुल्लू जिला में रहते हैं, वे भी यहां पर अपने त्योहार को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं। पट्टन घाटी के मूलिंग, गोशाल, जाहलमा से लेकर तिंदी तक फागली उत्सव धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। घाटी के अन्य हिस्सों में भी ग्रामीणों ने अपने-अपने इष्ट देवी-देवताओं की पूजा के बाद गांव के सभी घरों में जाकर पारंपरिक पकवानों का आदान-प्रदान कर खुशियां बांटी। इस मौके पर समूची घाटी परंपरागत स्वादिष्ट व्यंजनों से महक उठी। इस उत्सव को लेकर बर्फ से घाटी के लोगों में भारी उत्साह देखा गया। गोशाल के ग्रामीणों ने सुबह से ही स्थानीय मंदिर में एकत्रित होकर पूजा-अर्चना की और सामूहिक भोज का आयोजन किया। फागली के दिन घाटी के लोगों ने अपने बुजुर्गों को जूब भेंट कर आशीर्वाद लिया। लाहुल की भिन्न-भिन्न घाटी के लोगों ने फागली को अलग-अलग नाम दिए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App