बर्फबारी और बारिश निगल गई 349.16 करोड़, कुल्लू-लाहुल के छह सर्किल में बंद हुईं 188 सडक़ें

By: Feb 7th, 2024 12:17 am

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
जिला कुल्लू में भले ही बर्फबारी होने से लोगों ने राहत की सांस ली है लेकिन बर्फबारी और बारिश लोक निर्माण विभाग के लिए आफत के रूप में बरसी है। बर्फबारी और बारिश से लोक निर्माण विभाग के कुल्लू वृत्त को लाखों का नुकसान हुआ है। सडक़ बंद होने से लोगों को भी यातायात सुविधा बंद हो गई है। सडक़ें डैमेज होने से लोक निर्माण विभाग को भारी नुकसान झेलना पड़ा है। लाहुल में सबसे ज्यादा सडक़ें अवरूद्ध हुई हैं, लेकिन यहां पर नुकसान कम हुआ है। लेकिन जिला कुल्लू में लाहुल के मुकाबले बर्फबारी और बारिश से सडक़ें कम बंद हुई, लेकिन यहां विभाग को ज्यादा नुकसान हो हुआ है। कुल्लू वृृत में बंजार, कुल्लू, मनाली और लाहुल-स्पीति डिवीजन आते हैं। इन डिवीजनों में बर्फबारी और बारिश से 188 सडक़ें बंद हो गई हैं। चिनाव वैली डिवीजन जिला लाहुल-स्पीति में भारी हिमपात से 152 सडक़ें अवरूद्ध हुई हैं। जबकि जिला कुल्लू में 36 सडक़ें बंद होने से लोक निर्माण विभाग कुल्लू को भारी नुकसान हुआ है। सडक़ बहाली का कार्य शुरू कर दिया हैै। बंजार डिवीजन में 15, कुल्लू डिवीजन में 8, मनाली डिवीजन में 13 सडक़ें बंद और डैमेज हुई।

बंजार डिवीजन में भारी बारिश और बर्फबारी से सडक़ें डैमेज होने से 6 फरवरी तक 200.16 लाख का नुकसान विभाग को हुआ है। जिला कुल्लू में सबसे ज्यादा सडक़ें बंजार डिवीजन में बंद हुई हैं। वहीं, कुल्लू डिवीजन में 6 फरवरी तक 55 लाख का नुकसान आंका है। मनाली में 6 फरवरी तक 44 लाख का नुकसान हो गया है। कुल्लू और मनाली डिवीजन में भी भारी हिमपात और बारिश के चलते सडक़ें डैमेज हुई हैं। कुल्लू जिला में बंजार, कुल्लू और मनाली डिवीजन में 36 सडक़ें बंद और डैमेज होने से कुल 299.16 लाख रुपए का नुकसान हो गया है। जबकि चिनाव डिवीजन जिला लाहुल-स्पीति में भारी हिमपात होने से 152 सडक़ें बंद हुई और कई सडक़ें डैमेज हो गई। 6 फरवरी तक यहां पर भारी हिपात होने से इस डिवीजन में 40 लाख का नुकसान आंका गया है। छह सर्कलों की बात करें तो कुल 188 सडक़ें बर्फबारी और बारिश से बंद हुई और डैमेज होने के साथ लोक निर्माण विभाग को 6 फरवरी तक कुल 349.16 करोड़ का नुकसान हुआ है। लोक निर्माण विभाग कुल्लू ने यह रिपोर्ट यह रिपोर्ट विभाग के उच्चाधिकारियों को सौंप दी है।

कुल्लू डिवीजन को 55 लाख का नुकसान
लोक निर्माण विभाग कुल्लू डिवीजन के अधिशाषी अभियंता बीसी नेगी ने बताया कि कुल्लू डिवीजन में बर्फबारी और बारिश से विभिन्न जगहों पर सडक़ें डैमेज होने से 6 फरवरी तक 55 लाख का नुकसान हुआ है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App