बर्फबारी से कुल्लू की सडक़ें बंद, मुश्किलें बढ़ीं

By: Feb 2nd, 2024 12:54 am

एनएच-3 पतलीकूहल से आगे बंद, एनएच-305 बंजार-आनी पर भी थमा ट्रैफिक
कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
मंगलवार रात से लगातार जिला कुल्लू में मौसम खराब है। बुधवार से लेकर गुरुवार तक भी लगातार ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर चला। जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। ऐसे में जिला कुल्लू में कई सडक़ें बर्फबारी होने से अवरूद्ध हो चुकी हैं। जबकि एनएच भी आधा-आधा रूटों पर बंद हो चुका है। एनएच-3 में पहलीकूहल से आगे पूरी तरह से वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गया हैं, जबकि एनएच-305 औट-लुहरी बंजार और आनी की तरफ से पूरी तरह बंद है। क्यों कि जलोड़ी जोत पर जमकर बर्फबारी हुई है। वहीं, ऊझी घाटी, लगघाटी, मणिकर्ण, बरैशणी, बंजार के ग्रामीण इलाकों और सैंज के ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ आनी और निरमंड के ग्रामीण क्षेत्रों में भी भारी हिमपात होने से सडक़ें वाहनों की आवाजाही के बंद हो गई है।

जानकारी के अनुसार जिला कुल्लू में खबर लिखे जाने तक 30 के करीब सडक़ें बर्फबारी से बंद हो गई थी। जबकि एनएच भी बंद रहे। लाहुल-स्पीति की बात करें तो यहां पर नेशनल हाइवे-003 और नेशनल हाइवे 505 पूरी तरह से बर्फबारी होने के चलते बंद हो गए हैं। क्यों कि इन नेशनल हाइवे पर दो से लेकर तीन-चार फुट तक बर्फबारी हो चुकी है। वहीं, इसके अलावा लाहुल-स्पीति में बर्फबारी के चलते सभी सडक़ें अवरूद्ध हो गई हैं। बफग्बारी और बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बर्फबारी होने से जिला कुल्लू की सडक़ वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रही। इसके अतिरिक्त जिला में बारिश होने के बाद अब किसानों-बागबानों ने राहत की सांस ली है। अब बारिश थमने के बाद किसान खेतों में जुट जाएंगे।

बर्फ थमने के बाद शुरू होगा सडक़ बहाली का काम
बर्फबारी होने के बाद लोक निर्माण विभाग की टीम मशीनरियां लेकर मार्गों से बर्फ हटाने में जुटेगी। विभाग सबसे पहले मुख्य मार्गों को बहाल करेगा। उसके बाद क्रम भी क्रम रूटों को बहाल करने का कार्य आरंभ होगा। जिला कुल्लू के सभी डिवीजनों में काफी सडक़ें बर्फबारी और बारिश के चलते अवरूद्ध हो गई हैं। बर्फबारी की वजह से चार राष्ट्रीय राजमार्ग ठप हुए हैं। इनमें लाहुल-स्पीति में नेशनल हाईवे-003 और 505 पर बर्फ का असर देखने को मिला है। नेशनल हाईवे 505 किन्नौर और लाहुल-स्पीति को आपस में जोड़ता है। नेशनल हाईवे खाब-सुमधो-काजा-लोसर-कुंजुम पास को ग्रांफू तक लंबा है। इसके अलावा कुल्लू-मनाली-केलांग-लेह को जोडने वाला नेशनल हाईवे-002 भी पतलीकूहल से आगे बर्फबारी के चलते ठप हो गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App