भगवान का नाम जपने पर ही होगी असली सुख की अनुभूति

By: Feb 9th, 2024 12:55 am

13 दिवसीय विराट धार्मिक सम्मेलन में श्रीमद भागवत कथा के दूसरे दिन राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज ने बहाई ज्ञान की गंगा, मन की एकाग्रता पर जोर
नगर संवाददाता-ऊना
इंसान हर समय धन दौलत कमाने के बारे में सोचता है लेकिन असली कमाई तो प्रभु के सुमिरन की करनी चाहिए। केवल भगवान का किया हुआ सुमिरन ही हमारे साथ जाएगा। उक्त प्रवचन राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज ने 13 दिवसीय विराट धार्मिक सम्मेलन के तहत श्रीमद भागवत कथा के दूसरे दिवस किए। बाबा बाल जी महाराज ने कहा कि हमें अपने मन को सत्संग में टिकाकर बैठना चाहिए। संत जो प्रवचन करते हैं, उस पर अमल करना चाहिए। संतों के प्रवचनों के कहे अनुसार अपने जीवन को ढालें। जब संतों की कृपा होती है तो वह हमें नामदान प्रदान करते हैं और हमारे तार परमात्मा से जोड़ देते हैं। राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज ने कहा कि केवल भगवान का सुमिरन करने पर ही हमें सच्चे सुख की अनुभूति हो सकती है।

इन सांसारिक वस्तुओं को हम धन दौलत से खरीद तो सकते हैं, लेकिन यह हमें सच्चा सुख प्रदान नहीं कर सकते। बाबा बाल जी ने कहा कि आजकल जगह-जगह श्रीमद् भागवत कथाएं होती हैं। लोग पूजा पाठ करते हैं। सत्संग भी सुनते हैं। इस सत्संग का हमारे जीवन पर क्यों प्रभाव नहीं पड़ता। हम जैसे सत्संग सुनने गए वैसे ही वहां से वापस आ गए तो हमारा सत्संग में जाने का कोई लाभ नहीं है। राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज ने कहा कि कई बार हम सत्संग में बैठे होते हैं लेकिन हमारा मन कहीं और घूम रहा होता है। धार्मिक समागम में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। पंडाल श्रद्धालुओं ने पूरी तरह से भर गया था। श्रद्धालुओं ने कतारवद् होकर बाबा बाल जी महाराज से आशीर्वाद प्राप्त किया। प्रवचनों से श्रद्धालु निहाल हो गए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App