इंतकाल में देरी पर नायब तहसीलदार-पटवारी सस्पेंड, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जारी किए आदेश

By: Feb 9th, 2024 12:06 am

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जारी किए आदेश, भिवानी की महिला ने सीएम विंडो पर दर्ज करवाई थी शिकायत

दिव्य हिमाचल ब्यूरो—चंडीगढ़

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जिला भिवानी की एक शिकायतकर्ता द्वारा संपत्ति का इंतकाल देरी से करने तथा गलत कार्यवाही रिपोर्ट प्रस्तुत करने के मामले में भिवानी के नायब तहसीलदार आलमगीर तथा पटवारी ललित कुमार को तुरंत प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए हैं। साथ ही दोनों के विरूद्ध नियम-सात के तहत कार्यवाही भी अमल में लाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री के ओएसडी भूपेश्वर दयाल ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जिला भिवानी निवासी कमला देवी ने अपने पिता के देहांत के बाद उनकी रजिस्टर्ड वसीयतनामा के अनुसार संपत्ति का इंतकाल उनके व उनकी बहन के नाम किए जाने के संबंध में सीएम विंडो पर शिकायत दर्ज करवाई थी। शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सीएम विंडो मुख्यालय द्वारा संबंधित नायब तहसीलदार से रिपोर्ट तलब की गई।

उन्होंने बताया कि नायब तहसीलदार आलमगीर ने पटवारी ललित कुमार की रिपोर्ट का हवाला देते हुए सीएम विंडो पर रिपोर्ट दर्ज की कि उक्त जमीन का इंतकाल करके शिकायतकर्ता को उसकी नकल (कॉपी) दे दी गई है, जबकि वास्तव में शिकायतकर्ता अर्थात कमला देवी को इंतकाल की कोई कॉपी नहीं मिली। इतना ही नहीं हरियाणा सेवा का अधिकार आयोग द्वारा भी इंतकाल के लिए निर्धारित समयावधि में इंतकाल न होने के चलते संबंधित नायब तहसीलदार आलमगीर पर 20 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया तथा शिकायतकर्ता को पांच हजार रुपए का मुआवजा देने के भी आदेश दिए। भूपेश्वर दयाल ने बताया कि सारी कार्यप्रणाली को देखते हुए नायब तहसीलदार और पटवारी को सीएम विंडो पर गलत रिपोर्ट प्रस्तुत करने का दोषी पाया गया। इसलिए मुख्यमंत्री ने नायब तहसीलदार आलमगीर तथा पटवारी ललित कुमार को तुरंत प्रभाव से निलंबित करने तथा नियम-सात के विरूद्ध कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

मनवीर सिंह की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल खत्म

खरड़। खरड़ विकास ग्रुप के प्रधान सुधीर गुलेरिया द्वारा अगल-अलग मांगो, समस्याओं तथा खरड़ नगर काउंसिल के अधिकारियों के खिलाफ पांच फरवरी से खरड़ नगर काउंसिल के दफतर के बाहर शुरू की गई अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल तीसरे दिन कार्यकारी अधिकारी मनवीर सिंह गुलेरिया द्वारा मांगेे माने जाने सबंधी लिखित आश्वासन देने के बाद समाप्त हो गई। इस अवसर पर गुलेरिया ने बताया कि वार्ड नंबर 16 में सीवरेज की निकासी न होने के कारण सीवरेज का गंदा पानी लोगों के घरों में दाखिल हो रहा है, जिस कारण लोग नरक भरी जिंदगी जीने को मजबूर हैं। लोगों द्वारा अनेक बार अपनी इस परेशानी को नगर काउंसिल खरड़ के अधिकारियों के ध्यान में लाया गया, परंतु इस समस्या का कोई हल नही हो रहा है। उन्होनें बताया कि इसके अलावा शहर में कई जगहों पर हो रहे अवैध निर्माण को रोकने के लिए उन्होनें कई बार नगर काउंसिल के अधिकारियों का जानकारी दी परंतु कोई कार्रवाही नही हुई। उन्होनें बताया कि नगर काउंसिल खरड़ के अधिकारियों द्वारा उनकी उपरोक्त मांगों पर अभी से कार्रवाही शुरू करने का आश्वासन दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App