मेहनत-लग्न से करें परीक्षा की तैयारी

By: Feb 18th, 2024 12:55 am

उपायुक्त सभागार केलांग में करियर काउंसिलिंग और गाइडेंस फॉर दी स्टूडेंट पर सजी कार्यशाला
जिला संवाददाता-केलांग
जिला कार्यक्रम अधिकारी लाहुल-स्पीति द्वारा जिला उपायुक्त के सभागार में करियर काउंसलिंग एंड गाइडेंस फॉर द स्टूडेंट पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला की अध्यक्षता उपायुक्त जिला लाहुल-स्पीति राहुल कुमार ने की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे। इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यामिक पाठशाला केलांग और केंद्रीय विद्यालय केलांग के छात्र-छात्राओं ने करियर पर टिप्स लिए। इस अवसर पर उपायुक्त द्वारा बच्चों को सिबिल सेवा की परीक्षा तथा इसकी सही तैयारी करने के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर उपायुक्त ने बच्चों से एक बेहतर नागरिक बनने के लिए मेहनत और लगन से परीक्षाओं की तैयारी करने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में की गई कठिन परिक्षम व त्याग से भविष्य में अच्छे मकाम को हासिल किया जा सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वह अपने दिनचर्या में खेलकूद, पढाई, समाचार पत्रों व इंटरनेट का सही दिशा में इस्तेमाल करें ताकि जीवन में सफलता हासिल कर समाज के निमार्ण में अपनी अह्म भूमिका रखें। पुलिस अधीक्षक मंयक चौधरी द्वारा पुलिस सेवा, इसके आयाम और इससे संबंधित तैयारियों के बारे में बच्चों को जानकारी दी। उन्होंने बच्चों से नशे से दूर रहने व कानून की पालना करने का आहवाहन किया। इस अवसर पर वन मंडल अधिकारी अनिकेत वानवे द्वार बच्चों को भारतीय वन सेवा परीक्षा के बारे में जानकारी दी तथा पर्यावरण के प्रति जागरूक रहते हुए इस की संरक्षण के लिए उचित कदम उठाने का आहवाहन किया।

हिमाचल प्रशासनिक सेवा परीक्षा की दी जानकारी
सहायक आयुक्त संकल्प गौतम, उपमंडल अधिकारी रजनीश शर्मा द्वारा बच्चों को हिमाचल प्रशासनिक सेवा परीक्षा की तैयारियों के बारे में जानकारी दी और जीवन में सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने का आह्वान किया और अपने रूचि के अनुसार करियर चुनने के लिए अभी से दिशा तह करने का आग्रह किया। परियोजना अधिकारी सोनू गोयल ने विभिन्न परीक्षाओं के बारे में जानकारी देते हुए हर दिन सभी विषयों के दस प्रश्न अनिवार्य तौर पर सिखने की सलाह दी। इस अवसर पर डा. अकशिता ने मेडिकल परीक्षाओं के बारे में जानकारी दी। सीमा सडक़ संगठन के मेजर रवि शंकर ने एनडीए तथा सीडीएस परीक्षा की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। उपायुक्त ने समय समय पर इस तरह के करियर काउंसिलिंग के बारे में आने वाले समय में कार्यशाला आयाजित की जाएगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बेटी बचाओं बेटी पढाओं के तहत 10वीं तथा 12वीं कक्षा में प्रथम पांच स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थियों को लेपटॉप वितरित किए जांएगे, ताकि बेटियों में प्रतियोगिता की भावना को विकसित किया जा सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App