पांच लाख से ज्यादा लोगों ने बनाए आभा कार्ड

By: Feb 24th, 2024 12:54 am

जिला में स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को योजना से जोडऩे के लिए पकड़ी रफ्तार

निजी संवददाता-सोलन
केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदेश में हेल्थ अकाउंट बनाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में जिला सोलन में भी यह कार्ड तेजी से बनाए जा रहे है। जिला सोलन में पांच लाख से अधिक लोगों के आभा कार्ड बनाए जा चुके हैं। इस अकाउंट के बन जाने के बाद से लोगों को काफी लाभ होगा। वहीं लोगों को पर्ची बनाने के लिए भी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। वहीं पुरानी बीमारी का डाटा भी इसी कार्ड में ऑनलाइन चढ़ जाएगा। इससे बार-बार पर्ची देखने का झंझट भी खत्म होगा।इसके इलावा आभा कार्ड में दवाइयां, टेस्ट रिपोर्ट ऑटोमेटिकली सेव रहेगा। यही नहीं लोग खुद भी मोबाइल से आभा कार्ड बना सकते हैं। आभा कार्ड बनाने के बाद मरीज की पूरी हिस्ट्री कार्ड में होगी, जोकि बिल्कुल सिक्रेट होगी।

मरीज अस्पताल जाने की बजाए घर बैठे ही डॉक्टर से परामर्श ले सकता है। मरीज को केवल डा. द्वारा लिखे गए टेस्टों को करवाने के लिए ही लैब जाना होगा, जिसकी रिपेार्ट मोबाइल पर आ जाएगी। डॉक्टर लैपटॉप पर ही मरीज को दवाई लिखेंगे। सबसे बड़ी बात है कि इस कार्ड में जी-मेल अकांउट की तरह ही सिस्टम है, जिसमे मरीज मैसज भी कर सकता है। जिसमें ओटीपी आने के बाद मरीज घर बैठे आभा नंबर से डा. को दिखा सकता है। कार्ड बनने से मरीज को अस्पतालों में लंबी कतारों में खड़ा होने से जहां निजात मिलेगी, वही मानसिक व आर्थिक परेशानी से भी बच पाएंगे। इस आईडी कार्ड बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम तेज गति से कार्य कर रही है।

स्वास्थ्य विभाग जल्द पूरा करेगा निर्धारित आंकड़ा
मुख्य चिकित्सक अधिकारी सोलन डा. राजन उप्पल ने बताया कि जिला में अबतक पांच लाख 11 हजार आभा आईडी बन चुकी है। उन्होंने कहा कि विभागीय टीम तेजी से आभा कार्ड बनाने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि आशा वर्कर समेत अन्य टीम कार्य कर रही है। जल्द ही निर्धारित आंकड़े को प्राप्त कर लिया जाएगा। उन्होंने लोगों से भी आग्रह है कि वह कार्ड बनाने के लिए आगे आए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App