शिवरात्रि महोत्सव…नौ मार्च को निकलेगी पहली शाही जलेब

By: Feb 8th, 2024 12:18 am

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेला-2024 को लेकर छोटी काशी में तैयारियां शुरू; जिलाधीश ने की प्रबंधों की समीक्षा, अधिकारियों को निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-मंडी
अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेला 2024 को अब एक महीने के कम समय बचा है। इसे देखते हुए छोटी काशी मंडी में आयोजन को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। उपायुक्त अपूर्व देवगन ने आयोजन से जुड़े प्रबंधों की समीक्षा के लिए बुधवार को अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने सभी के सहयोग से मेले के भव्य और भावपूर्ण आयोजन की बात कही। अपूर्व देवगन ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि मेले की पहली जलेब 9 मार्च को निकाली जाएगी। मध्य जलेब 12 को तथा तीसरी व अंतिम जलेब 15 मार्च को निकलेगी। इनमें आकर्षक झांकियां भी शामिल की जाएंगी। वहीं 9 से 14 मार्च तक 6 सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन होगा। उपायुक्त ने कहा कि मेले में परंपरागत कला संस्कृति को प्रोत्साहन दिया जाएगा। वहीं विभिन्न विभागों की जन जागरण गतिविधियों पर भी बल रहेगा।

उन्होंने सभी विभागों से इस अवसर को जन जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर जन जागरूकता लाने में उपयोग करने को कहा। मेले में स्वच्छता, बाल एवं महिला कल्याण, नशा निवारण, स्वीप गतिविधियों, मताधिकार के प्रयोग, सुखाश्रय योजना और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ समेत अन्य कल्याणकारी योजनाओं पर जन जागृति के लिए इनके व्यापक प्रचार प्रसार पर बल देने को कहा। अपूर्व देवगन ने मेले के आयोजन को लेकर गठित सभी उप समितियों को शीघ्र अपनी बैठकें करके आयोजन की रूपरेखा को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए। उन्होंने खेल प्रतियोगिता में मैदानी स्पर्धाओं पर फ ोकस करने को कहा। बैठक में मेले के आयोजन से जुड़े हर पहलू पर विस्तार से चर्चा की गई । इस दौरान जलेब, शहर तथा मंदिरों की सजावट, वित्तीस स्रोत प्रबंधों, पड्डल मैदान के आबंटन तथा अन्य व्यवस्था, देवी देवताओं के आदर-सत्कार तथा ठहराने के अच्छे प्रबंधों, सांस्कृतिक संध्याओं के आयोजन, खेलकृद प्रतियोगिता, स्मारिका प्रकाशन, विभागों की विकासात्मक प्रदर्शनी, मेहमानों के स्वागत, साफ सफ ाई व स्वच्छता व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, बिजलीपानी के समुचित प्रबंध, अग्निशमन की व्यवस्था इत्यादि विषयों पर विचार-विमर्श किया गया।

सफाई व्यवस्था का रखें ध्यान
उपायुक्त ने मेले के दौरान पड्डल समेत पूरे शहर में स्वच्छता व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने को कहा। यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न हो। दुकानदारों को गीला तथा सूखा कचरा अलग रखने को लेकर जागरूक करें। स्थान चिन्हित करके पर्याप्त संख्या में कूड़ेदान लगवाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App