एक जैसा हो छठी से आठवीं कक्षा का प्रश्रपत्र, सी एंड वी अध्यापक संघ ने हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड से उठाया मुद्दा

By: Feb 27th, 2024 11:35 pm

सिटी रिपोर्टर — धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड में मंगलवार को राजकीय सी एंड वी अध्यापक संघ की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा की अध्यक्षता में हुई। संघ के पदाधिकारियों की ओर से बोर्ड के समक्ष विभिन्न मांगें रखीं, जिसमें बोर्ड की ओर से कुछ मांगों को पहले ही मांग लिया गया था। संघ के प्रदेश महासचिव देवदत्त शर्मा ने बताया कि मांगों में बोर्ड की ओर से संचालित परीक्षाओं में उच्च पाठशालाओं में अधीक्षक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में वरिष्ठ सी एंड वी अध्यापकों को उपाधीक्षक नियुक्त किया जाना चाहिए। राज्य भर में छठी से आठवीं कक्षा तक एक जैसा प्रश्र पत्र बनाने की मांग रखी है। जमा एक और जमा दो में ललित कला विषय को शुरू किया जाना चाहिए, जिससे इस क्षेत्र में अपना भविष्य खोज रहे बच्चों को उचित समाधान मिल सके।

छठी से दसवीं कक्षा तक कला विषय को अनिवार्य विषय बनाया जाए। हिंदी विषय के व्याकरण भाग को संशोधित करने, सभी कक्षाओं के पाठ्यक्रम में बदलाव कर कक्षावार पुस्तकें मुद्रित की जाएं, जिसमें 60 फीसदी थ्योरी और 40 फीसदी प्रैक्टिकल की व्यवस्था की जाए। इस दौरान संघ ने बोर्ड के समक्ष छठी से दसवीं तक संस्कृत व्याकरण की पुस्तकें कक्षावार तैयार की जाएं, जिस पर बोर्ड सचिव ने कहा कि बोर्ड की ओर से प्रदेश में छठी से दसवीं तक की कक्षाओं के लिए हिंदी व्याकरण के लिए कमेटी का गठन कर दिया गया है तथा विषय विशेषज्ञ बुलाकर जल्द इस पर कार्य शुरू होगा। बोर्ड की ओर से तैयार किए जा रहे प्रश्न बैंक हेतु सी एंड वी शिक्षक संघ से शिक्षकों की सूची मांगी गई है। उधर, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि मंगलवार को राजकीय सीएंडवी अध्यापक संघ की ओर से बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में संघ की ओर से रखी गई लगभग मांगों पर हामी भरी गई है।

संशोधित हो हिंदी का व्याकरण

बोर्ड में कार्यों हेतु आने वाले शिक्षकों के लिए दोपहर के भोजन की व्यवस्था पर जल्द निर्णय लिया जाएगा। दसवीं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के पारिश्रमिक को हर वर्ष 10 फीसदी बढ़ाए जाने का प्रावधान होना चाहिए। कला अध्यापकों को कला पेपर बी के लिए प्रैक्टिकल भत्ता दिया जाए। बोर्ड परीक्षाओं में लगे स्टाफ को सुरक्षा प्रदान की जाए। वहीं उडऩदस्तों में नियुक्त होने वाले सभी अध्यापकों को खर्चे के लिए अनुमानित राशि अग्रिम रूप से जारी की जाए। कला विषय की उत्तरपुस्तिकाएं भी अन्य विषयों की तरह बोर्ड की ओर से जारी की जाए। संघ ने बोर्ड के समक्ष सुझाव रखा कि हिंदी विषय के व्याकरण भाग को संशोधित किया जाए। सीएंडवी वर्ग के वरिष्ठ अध्यापकों को बोर्ड स्तर पर मंडलाधिकारी स्तर पर व उपशिक्षा निदेशक स्तर पर गठित होने वाले उडऩदस्तों में प्राथमिकता के आधार पर अनिवार्य रूप से नियुक्त किया जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App